Home ब्लॉग निवेश का मौका: 12 मार्च को बंद होगा येवेस्को का ईएसजी इक्विटी...

निवेश का मौका: 12 मार्च को बंद होगा येवेस्को का ईएसजी इक्विटी फंड, कम से कम 1,000 रुपये का कर निवेश कर सकते हैं


  • हिंदी समाचार
  • व्यापार
  • इनवेसको का ईएसजी इक्विटी फंड 12 मार्च को बंद हो सकता है, कम से कम 1,000 रुपये का निवेश कर सकता है

विज्ञापन से परेशान है? बिना विज्ञापन खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मुंबई5 मिनट पहले

  • कॉपी लिस्ट

फंड इंडस्ट्री को अनुमान है कि कंपनियां पर्यावरण, सोसाइटी और गवर्नेंस में हाई स्टैनर्ड का पालन करेंगी। वैश्विक स्तर पर निवेश इस समय ESG फंड में निवेश कर रहे हैं। भारत में की निधि हाउसों ने इस पर एनएफओ लॉन्च किया है

  • 26 फरवरी से यह नया फंड ऑफर खुला है
  • इसमें एसआईपी में 500 रुपए का निवेश कर सकते हैं

भारतीय म्यूचुअल फंड उद्योग लगातार एंवॉयरमेंटल, सोशल और गवर्नेंस (ईएसजी) थीम पर फोकस कर रहा है। इसी कड़ी में इनवेस्को म्यूचुअल फंड ने भी ESG इक्विटी फंड लॉन्च किया है। 26 फरवरी से यह नया फंड ऑफर (एनएफओ) खुला है। 12 मार्च को बंद होगा। इनवेस्को असेट मैनेजमेंट का कुल असेट अंडर मैनेजमेंट 44,776 करोड़ रुपये है।

ग्लोबल लेवल पर ईएसजी पर काफी चर्चा

कंपनी के मुताबिक, इस समय पर्यावरण, सामाजिक और सरकारी तौर पर फैक्टर्स को लेकर काफी चर्चा हो रही है। किसी भी कंपनी के फाइनेंशियल फैक्टर्स का वेल्यूएशन करने के साथ-साथ कंपनी उसके ईएसजी का भी डेटालेन करेगी कि इसका कंपनी पर क्या असर होगा। दरअसल आज कल पूरी दुनिया में इस तरह के मामलों में रेगुलेटरी और सरकार दोनों फोकस कर रहे हैं।

80-100 पर्सेंटेज और निवेश में

इस फंड का उद्देश्य फंड०-१००% तक सकारात्मक और वित्तीय इंस्ट्रूमेंट में निवेश कर पैसे में गठबंधन करने का होता है। इन कंपनियों का चयन एक प्रोपराइटरी इन्वेस्टमेंट फ्रेमवर्क के तहत किया जाता है। इसमें कम से कम 1,000 रुपये का निवेश कर सकते हैं। एसआईपी के लिए कम से कम 500 रुपये का निवेश कर सकते हैं।

लार्ज कैप कंपनियों में ज्यादातर निवेश

यह फंड शेयरों का चुनाव बॉटम अप अप्रोच के जरिए करता है। यह फंड ज्यादातर निवेश लार्ज कैप कंपनियों में करता है। यह मिड और स्मॉल कैप कंपनियों में 35 पर्सेंट तक ही निवेश करता है। इस फंड का क्रेडिटमार्क निफ्टी 100 एनसाइड ईएसजी इंडेक्स होता है। फंड का प्रबंधन ताहेर बादशाह और अमित निगम करेंगे। ताहेर को विविध निवेश में 26 वर्षों का अनुभव है।

वास्तव में आज की सोसाइटी सामाजिक रूप से जागरुक है। ऐसे में फंड इंडस्ट्री को अनुमान है कि कंपनियां पर्यावरण, सोसाइटी और गवर्नेंस में हाई स्टैनर्ड का पालन करेंगी। वैश्विक स्तर पर निवेश इस समय ESG फंड में निवेश कर रहे हैं और वे इसके फैक्टर्स का मूल्यांकन भी कर रहे हैं कि इसमें क्या तेजी है। “

ईएसजी को प्रोत्साहित करते हैं

इनवेस्को म्यूचुअल फंड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सौरभ नानावटी कहते हैं कि एक फर्म के रूप में, हम व्यापार के हर क्षेत्र में ईएसजी को शामिल करने वाले प्रैक्टिसेज को सक्रिय रूप से उभर कर जिम्मेदार निवेश के लिए विश्व स्तर पर अपनी प्रतिक्रिया का प्रदर्शन कर रहे हैं। । विश्व स्तर पर ईएसजी “सावधान” और ईएसजी “समावेशी” होने के बीच एक बड़ा अंतर है। हमारी ईएसजी समावेशी प्रथाएं हमारी बहुमुखी निवेश प्रक्रिया के मूल में हैं, जो हमें और and से अलग बनाती हैं।

यह ESG लेंस के माध्यम से एक कंपनी का विश्लेषण करने के लिए महत्वपूर्ण है। सरकारें और समाज गैर-जिम्मेदार कंपनियों को दंडित कर रहे हैं। पहली बार के निवेशक इस नए फंड के साथ अपनी निवेश यात्रा की शुरुआत कर पहले दिन से ही एक जिम्मेदार निवेश बन सकते हैं।

खबरें और भी हैं …





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments