Home देश की ख़बरें देश में कोरोना वैक्सीनेशन: फेज -2 में वैक्सीनेशन ने पकड़ी अप, दूसरे...

देश में कोरोना वैक्सीनेशन: फेज -2 में वैक्सीनेशन ने पकड़ी अप, दूसरे दिन लगे 7.68 लाख डोज; दूसरे दिन 40% डोज बढ़ा


  • हिंदी समाचार
  • राष्ट्रीय
  • काउइन पंजीकरण | कोरोनावायरस वैक्सीन ट्रैकर कोवाक्सिन कोविशिल अपडेट; टीकाकरण दिवस 46 नवीनतम समाचार आज

विज्ञापन से परेशान है? बिना विज्ञापन खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्लीएक घंटा पहले

  • कॉपी लिस्ट

भारत में कोरोनावायरस के खिलाफ टीकाकरण के दूसरे फेज ने भी उछाल पकड़ ली है। दूसरे फेज के पहले दिन कुल 5.52 लाख डोज दिए गए थे, जबकि दूसरे दिन यह संख्या 40% बढ़कर 7.68 लाख हो गई। इसी तरह वैक्सीन डोज लेने वाले सीनियर सिटीजन की संख्या में भी दोगुना से ज्यादा की वृद्धि हुई है। सोमवार को 1.29 लाख सीनियर सिटीजन ने वैक्सीन डोज लिया था, जबकि मंगलवार को इनकी संख्या 2.60 लाख से अधिक रही।

स्वास्थ्य मंत्रालय के बुधवार सुबह 8 बजे तक के डेटा के मुताबिक भारत में मंगलवार तक टीके के 1.56 करोड़ डोज दिए जा चुके हैं। इसमें 1.29 करोड़ लोगों को पहली डोज मिली और 27.13 लाख दूसरे डोज दिए जा चुके हैं।

देश में 16 जनवरी को स्वास्थ्यकेयर वर्कर्स को टीका लगाने के साथ कोरोनाकैनीकरण की शुरुआत हुई थी। 2 फरवरी से एमलाइन वर्कर्स को भी वैक्सीन लगने लगी थी। 13 फरवरी से हेल्थकेयर वर्कर्स को दूसरा डोज दिया जा रहा है। एयरलाइन वर्कर्स को दूसरा डोज देने की शुरुआत 2 मार्च को हुई और लगभग 1,000 लोगों को दूसरे डोज दिए गए।

वैक्सीनेशन अपडेट …

  • टीकाकरण के 46 वें दिन यानी बीते मंगलवार को कुल 7.68 लाख डोज दिए गए। 2 मार्च को कोविन पोर्टल पर 30 लाख से अधिक पंजीकरण हुए हैं। ज्यादातर सीनियर सिटीजन और गंभीर बीमारियों से जूझ रहे 45-59 वर्ष आयु समूह के लोग हैं।
  • 2 मार्च को 7.68 लाख लोगों को वैक्सीन के डोज लगे। इनमें से 6.52 लाख को पहले डोज और 1.16 लाख लोगों को दूसरे डोज दिए गए।
  • मंगलवार को शाम सात बजे तक 60 साल से ज्यादा उम्र के 2.60 लाख और गंभीर बीमारियों से जूझ रहे 45-59 उम्र के 36 हजार लोगों ने वैक्सीन का पहला डोज लगवाया।
  • अब तक 67.33 लाख हेल्थकेयर वर्कर्स को पहले डोज दी गई है, जबकि लगभग 27 लाख ने दूसरी डोज भी ले ली।]इसी तरह 56 लाख क्रेकेयर वर्कर्स ने पहले डोज ली है। वहीं, लगभग एक हजार ने दूसरी डोज ली है।

अमेरिका के बाद सबसे तेज वैक्सीनेशन भारत में:
भारत में भले ही वैक्सीनेशन डेल से शुरू हुआ हो और लोगों ने डोज लेने में आफवाणी हो, हमारे प्रतिदिन डोज देने की कोशिश में हम सिर्फ अमेरिका से पीछे है। OurWorldinData के मुताबिक अमेरिका में प्रतिदिन औसतन 17 लाख डोज दिए जा रहे हैं। वहीं, भारत में यह संख्या 4.5 लाख डोज प्रतिदिन की है। इसके बाद यूरोपीय प्रशांत (3.9 लाख), तुर्की (2.8 लाख) और जेसन (2.1 लाख) का नंबर आता है।

खबरें और भी हैं …





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments