Home अन्तराष्ट्रीय ख़बरें दुनिया का पहला लाइट टेंपरेरी टैटू: यह मानव बाल की तुलना में...

दुनिया का पहला लाइट टेंपरेरी टैटू: यह मानव बाल की तुलना में 30 गुना पतला, कुछ घंटे बाद आसानी से धोया जा सकता है।


विज्ञापन से परेशान हैं? बिना विज्ञापन खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लंदन12 मिनट पहले

  • कॉपी लिस्ट

अस्थायी टैटू पेपर, दो इलेक्ट्रोड, एक पट्टिका परत और एक एडाप्टर जो बिजली के क्षेत्र के अधीन होने पर रोशनी करता है।

  • ब्रिटेन के वैज्ञानिकों ने बनाया, हरे रंग में चमकने वाला टैटू 2.3 माइक्रोमीटर मोटा है

दुनिया का पहला लाइट टेंपरेरी टैटू ब्रिटेन में वैज्ञानिकों ने बनाया है। टैटू सिर्फ 2.3 माइक्रोमीटर मोटा है, एक मानव बाल की तुलना में 30 गुना पतला है, और हरे रंग की चमक है जबकि नग्न आंखों से देखा गया है। लघु ओलैड बल्बों को एक अस्थायी टैटू में एकीकृत किया गया है, जो उसी तरह से सतहों पर चिप जाता है।

ओलेड्स ऊर्जा अनुकूल बल्ब हैं और इनका उपयोग आमतौर पर स्मार्टफोन और टीवी सहित डिवाइस स्क्रीन में किया जाता है। प्रयोग में परीक्षण ने हरी रोशनी पैदा करने के लिए ओएलईडी को ट्रिगर करने में कामयाब रहे और टैटू को ग्लास, प्लास्टिक, एक नारंगी और पेपर स्क्रीन से चिपका दिया।

डेवलपर्स का कहना है कि भविष्य के संस्करण में एक छोटी बैटरी या सुपरकैपेसिटर का उपयोग होगा। विशेषज्ञों का कहना है कि टैटू, अगर मानव त्वचा से चिप जाता है, तो कुछ घंटों के बाद आसानी से धोया जा सकता है। वोल्टेज और करंट्स बिना किसी बिजली के झटके के होने की वजह से कम होंगे। प्रूफ-ऑफ-कॉन्सेप्ट डिवाइस स्मार्ट टैटू के लिए नींव

प्रोफ़ेसर कैकेली का कहना है कि स्मार्ट टैटू लोगों को चीज़ों पर नज़र रखने के तरीकों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करेगा।

प्रोफ़ेसर कैकेली का कहना है कि स्मार्ट टैटू लोगों को चीज़ों पर नज़र रखने के तरीकों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करेगा।

विशेषज्ञों का कहना है कि स्मार्ट टैटू भविष्य में, यह पता लगाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है कि धूप सेंकने और निर्जलीकरण के संकेत मिलने पर किसी व्यक्ति को बहुत अधिक यूवी का सामना करना पड़ा है।

स्मार्ट टैटू के डिवाइस में पांच परतें हैं
अस्थायी टैटू पेपर, दो इलेक्ट्रोड, एक पट्टिका परत और एक एडाप्टर जो बिजली के क्षेत्र के अधीन होने पर रोशनी करता है। प्रकाश अक्षतक एडाप्टर सिर्फ 76 सेंटीमीटर मोटा है। डीएनए का एक पक्ष लगभग 2.5 इंच है और ओएलईडी को होस्ट करता है। लाइट-अप टैटू लंबे समय से वैज्ञानिकों का लक्ष्य रहा है। प्रोफ़ेसर कैकेली का कहना है कि स्मार्ट टैटू लोगों को चीज़ों पर नज़र रखने के तरीकों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करेगा।

खबरें और भी हैं …





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments