Home मध्य प्रदेश नगर निगम चुनाव पर कोर्ट का आदेश: कोर्ट ने कहा- नगरीय निकाय...

नगर निगम चुनाव पर कोर्ट का आदेश: कोर्ट ने कहा- नगरीय निकाय चुनाव जल्द कराए शासन, सरकार बोली- वह पूरी तरह से तैयार; 03 मार्च को मतदाता सूची हाएगी प्रकाशित हुई


विज्ञापन से परेशान है? बिना विज्ञापन खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

इंदौर2 मिनट पहले

  • कॉपी लिस्ट
  • पूर्व पार्षद भारत पारख द्वारा दायर की गई थी जनहित याचिका
  • गुरुवार को याचिका पर दोहरे खंडपीठ ने सुनवाई के दौरान दिए आदेश

मध्य प्रदेश हाईकोर्ट की इंदौर खंडपीठ ने शासन को नगरीय निकाय चुनाव जल्द ही कराने के आदेश दिए हैं। प्रदेश में चुनाव में देरी को लेकर फरवरी महीने में जनहित याचिका लगाई गई थी। गुरुवार को याचिका की सुनवाई के दौरान कोर्ट ने ये आदेश दिए हैं। याचिका की सुनवाई जस्टिस सुजॉय पॉल और जस्टिस शैलेंद्र शुक्ल की युगल पीठ ने की। कोर्ट में शासन ने जवाब पेश करते हुए कहा कि वह चुनाव कराने के लिए तैयार है। तीन मार्च को शासन द्वारा मतदाता सूची का प्रकाशन कर दिया जाएगा। पूर्व पार्षद भारत पारख द्वारा दायर जनहित याचिका में राज्य शासन और राज्य निर्वाचन आयोग को पक्षकार बनाया गया था।

पिछली बार साढ़े 12 लाख मतदाता थे

नगर निगम चुनाव में पिछली बार साढ़े 12 लाख मतदाता थे, जिसमें से तबरीबन 10 लाख ने वोट डाले थे। भाजपा की मालिनी गौड़ ने कांग्रेस की अर्चना जायसवाल को 2 लाख 66 हजार वोट से हरा दिया था। इस बार तकरीबन 18 लाख मतदाता होने की संभावना है।

निर्वाचन आयोग ने भी प्रारंभ की तैयारी की

नगरीय निकायों और पंचायतों के चुनाव की तैयारी राज्य निर्वाचन आयोग ने भी शुरू कर दी है। संभवत: अप्रैल में चुनाव करवाए जा सकते हैं। पिछले दिनों शासन ने नगरीय निकायों और पंचायतों के चुनावों को आगे बढ़ावा दिया था, जिसके कारण अब जनवरी 2021 के आधार पर मतदाता सूची नए सिरे से बनाना पड़ रही है।

यह प्रकिया रहेगी

नगर निगम चुनाव के कारण मतदाता सूची के प्रारूप का प्रकाशन, दावे-आप अधिकारियों के बाद अंतिम सूची 3 मार्च को जारी की जाएगी। नगर निगम की सीमा में 2242 मतदान केंद्र हैं। मतदाताओं की संख्या 18 लाख 80 हजार से अधिक बताई गई है, जबकि जिले में 3647 मतदान केंद्रों पर 26 लाख 68 हजार से अधिक मतदाता हैं। अब दावा-आप अधिकारियों के बाद अंतिम सूची तैयार होगी, जिसके आधार पर पार्षद-महापौर से लेकर नगर परिषद के चुनाव करवाए जाएंगे। 85 वार्डों में 18 लाख 80 हजार 588 मतदाता अभी चिन्हित किए गए हैं, जिनमें 9 लाख 61 हजार 734 पुरुष और 9 लाख 18 हजार 729 महिला मतदाता हैं। इसी तरह, नगर परिषद हातोद, बेटमा, गौतमपुरा, देपालपुर, महू गांव, राऊ, सांवेर, जनपद पंचायत इंदौर, जनपद पंचायत महू, देपालपुर और सांवेर की भी प्रारूप मतदाता सूची कल प्रकाशित कर दी गई है।

निगम चुनाव की तैयारी: मार्च की शुरुआत में लग सकता है आचार संहिता, 15 से 20 अप्रैल तक चुनाव की संभावना, रुके कामों को जल्द ही निपटाने के निर्देश





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments