Home नए साल का तोहफा: ईपीएफओ ने पीएफ खाते में 8.5% ब्याज जमा...
Array

नए साल का तोहफा: ईपीएफओ ने पीएफ खाते में 8.5% ब्याज जमा करना शुरू किया, कल से बैलेंस चेक कर सकते हैं खाताधारक हैं


  • हिंदी समाचार
  • व्यापार
  • EPFO 2019 20 के लिए 8.5 प्रतिशत ब्याज का श्रेय देता है, 1 जनवरी से EPF खातों में प्रतिबिंबित करने के लिए

विज्ञापन से परेशान है? बिना विज्ञापन खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्ली4 घंटे पहले

  • कॉपी लिस्ट

श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने 31 दिसंबर 2020 तक रिटायर होने वाले सदस्यों को भी इसका लाभ सुनिश्चित करने के लिए कहा है।

  • देशभर के लगभग 6 करोड़ ईपीएफ सब्सक्राइबर्स के खातों में जमा राशि होगी
  • एसएमएस, मिस्ड कॉल सहित 4 तरीके से चेक कर सकते हैं पीएफ का बैलेंस

रिटायरमेंट फंड बॉडी एंप्लॉयीज प्रोविडेंट फंड ऑर्गेनाइजेशन (ईपीएफओ) ने एंप्लॉयीज प्रॉविडेंट फंड (पीएफ) खाते में 8.5% की दर से ब्याज करनी शुरू कर दी है। यह ब्याज दर वित्त वर्ष 2019-20 के लिए जमा की जा रही है। ईपीएफओ के लगभग 6 करोड़ सदस्यों के खाते में यह राशि जमा की जाएगी। श्रम मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी है।

31 दिसंबर 2020 तक रिटायर होने वाले लोगों को भी लाभ मिलेगा

श्रम मंत्री संतोष गंगवार का कहना है कि हमने ईपीएफ सब्सक्राइबर्स के खातों में वित्त वर्ष 2019-20 के लिए 8.5% की दर से ब्याज जमा करने को लेकर नोटिस जारी कर दिया है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि 31 दिसंबर 2020 तक रिटायर होने वाले सभी सदस्यों को इसका लाभ सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है। ईपीएफओ ने वित्त मंत्रालय को 8.5% ब्याज दर दो किस्तों में देने का प्रस्ताव दिया था। ईपीएफओ ने कहा था कि 8.15% किस्त सदस्यों के खाते में तुरंत डाल दी जाए और बाकी 0.35% उस स्तर को बाद में रखा जाए। लेकिन अब श्रम मंत्रालय पूरी तरह से एक किस्त में ही जमा कर रहा है।

काउंटर ने सोमवार को ही दी थी मंजूरी

EPFO की लिंक्स बॉडी सेंट्रल बोर्ड ऑफ़ ट्रस्टीज ने इसी साल मार्च में EPF पर वित्त वर्ष 2019-20 के लिए 8.5% ब्याज देने का फैसला किया था। इसको लेकर बीते सप्ताह वित्त मंत्रालय और श्रम मंत्रालय की बैठक हुई थी। बैठक में वित्त मंत्रालय ने जोखिम भरा निवेश पर कुछ चिंता जताई और ब्योरा मांगा था। वित्त मंत्रालय की हरी झंडी के बाद केंद्रीय कैलकुलेटर ने सोमवार को ही ईपीएफ सब्सक्राइबर्स को वित्त वर्ष 2019-20 में 8.5% ब्याज दर देने की मंजूरी दी थी।

इन चार तरीकों से पता करें पीएफ बैलेंस

1- एसएमएस के जरिए पता करें अकाउंट बैलेंस

मैसेज के जरिए पीएफ बैलेंस जानने के लिए आपका मोबाइल नंबर यूएएन के साथ रेगर्ड होना जरूरी है। एसएमएस के जरिए ईपीएफ बैलेंस चेक करने के लिए अपने रेजर्ड मोबाइल नंबर से मैसेज में ईपीएफओओए यूएएन इंगेज के 7738299899 पर मैसेज करना होगा। यहां ENG उन पहले तीन करैक्टर के बारे में इंगित करता है कि कौन सी भाषा में आप जानकारी चाहते हैं। मैसेज की सुविधा इंग्लिश के साथ, हिंदी, पंजाबी, गुजराती, मराठी, कन्नड़, तेलुगु, तमिल, मलयालम और बंगाली भाषाओं में भी उपलब्ध है।

2- मिस्ड कॉल से चेक करें बैलेंस

मिस्ड कॉल के जरिए ईपीएफ बैलेंस चेक करने के लिए आपका मोबाइल नंबर यूएएन से रेजर्ड होना जरुरी है। आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल देकर EPF बैलेंस जान सकते हैं। मिस्ड कॉल देने के बाद आपके रजिस्टर्ड नंबर पर ईपीएफ का एक मैसेज होगा जिससे आपको ईपीएफ बैलेंस का पता चलेगा। मैसेज में PF नंबर, नाम, जन्मतिथि, EPF बैलेंस के साथ अंतिम जमा राशि भी बताई जाती है।

3- उमंग ऐप पर ऐसे चेक करें बैल

अपना उमंग ऐप खोलें और EPFO ​​पर क्लिक करें। आपको एक अन्य पेज पर एम्पलॉयी-सेंट्रिक सर्विस (कर्मचारी-केंद्रित सेवाएं) पर क्लिक करना होगा। यहां देखें पासबुक पर क्लिक करें। अपना यूएएन नंबर और पासवर्ड (ओटीपी) नंबर भरें। ओ बफर आपको अपने रेजर्ड मोबाइल नंबर पर आ जाएगा। इसके बाद आप अपना पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं।

4- वेबसाइट पर ऐसे चेक कर सकते हैं पीएएफ का बैलेंस

  • ईपीएफओ की वेबसाइट epfindia.gov.in पर ई-पासबुक पर क्लिक करें।
  • ई-पासबुक पर क्लिक करने पर एक नया पेज पासबुक.सेफंडिया.जीओवी पर आ जाएगा।
  • यहां आपको अपना उपयोगकर्ता नाम (यूएएन नंबर), पासवर्ड और कैप्चा भरना होगा।
  • सभी डिटेल्स भरने के बाद एक नए पेज पर आ जाएगा और यहां मेंबर आईडी का चुनाव करना होगा।
  • यहां ई-पासबुक पर अपना ईपीएफ बैलेंस मिल जाएगा।





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments