Home जीवन मंत्र दैनिक राशिफल: मंगलवार को एक शुभ और एक अशुभ योग; चंद्र...

दैनिक राशिफल: मंगलवार को एक शुभ और एक अशुभ योग; चंद्र शाम को तुला राशि में प्रवेश करेगा, सभी 12 राशियों पर असर पड़ेगा


विज्ञापन से परेशान है? बिना विज्ञापन खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

4 मिनट पहले

  • कॉपी लिस्ट
  • वृष, कन्या, तुला और कुंभ राशि के लोग सोच-समझकर करें काम, वरना हानि हो सकती है

मंगलवार, 2 मार्च की सुबह लगभग 8.45 बजे तक हस्त नक्षत्र रहेगा। इसके बाद चित्रा नक्षत्र शुरू हो जाएगा। हस्त नक्षत्र की वजह सौम्य नाम का शुभ योग और चित्रा नक्षत्र की वजह से ध्वांक्ष नाम का अशुभ योग बग। इस दिन चंद्र कन्या में रहेगा और शाम को तुला में प्रवेश करेगा। मंगलवार को फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी भी है। इस तिथि पर गणेशजी की पूजा और व्रत-उपवास करना चाहिए। मंगलवार को हनुमान चालीसा का पाठ करें।

एस्ट्रोलॉजर डॉ। अजय भांबी से जानिए सभी 12 राशियों के लिए कैसा रह सकता है मंगलवार, 2 मार्च का दिन …

मेष:

पोजिटिव- इस समय ग्रह स्थित हैं पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बेगी। छात्रों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल करने में सक्षम रहेंगे।

आक्रामक– आलस और मौज-मस्ती में ज्यादा समय व्यर्थ ना करें। कोई मनोवायन काम पूरा होने से मन में सुकून और खुशी रहेगी। विरोधी पक्ष आपके लिए कोई परेशानी खड़ी कर सकता है, लेकिन आपकी कुछ भी अहित नहीं हो पाएगा।

कब्ज़ा– कारोबार में लक्ष्य को हासिल करने के लिए अभी बहुत अधिक मेहनत की जरूरत है। आपको इस मुश्किल के बेहतरीन परिणाम भी हासिल होंगे। उपकरण, स्टाफ आदि से जुड़ी छोटी-मोटी समस्याएँ हो सकती हैं। इस समय सभी व्यावसायिक निर्णय स्वयं ही।

लव– पारिवारिक और व्यवसायिक जीवन में तालमेल ना बनाने के कारण परिवार में हल्का-फुल्का अंतर रह सकता है। प्रेम प्रसंगों में दृढ़ता आएगी।

स्वास्थ्य– सक्रिय आदतों और नकारात्मक प्रवृत्ति के लोगों से दूरी बनाकर रखें। इसका असर आपके स्वास्थ्य पर भी पड़ सकता है।

भाग्यशाली रंग– माँ

भाग्यशाली अंक– ३

वृषः

पॉजिटिव– आज कोई नई जानकारी या समाचार मिल सकती है। बातचीत के माध्यम से आप अपने काम निकलवाने में सक्षम रहेंगे। दोस्तों का साथ और अपनी हिम्मत को बढ़ाएँ और बढ़ाएँ।

आक्रामक– आय के साधन बढ़ने के साथ-साथ खर्चे भी बढ़ेंगे, इसलिए अभी से अपना बजट बनाकर चलेंगे तो उचित रहेगा। ध्यान रखें कि किसी कानूनी पचड़े में भी फंस सकते हैं। ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन बिल्कुल भी ना करें।

कब्ज़ा– कार्यक्षेत्र में आज काम की अधिकता रहेगी। कुछ नए प्रस्ताव मिलेंगे। लोगों के साथ मेलजोल बढ़ाना आपके लिए फायदेमंद साबित होगा। पार्टनरशिप संबंधी व्यवसाय में प्रत्येक गतिविधि पर नजर रखना अति आवश्यक है।

लव– घरेलू जीवन में एक के बाद एक परेशानियां आएगी। लेकिन, स्थिति को संभालने का दायित्व आप पर ही रहेगा। प्रेमी-प्रेमिका के बीच भावनात्मक संबंध मजबूत होंगे।

स्वास्थ्य– किसी प्रकार के तनाव की वजह से आत्मबल और ऊर्जा की कमी महसूस होगी। योगा और मेडिटेशन पर ध्यान दें।

भाग्यशाली रंग– नीला

भाग्यशाली अंक– 5

मिथुन:

पॉजिटिव– धार्मिक और आध्यात्मिक क्षेत्र में आपकी रुझान बढ़ने से आपकी सोच भी सकारात्मक और संयमित रहेगी। इस समय वर्तमान ग्रह स्थिति आपको अद्भुत शक्ति प्रदान कर रही है। छात्रों को प्रतिस्पर्धा संबंधी कार्यों में सफलता मिलेगी।

आक्रामक– फोन या दोस्तों के साथ घूमने-फिरने में अपना समय व्यर्थ ना करें। अपनी योजनाओं को तुरंत लागू करें। किसी पड़ोसी के साथ कहासुनी होने जैसी स्थिति भी बन सकती है।

कब्ज़ा– व्यवसायिक गतिविधियों में आज ज्यादा सुधार होने की संभावना नहीं है। इस समय अपनी कार्यप्रणाली में कुछ बदलाव लाने का भी प्रयास करें। सार्वजनिक रिलेशन आपके लिए व्यवसाय संबंधी नए स्रोत उत्पन्न कर सकते हैं।

लव– कोई शुभ समाचार मिलने से पारिवारिक वातावरण खुशनुमा और सकारात्मक बना रहेगा। प्रेम संबंधों में भी निकटता बढ़ेगी।

स्वास्थ्य– सिर में दर्द और तनाव का असर आपकी कार्य क्षमता पर पड़ सकता है। अपना उचित इलाज लें और तनाव के कारणों से दूर रहने का प्रयास करें।

भाग्यशाली रंग– बैंगनी

भाग्यशाली अंक– ३

काक:

पॉजिटिव– दोपहर बाद अप्रत्याशित लाभदायक स्थितियां बन रही है। आपके अंदर रिस्क लेने की भी प्रवृत्ति रहेगी, जो फायदेमंद साबित होगा। परिवार के किसी वरिष्ठ व्यक्ति द्वारा महत्वपूर्ण सलाह मिलेगी। समाज में भी आपका विशेष मान सम्मान बढ़ेगा।

आक्रामक– कार्य क्षमता में कमी होने के कारण आप अपने कार्यों को उचित तरीके से प्रारूप नहीं दे पाएंगे। बेहतर होगा कि किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह अवश्य लें। खर्चों की अधिकता रहेगी। लेकिन, साथ ही साथ आय के साधन भी प्रशस्त होंगे, इसलिए अधिक परेशान होने की आवश्यकता नहीं है।

कब्ज़ा– किसी नए काम को शुरू करने के लिए अभी तक उचित समय नहीं है। मार्केटिंग संबंधी कार्य में अपना ध्यान विशेष रूप से केंद्रित रखें। उचित आर्डर मिल सकते हैं, साथ ही रुकी हुई पेमेंट भी मिलने के पूरे आसार हैं। नौकरी पेशा लोग को कोई विशेष अथॉरिटी मिल हो सकती है।

लव– दांपत्य जीवन सुखमय रहेगा। आपकी भावुकता और मधुरता प्रेम संबंधों में और अधिक निकटता बढ़ाती है।

स्वास्थ्य– घुटनों और जोड़ों के दर्द जैसी कोई पुरानी समस्या बढ़ सकती है। गैस और बादी वाली चीजों का सेवन ना करें।

भाग्यशाली रंग– हरा

भाग्यशाली अंक– 8

सिंह:

पॉजिटिव– आपका स्वाभिमान और आत्मविश्वास आपकी उन्नति में बेहतरीन साबित होगा। परिवार की खुशी सुविधाओं संबंधी वस्तुओं के लिए खरीदारी आदि भी हो सकती है। छात्रों की पढ़ाई या करियर से संबंधित किसी समस्या का समाधान मिलने से तनाव मुक्त महसूस होगा।

आक्रामक– अपने बजट का भी ध्यान रखना जरूरी है। इस बार आर्थिक अवधारणा जारी रहेगी। छोटी-छोटी बातों पर परेशान हो जाना आपका स्वभाव रहेगा। रिश्तेदारों के साथ संबंधों में खटास ना आने दें।

कब्ज़ा– कार्यक्षेत्र में आप अपनी भरपूर मेहनत और क्षमता से अपना टारगेट हासिल कर लेंगे। लेकिन, कुछ मुश्किलें भी सामने आईं। अपनी कार्य क्षमता को साबित करने के लिए बहुत अधिक परिश्रम करना पड़ सकता है। कार्यालय में भी काम की अधिकता रहेगी।

लव– व्यवसायिक तनाव को परिवार की सुख-शांति पर हावी ना होने दें। प्रेम संबंधों को मधुर बनाने के लिए रिश्तों को समय देना जरूरी है।

स्वास्थ्य– स्वास्थ्य ठीक रहेगा। सिर्फ दिमागी काम अधिक करने की वजह से सिर में भारीपन और थकान बनी रह सकती है।

भाग्यशाली रंग– लाल

भाग्यशाली अंक– 7

नयन:

पॉजिटिव– आज आपका पूरा ध्यान निवेश संबंधी गतिविधियों पर केंद्रित रहेगा और काफी हद तक सफल भी होगा। अचानक ही किसी घनिष्ठ व्यक्ति से मुलाकात से मन में प्रसन्नता रहेगी। संपत्ति संबंधी कोई विवादपूर्ण तरीके से हल हो सकता है।

आक्रामक– कोई दुखद समाचार मिलने से मन व्यथित रहेगा। व्यर्थ के खर्चे भी सामने आएंगे। इस बार अपने अंदर की अहम की भावना ना आने दें। युवा वर्ग मौज-मस्ती और घूमने-फिरने में समय व्यर्थ ना करके अपनी शिक्षा और करियर पर ज्यादा ध्यान दें।

कब्ज़ा– व्यापार में संदेह के बावजूद कुछ लाभदायक स्थितियां बेगी हैं। समय उपलब्धियां है। योजनाबद्ध तरीके से अपने कार्य को अंजाम दें। किसी भी कंपनी द्वारा आपको कोई महत्वपूर्ण अथॉरिटी भी मिल सकती है। कार्यालय में अपने कागजात और फाइलें को सुव्यवस्थित व कंप्लीट रखें।

लव– दांपत्य जीवन में मधुरता रहेगी। कोई नन्हे मेहमान की किलकारी संबंधी शुभ सूचना भी मिल सकता है।

स्वास्थ्य– स्वास्थ्य में कुछ ना कुछ छोटे-मोटे उतार-चढ़ाव रहेंगे। किसी गंभीर बात की आशंका नहीं है। फिर भी लापरवाही बिल्कुल ना बरतें।

भाग्यशाली रंग– नीला

भाग्यशाली अंक– ३

:

पॉजिटिव– आज आपका ध्यान स्क्रिप्ट हासिल करने की ओर केंद्रित रहेगा। पिछले कुछ समय से रुके हुए व अटके हुए काम पूरे होंगे। जन संपर्क स्थापित होगा। यदि कोई नया वाहन खरीदने की योजना बना रहे हैं तो समय अनुकूल है।

आक्रामक– रुपए-पैसे के मामले में किसी पर भी अधिक निर्भर ना करें। रूट को व्यवस्थित करकर रखना जरूरी है। कोई योजना बनाने से पहले उस परित्यकता से विचार अवश्य कर लें। अन्यथा कुछ गलतियाँ हो सकती हैं।

कब्ज़ा– कामकाज को लेकर की गई कोई भी निकटतम यात्रा आपकी सर्वश्रेष्ठ भविष्य का द्वार खोल देगी। कभी-कभी कुछ दिक्कतें आईं। लेकिन, आप समझदारी से समस्याओं का हल भी पा लेंगे। नौकरीपेशा लोग अपने कार्यों के प्रति किसी भी प्रकार की लापरवाही ना करें।

लव– घर में सुख शांति का वातावरण रहेगा। प्रेम प्रसंगों को विवाह में बदलने के योग बने हुए हैं।

स्वास्थ्य– स्वास्थ्य ठीक रहेगा। थकान की वजह से थोड़ा मानसिक और शारीरिक तनाव महसूस कर सकते हैं।

भाग्यशाली रंग– अंग

भाग्यशाली अंक– 6

वृश्चिक:

पॉजिटिव– आज का ग्रह गोचर आपके लिए लाभदायक स्थितियां बना रहा है। आप कई प्रकार की गतिविधियों में व्यस्त रहेंगे और आपका सामाजिक दुराव भी बढ़ेगा। प्रतिष्ठित लोगों से मुलाकात लाभदायक और सम्मानित रहेगी।

आक्रामक– नकारात्मक प्रवृत्ति के लोगों से दूरी बनाकर रखें, उनकी गलत सलाह आपको आपकी लक्ष्य से भटा सकती हैं। घर के बुजुर्गों की सलाह और मार्गदर्शन की अवहेलना ना करें। कुछ समय बच्चों के साथ भी अनिवार्य व्यतीत करें।

कब्ज़ा– इस समय कब्जे को बढ़ाने के लिए जनसंपर्क में बहुत ही लाभदायक साबित होंगे। स्थान परिवर्तन की भी संभावना बन रही है। कर, लोन आदि जैसे मामलों में उलझने बढ़ सकती हैं इसलिए इन गतिविधियों को आज बरकरार रखा गया है।

लव– घर में मेहमानों की आवाजाही रहेगी। जिससे चहल-पहल भरा माहौल बना रहेगा। प्रेम संबंधों में एक दूसरे की भावनाओं का सम्मान करना जरूरी है।

स्वास्थ्य– आपको कई बार आगाह किया गया है कि गले से संबंधित किसी भी इंफेक्शन को गंभीरता से लें। लापरवाही बिल्कुल ना बरतें।

भाग्यशाली रंग– औरोरिया

भाग्यशाली अंक– 5

धनु:

पॉजिटिव– आज सपने साकार करने का दिन है। कठिन से कठिन कार्य में आप अपने दृढ़ निश्चय से पूरी करने की क्षमता रखेंगे। कहीं पूंजी निवेश करने की योजना बना रही है तो तुरंत अमल कर दीजिए। घर संबंधी कार्यों में भी कुछ समय व्यतीत होगा।

आक्रामक– कभी-कभी दूसरों की बातों में आकर अपना नुकसान कर सकते हैं, इसलिए खुद पर भरोसा रखें। आलस की वजह से किसी भी काम को टालने का प्रयास ना करें। दुविधा की स्थिति में किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह लेना उचित रहेगा।

कब्ज़ा– व्यवसाय में पिछले कुछ समय से चले आ रहे उतार-चढ़ाव में ठहराव होगा। लेकिन, कर्मचारियों की गतिविधियों पर नजर रखने की जरूरत है। नौकरी पेशा लोगों को अगर नौकरी में बदलाव संबंधी अवसर मिले तो तुरंत ले लेना चाहिए।

लव– पारिवारिक माहौल बहुत ही सुकून भरा रहेगा। प्रेम संबंधों में एक दूसरे की भावनाओं का सम्मान करना जरूरी है।

स्वास्थ्य– कब्ज और गैस की वजह से मार्ग अस्त-व्यस्त हो सकता है। अपने भोजन को बहुत अधिक मात्रा में रखना आवश्यक है।

भाग्यशाली रंग– सफेद

भाग्यशाली अंक– 1

मंत्र:

पॉजिटिव– आज आप आराम से परिवार के साथ दिन व्यतीत करने के मूड में रहेंगे। दोपहर बाद परिस्थितियाँ आपके पक्ष में बहुत ही अनुकूल रहेंगी। आपके कार्य सुचारू रूप से बनते जाएंगे। संतान संबंधी कोई शुभ सूचना मिलने से मन प्रसन्न रहेगा।

आक्रामक– कभी-कभी आपका आत्म केंद्रित हो जाना और बस अपने बारे में सोचना निकटतम संबंधियों के साथ कटुता ला सकता है। इस समय बाहरी व्यक्तियों पर अधिक विश्वास ना करें। छात्रों का ध्यान अध्ययन से भटक कर व्यर्थ की गतिविधियों में दिखेगा।

कब्ज़ा– व्यवसायिक कनेक्टिविटी अभी भी कुछ धीमी ही रहेंगी। इस समय अपने काम की गुणवत्ताता को और अधिक बेहतर बनाने की जरूरत है। पेमेंट कलेक्ट करने के लिए समय अनुकूल है। कार्यालय में अपने उच्चाधिकारियों के साथ संबंध उचित बनाकर रखें।

लव– पति-पत्नी का एक दूसरे के प्रति सहयोग घर की सुख-शांति को बनाकर आप। व्यर्थ के प्रेम संबंधों में समय व्यतीत करना आपको अपने लक्ष्य से भता हो सकता है।

स्वास्थ्य– स्वास्थ्य ठीक रहेगा। लेकिन, बदलते परिवेश की वजह से लापरवाही बिल्कुल ना बरतें। अपनी दिनचर्या व्यवस्थित रखें।

भाग्यशाली रंग– काला

भाग्यशाली अंक– 8

गूंगा:

पॉजिटिव– आज कोई लाभदायक सूचना मिल नहीं सकती है। परिवार में कुछ समय से चल रही गलतफहमियां आपकी इच्छाओं को दूर हो जाएगी। आर्थिक दृष्टि से भी समय अनुकूल है। युवा वर्ग अपने कैरियर संबंधी गतिविधियों को लेकर बहुत अधिक गंभीर रहेगा।

आक्रामक– आलस की वजह से काम को टालने का प्रयास ना करें। इस समय पैतृक संपत्ति से संबंधित भी किसी बात पर मुसलमानों से वाद-विवाद होने की आशंका बन रही है। हालाँकि आप अपने उचित व्यवहार द्वारा परिस्थितियाँ संभाल लेंगे।

कब्ज़ा– पारिवारिक व्यस्तता की वजह से अपने कार्यस्थल पर अधिक समय नहीं दे पाएंगे। लेकिन, फिर भी फोन द्वारा ज्यादातर काम सुचारू रूप से संपन्न हो जाएंगे। नौकरी पेशा लोगों को अपना टारगेट पूरा करने से सुकून मिलेगा।

लव– पति-पत्नी के बीच सकारात्मक और सहयोगात्मक पूर्ण संबंध रहेगा। परिवार के साथ लराग ड्राइव में जाने से सबका मन प्रफुल्लित रहेगा।

स्वास्थ्य– स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। लेकिन, घर के किसी वरिष्ठ सदस्य के स्वास्थ्य को लेकर चिंता बनी रह सकती है।

भाग्यशाली रंग– हरा

भाग्यशाली अंक– 5

मीन:

पॉजिटिव– किसी भी परिवार से संबंधित विवाद-विवाद से घर में सुकून और शांति भरा वातावरण बन जाएगा। इस समय आप कई तरह की गतिविधियों में व्यस्त रहेंगे और आपके रुके हुए काम सरलता से पूरे भी होंगे।

आक्रामक– अपने खर्च पर नियंत्रण रखने की जरूरत है। जल्दबाजी और अति उत्साह की वजह से बना बनाया काम बिगड़ सकता है। किसी पर भी आंख मूंदकर विश्वास ना करें। इस बार कुछ भागों की भी स्थिति रहेगी।

कब्ज़ा– साझेदारी के कार्यों के लिए लाभदायक स्थिति बन रही है। अपना पूरा ध्यान मार्केटिंग और काम के प्रमोशन में पाते हैं। और व्यापार में विस्तार संबंधी योजनाओं को शुद्धता से लें। नौकरी पेशा व्यक्ति अपने कार्यालय की कार्यप्रणाली में कुछ बदलाव लाने का प्रयास करें।

लव– दांपत्य जीवन सुखद रहेगा। प्रेम प्रसंगों में भी निकटियाँ आने से मन प्रफुल्लित रहेगा।

स्वास्थ्य– मौसमी बीमारियों से सावधान रहें। स्किन संबंधी किसी प्रकार की इन्फेक्शन होने की आशंका है।

भाग्यशाली रंग– बादामी

भाग्यशाली अंक– 7

खबरें और भी हैं …





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments