Home जीवन मंत्र नई कोरोनोवायरस वेरिएंट के साथ महत्वपूर्ण सावधानियां

नई कोरोनोवायरस वेरिएंट के साथ महत्वपूर्ण सावधानियां


डेनिस थॉम्पसन द्वारा
हेल्थडे रिपोर्टर

THURSDAY, 31 दिसंबर, 2020 – यूनाइटेड किंगडम में पहली बार उभरने के हफ्तों बाद, COVID-19 वायरस के एक नए और अधिक संक्रामक संस्करण कोलोराडो और कैलिफोर्निया में अलग-अलग मामलों में दिखाया गया है।

डॉक्टरों पर सर्वव्यापी महामारीसामने की रेखा कहती है कि लोगों को घबराहट नहीं होनी चाहिए, लेकिन निश्चित रूप से सिद्ध संक्रमण नियंत्रण उपायों का अधिक निकटता से पालन करना चाहिए, जैसे मास्क पहनना और सोशल डिस्टन्सिंग

“जबकि नया तनाव अधिक संक्रमणीय है – एक हालिया विश्लेषण द्वारा 70% तक – उत्परिवर्तन को पहले से अधिक विरल नहीं माना गया है [able to cause harm] डॉ। रॉबर्ट ग्लेटर ने कहा कि अमेरिका और विदेशों में घूम रहे मौजूदा तनावों की तुलना में वह न्यूयॉर्क शहर के लेनॉक्स हिल अस्पताल में एक आपातकालीन चिकित्सा चिकित्सक हैं।

यूएस सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के मुताबिक, इस बात का कोई सबूत नहीं है कि नया वैरिएंट लोगों को बीमार बनाता है या सीओवीआईडी ​​-19 से मौत का खतरा बढ़ाता है। यह भी प्रतीत होता है कि COVID-19 टीके इसके खिलाफ सुरक्षा करनी चाहिए।

ब्रिटेन के शोधकर्ताओं ने पहली बार सितंबर में नए संस्करण का पता लगाया, और अब यह लंदन और दक्षिण-पूर्व इंग्लैंड में अत्यधिक प्रचलित है, सीडीसी का कहना है।

मानक COVID-19 से जुड़े 10% संक्रमण दर की तुलना में लगभग 15% लोग संक्रमित हवा को संक्रमित करने वाले किसी व्यक्ति के संपर्क में आते हैं। कोरोनावाइरसब्रिटिश सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारियों की एक रिपोर्ट के अनुसार।

लेकिन यूनाइटेड किंगडम के आंकड़ों से पता चला है कि नए वेरिएंट में COVID-19 के खिलाफ कोई प्रतिरोध नहीं है टीके अमेरिका भर में वितरित किया जा रहा है, ग्लेटर ने कहा।

“नए स्ट्रेन को अभी तक फाइजर और मॉडर्न एमआरएनए-आधारित COVID-19 वैक्सीन के लिए अधिक प्रतिरोधी नहीं दिखाया गया है जो हाल ही में अन्य के साथ लुढ़का हुआ है। टीका चरण 3 के अभ्यर्थियों को परीक्षण और अभी तक आपातकालीन उपयोग के अधिकार दिए जाने की उम्मीद है, ”ग्लेटर ने कहा।

इन mRNA टीकों को प्रेरित करने के लिए इंजीनियर हैं प्रतिरक्षा तंत्र स्पाइक प्रोटीन के कई क्षेत्रों में एंटीबॉडी का उत्पादन करने के लिए, उन्होंने कहा। वायरस की बाहरी सतह पर पाया जाने वाला स्पाइक प्रोटीन, शरीर में कोशिकाओं से जुड़ने वाला प्राथमिक तरीका है, उन्होंने समझाया।

निरंतर

ब्राउन यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ ऑफ प्रोविडेंस, आरआई के डीन डॉ। आशीष झा ने ग्लिटर के साथ सहमति व्यक्त की।

“अभी तक कोई सबूत नहीं है – और हम अभी भी इसका अध्ययन कर रहे हैं – कि यह कोई घातक है,” झा ने बताया एबीसी न्यूज। “और मैं बिल्कुल भी चिंतित नहीं हूं कि यह टीका से बचने के लिए जा रहा है।”

हालांकि, तथ्य यह है कि एक नए संस्करण ने अपने सिर को पाला है, यह दर्शाता है कि शोधकर्ताओं को एक निरंतर निगरानी बनाए रखने की आवश्यकता होगी, यह सुनिश्चित करने के लिए कि कोरोनोवायरस अंततः इन टीकों द्वारा वहन की गई सुरक्षा से दूर नहीं हटते हैं, ग्लेटर ने कहा।

ग्लेटर ने कहा, “हम आत्मसंतुष्ट नहीं हो सकते हैं और सक्रिय जीनोमिक निगरानी में संलग्न होकर महत्वपूर्ण बदलावों पर अपना ध्यान केंद्रित करना चाहिए क्योंकि महामारी पूरे अमेरिका और वैश्विक स्तर पर जारी है।” “इससे हमें अगले कई वर्षों में वर्तमान टीकों के मेकअप को समायोजित करने की आवश्यकता हो सकती है।”

इस नए संस्करण की उपस्थिति कोरोनोवायरस के प्रसार के खिलाफ खुद को और अपने आसपास के लोगों को बचाने के लिए अतिरिक्त प्रेरणा प्रदान करती है।

“अब एक वैरिएंट स्ट्रेन की वास्तविकता के साथ, विश्व स्तर पर घूम रहा है, शमन के लिए किए गए और सच्चे उपायों के पालन का महत्व – शारीरिक गड़बड़ी, मास्क और हाथ स्वच्छता पहने हुए – अब ट्रांसमिशन कम करने के लिए पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण हैं,” वह कहा हुआ।

अधिक जानकारी

रोग नियंत्रण और रोकथाम के लिए अमेरिकी केंद्रों के बारे में अधिक है नए COVID-19 वेरिएंट

स्रोत: रॉबर्ट ग्लैटर, एमडी, आपातकालीन चिकित्सा चिकित्सक, लेनॉक्स हिल अस्पताल, न्यूयॉर्क शहर; सार्वजनिक स्वास्थ्य इंग्लैंड, तकनीकी ब्रीफिंग, 21 दिसंबर, 2020; एबीसी न्यूज

हेल्थडे से वेबएमडी न्यूज़


कॉपीराइट © 2013-2020 हेल्थडे। सभी अधिकार सुरक्षित।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments