Home मध्य प्रदेश दीपदान महोत्सव आज: 10 हजार लीटर सरसों के तेल से 16 लाख...

दीपदान महोत्सव आज: 10 हजार लीटर सरसों के तेल से 16 लाख दीए जलेंगे, 3 दिन में बनकर तैयार हुई 1600 वर्गफीट की रंगोली; 15 हजार से अधिक भक्त शामिल होंगे


विज्ञापन से परेशान हैं? बिना विज्ञापन खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

इंदौर2 घंटे पहले

  • कॉपी लिस्ट

सुबह प्रतिमा के सामने बनी रंगोली

  • पितरेश्वर हनुमान की प्राण-प्रतिष्ठा के एक वर्ष पूरे होने पर कार्यक्रम
  • अयोध्या से विशेष रूप से लाई गई ज्योति से सभी दीयों जलाअंगे

पितरेश्वर हनुमान की प्राण-प्रतिष्ठा के एक साल आज पूरा हो रहा है। इसको लेकर रविवार रात को 16 लाख दीपदान महोत्सव का आयोजन पितृपर्वत पर किया जा रहा है। अयोध्या से विशेष रूप से लाई गई ज्योति से सभी दीयों को प्रज्जवलित किया जाएगा। रविवार सुबह से मंदिर में भव्य पुष्प बंगला मंदिर गया है, जहां पितरेश्वर हनुमान की पूजा अर्चना की जा रही है।

आयोजन के प्रमुख भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय शनिवार रात इंदौर पहुंचे और सबसे पहले वे पितृपर्वत पर तैयार देखने गए। इस आयोजन में 15 हजार से अधिक भक्त 16 लाख दीये जलाएंगे। पूरे पितृपर्वत को भगवा पताकाओं से भगवान गया है।

हनुमानजी की प्रतिमा के सामने 1600 वर्गफीट की रंगोली बनाई गई है। इसमें अयोध्या में बनने वाले भव्य राम मंदिर को उकेरा गया है। तीन दिनों में यह रंगोली बनकर तैयार हुई। आज सुबह से साधु-संतों की मौजूदगी में मंदिर परिसर में पूजा-अर्चना की जा रही है। मंदिर में भव्य पुष्पभंगला भी है। इस मौके पर कई साधु-संत भी मौजूद रहेंगे। कामाख्या धाम के पीठाधीश्वर कालिदासजी महाराज कल शाम ही पितृपर्वत पर पहुंच गए। उनके शिष्य मधुसुदानंदजी महाराज के मार्गदर्शन में ही पिछले दिनों से 16 लाख दीपदान महोत्सव की तैयारियों की जा रही है। कल रात विजयवर्गीय के साथ-साथ विधायक रमेश मेंदोला, आकाश विजयवर्गीय, हरिनारायण यादव, चंदू शिंदे ने आयोजन स्थल का निरीक्षण किया।

दीपदान महोत्सव के लिए पितृपर्वत पर अलग-अलग सेक्टर बनाए गए हैं, जहां कल दिनभर दीयों में तेल भरने और बत्ती लगाने का काम चलता रहता है। दीयो में 10 हजार लीटर सरसों का तेल डाला गया है। आज शाम 6 बजे से एकसाथ 15 हजार से अधिक लोग 16 लाख दीये सरसों के तेल से प्रज्जवलित करेंगे।

नरेंद्र गिरी सहित कई साधु-संत पहुंचे
इस मौके पर अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष नरेन्द्र गिरी महाराज, महामंडलेश्वर कनकेश्वरी देवी, उत्तम स्वामी विशेष रूप से मौजूद रहेंगे। इस मौके पर संतश्री मिश्रव भी करेंगे। शाम को पितृपर्वत पर उमड पे वाली भक्तों की भीड़ को देखते हुए पुलिस प्रशासन ने अतिरिक्त रूप से 200 युवा डालकर ट्रैफिक डायवर्ट का प्लान बनाया है।

खबरें और भी हैं …





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments