Home ब्लॉग निवेशकों के लिए महत्वपूर्ण यह हफ्ता: अमेरिकी बॉन्डैल्ड और घरेलू आंकड़े तय...

निवेशकों के लिए महत्वपूर्ण यह हफ्ता: अमेरिकी बॉन्डैल्ड और घरेलू आंकड़े तय करेंगे शेयर बाजार की चाल, जानिए बाजार एक्सपर्ट्स की सलाह


  • हिंदी समाचार
  • व्यापार
  • अमेरिकी बॉन्ड यील्ड और घरेलू डेटा शेयर बाजार की चाल को तय करेंगे, जानिए बाजार विशेषज्ञों की सलाह क्या है

विज्ञापन से परेशान हैं? बिना विज्ञापन खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मुंबई3 मिनट पहले

  • कॉपी लिस्ट

बढ़ते बॉन्डेल्ड, कच्चे तेल की कीमत और आने वाले घरेलू आंकड़े इस सप्ताह शेयर बाजार के लिए काफी महत्वपूर्ण हैं। मार्केट एक्सपर्ट्सर्स न्यू पोजिशन के लिए सतर्क कर रहे हैं। क्योंकि बीता हफ्ता क्लिक के लिहाज से बुरा रहा है।

बीते सप्ताह गिरावट का 10 महीने पुराना रिकॉर्ड टूट गया

शेयर बाजार के प्रमुख इंडेक्स बीएसई सेंसेक्स 3% नीचे फिसल गया, केवल शुक्रवार को ही इंडेक्स 1,940 अंक गिर गया। एक दिन में इतनी बड़ी गिरावट पिछले साल मई में देखने को मिली थी। 26 फरवरी को घरेलू बाजार के साथ-साथ रहने के लगभग सभी शेयर बाजार लाल मार्कर में बंद हुए थे। सेंसेक्स 49,099.99 और निफ्टी 14,529.15 पर बंद हुआ था। इस दौरान बीएसई का मार्केट कैप करीब 6 लाख करोड़ रुपए घटकर 200.81 लाख करोड़ रुपए हो गया।

अमेरिकी बॉन्डडेल्ड बढ़ने से जारी रह सकती है गिरावट
ग्लोबल मार्केट के लिए अमेरिकी बॉन्डैल्ड की चाल काफी महत्वपूर्ण होगी, क्योंकिडेल्ड बढ़ने से विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) विकसित सुपरमार्केट से निकासी शुरू कर देंगे। इसमें भारतीय शेयर बाजार से लेकर यूरोपियन मार्केट शामिल हैं। इसके अलावा उभरते हुए बाजार में तापसी भी कमजोर हो सकती है। कमोडोटीज प्राइसेस के बढ़ने से महंगाई भी बढ़ेगी, जिससे बाजार में गिरावट की संभावना भी बढ़ेगी।

औटो बिक्री के आंकड़ों पर, फोकस में हिस्सेदारी रहेगी
फरवरी ऑटो बिक्री के आंकड़े सोमवार को जारी होंगे। उद्योग एक्सपर्ट्स को पैसेंजर व्हीकल और ट्रेलर सेगमेंट में मजबूत बिक्री कीउम्मी है, जबकि टू व्हीलर सेल के आंकड़े कमजोर आ रहे हैं। ऐसे में ऑटो शेयर फोकस में रहेगा इसमें टाटा मोटर्स, मारुति सुजुकी, आयशर मोटर्स, बजाज ऑटो, अशोक लेलैंड, महिंद्रा एंड महिंद्रा, हायर मोटोकॉर्प, टीवीएस मोटर कंपनी और एस्कॉर्ट शामिल हैं।

घरेलू आंकड़े जारी किए जाएंगे
सप्ताह की शुरुआत में फरवरी महीने के आर्थिक आंकड़े आएंगे। सोमवार को आईएचएस मार्किट मैन्युफैक्चरिंग और बुधवार को सेवा पर्चेजिंग मैनेजर इंडेक्स (पीएमआई) डेटा जारी होगा। उम्मीद के मुताबिक फरवरी के आंकड़े मजबूत आ सकते हैं। क्योंकि बिक्री और नई एक्सपोर्ट सेवा बढ़े हैं। जनवरी में भी मैन्युफैक्चरिंग पीएमआई 57.7 और सर्विस पीएमआई 52.8 रही।

महीने का पहला आईपीओ 3 मार्च से ओपनगा
इस सप्ताह MTAR टेक्नोलॉजीज का IPO ओपनगा। यह 3 मार्च से 5 मार्च तक खुला रहेगा। कंपनी का उद्देश्य 597 करोड़ रुपये का निवेश है। इसके लिए 574-575 रुपये प्रति शेयर योग्यता बैंड तय किया गया है। पब्लिक इश्यू के लिए कंपनी लगभग 124 करोड़ रुपए के शेयर जारी करेगी और ऑफर सेल (OFS) के जरिए 473 करोड़ रुपए के शेयर जारी करेगी। OFS में प्रमोटर और इनवेस्टर अपनी पार्ट बेचेंगे।

मार्केट एक्सपर्ट की राय
मोतीलाल ओस्वाल
ार्थ रिटेल रिसर्च हेड सिद्धार्थ खेमका के मुताबिक निवेश बॉन्डैल्ड, यूएस- ईरान के बीच तनाव और घरेलू आंकड़ों को करीब से ट्रैक कर रहे हैं। ज्यादा उम्मीद है कि कमजोर विदेशी संकेतों के कारण बाजार में गिरावट का सिलसिला जारी हो रहा है। देश में कई राज्यों में कोरोना के मामले में एक बार फिर बढ़ने लगे हैं, क्योंकि इससे निवेश नर्वस हैं।

कोटक सिक्योरिटीज के फंडामेंटल रिसर्च हेड रसिक ओझा ने कहा कि भारतीय शेयर बाजार को महंगाई और बढ़ते टेडेल्ड के बीच स्थिर करेंसी, मजबूत इकोनॉमी ग्रोथ और इनकम में तेज वृद्धि का फायदा मिल सकता है।

एंजल ब्रशिंग के चीफ विश्लेषकों (तकनीकी और डेरिवेटिव) कम चवण के मुताबिक बाजार लंबे समय से बढ़ाने के साथ कारोबार कर रहा है, इसलिए मध्यम अवधि के लिए प्रॉफिट बुकिंग हो सकती है। हालांकि यह लंबी अवधि के लिए अच्छी बात है। निवेशकों को आक्रामक निवेश से बचना चाहिए।

खबरें और भी हैं …





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments