Home वूमेन ख़बरें निदान की स्लिप: अगर आपको भी पेट में गैस की समस्या है,...

निदान की स्लिप: अगर आपको भी पेट में गैस की समस्या है, तो ये उपाधियाँ बनायें


विज्ञापन से परेशान हैं? बिना विज्ञापन खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

डॉ। दीपक वर्मा3 घंटे पहले

  • कॉपी लिस्ट
  • कुछ लोगों को पेट में गैस बनने की समस्या बनी हुई है। कुछ ज़रूरी बातों का ध्यान रखने से इस समस्या को दूर कर सकते हैं।

सवाल …

शाम के समय मुझे पेट में गैस बनना लगता है और पेट फूलने लगता है। यह ठीक करने का उपाय बताता है।

– हेमंत, ई-मेल पर

उत्तर …

शाम के समय पेट फूलने की समस्या दोपहर के भोजन का दोपहर के खाने में बहुत अधिक खाना खाने से हो सकता है या अनियमित और ख़राब (अनहेल्दी) भोजन खाने के कारण भी हो सकता है।

यदि आप दोपहर के भोजन से पहले काफ़ी लंबे समय तक बैठे रहते हैं और दोपहर का खाना खाने के बाद उसी तरह से बैठे रहते हैं, तो हो सकता है कि पाचन रस बेहतर स्तर पर निकल नहीं पा रहा हो। इससे पाचन क्रिया बाधित हो सकती है। यह समस्या कुछ घंटों के लिए बनी रह सकती है और शाम के समय गैस की समस्या भी हो सकती है।

अगर आपको यह समस्या रोज़ और बार-बार हो रही है तो किसी गैस्ट्रोएट्रोलॉजिस्ट से परामर्श करें क्योंकि यह किसी अंतर्निहित पाचन समस्याओं जैसे कि इरिटेबल बोवेल सिंड्रोम (आईबीएस), पेट का उल या गैस्ट्रेटिसिस का संकेत हो सकता है। आहार में परिवर्तन करने से भी काफ़ी हद तक मदद मिल सकती है।

गैस बनाने वाले पैरों और सब्ज़ियों जैसे सेब और नाशपाती, प्याज़, मशरूम, ब्रोकोली न खाएँ। पैक्ड जूस और तरल पदार्थ न पिएं क्योंकि ये फ्रुक्टोज़ कॉर्न सिरप के रूप में अतिरिक्त शकर होता है। यह जाँच करता है कि आप में लैक्टोज़ ज़्यादा नहीं है क्योंकि जब आप दूध, पनीर, या आइसक्रीम जैसे दुग्ध उत्पादों का सेवन करेंगे तो गैस की समस्या हो सकती है।

यदि आप बहुत तेज़ गति से भोजन करते हैं तो संभावना है कि आप ज़रूरत से ज़्यादा हवा खींच रहे हैं जो खाने और पाचन में बाधा डाल देंगे। थोड़ा-थोड़ा खाएं और खोपड़ीने से पहले भोजन को ठीक से चबाएं।

यदि आप डेन्चर पहनते हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे अच्छी तरह से फिट हो ताकि आप भोजन को ठीक से चबा सकें। नियमित रूप से एक्सरसाइज़ करें और पाचन को ठीक बनाए रखने के लिए तरल तरल पदार्थ जैसे कि पानी और ताज़े पैरों के रस का सेवन करें।

दैनिक भोजन धीरे-धीरे खाना खाएं। बहुत बार भोजन करने के बाद, उतनी बार टहलने या घूमने की आदत डालें और खाना खाने के 2-3 घंटे बाद भोजन करें।

खबरें और भी हैं …





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments