Home देश की ख़बरें नीरव मोदी को भारत लाने में अभी कई पेंच हैं, हाईकोर्ट में...

नीरव मोदी को भारत लाने में अभी कई पेंच हैं, हाईकोर्ट में कर सकते हैं अपील


यूके की कोर्ट ने कहा है कि नीरव मोदी का प्रत्यर्पण भारत को किया जा सकता है। (फाइल फोटो)

लंदन की एक अदालत ने नीरव मोदी (नीरव मोदी) की याचिका खारिज करते हुए उसके भारत प्रत्यर्पण (प्रत्यर्पण) को मंजूरी दे दी है। लेकिन ऐसा नहीं है कि नीरव मोदी के सामने सभी विकल्प बंद हो गए हैं। अभी उसे भारत वापस लाने के रास्ते में कई पेंच बाकी हैं।

  • News18Hindi
  • आखरी अपडेट:25 फरवरी, 2021, 5:09 PM IST

नई दिल्ली। पीएनबी स्कैम (पीएनबी स्कैम) के मुख्य आरोपी और भगोड़े प्रैक्टिससी नीरव मोदी (नीरव मोदी) के प्रत्यर्पण (प्रत्यर्पण) को लेकर आशाएं मजबूत हुई हैं। दरअसल लंदन की एक अदालत ने नीरव मोदी की याचिका खारिज करते हुए उसके भारत प्रत्यर्पण को मंजूरी दे दी है। जज ने कहा है कि नीरव मोदी को भारत में कई सवालों के जवाब देने हैं। भारत में उसे दोषी करार दिए जाने की बड़ी संभावनाएं हैं।

इसके अलावा कोर्ट ने यह भी कहा कि भारत में नीरव मोदी के साथ न्याय न होने की बात के पीछे कोई आधार नहीं है। कोर्ट ने कहा कि भारत की न्यायपालिका निष्पक्ष है। दरअसल नीरव मोदी अपनी मानसिक सेहत का बहाना लेकर प्रत्यर्पण से बचना चाहते थे। लेकिन ऐसा नहीं है कि नीरव मोदी के सामने सभी विकल्प बंद हो गए हैं। अभी उसे भारत वापस लाने के रास्ते में कई पेंच बाकी हैं।

गृह मंत्री प्रीतिलाल के पास भेजा जाएगा आदेश
मजिस्ट्रेट अदालत के फैसले के बाद आदेश को मंजूरी के लिए ब्रिटेन की गृह मंत्री प्रीति पटेल के कार्यालय को भेजा जाएगा। प्रीति पटेल के पास दो महीने का कब होगा, ये फैसला करने के लिए कि वह नीरव मोदी के प्रत्यर्पण को मंजूरी देती हैं या फिर भेजें पर रोक लगाती हैं। इसके अलावा नीरव निचली अदालत के फैसले के खिलाफ अपील करने के लिए मंजूरी के लिए हाईकोर्ट जा सकता है। अगर उसकी अपील मान ली जाती है तो वह हाईकोर्ट में केस लड़ेगा।ब्रिटेन में राहत के लिए आवेदन दाखिल कर सकता है

हालांकि अगर हाईकोर्ट भी नीरव के प्रत्यर्पण पर मंजूरी देता है, तो भी नीरव मोदी के पास ये विकल्प है कि वह ब्रिटेन में शरण के लिए आवेदन दाखिल कर सकता है। बिल्कुल उसी तरह जैसे भगोड़े कारोबारी विजय माल्या ने किया था। ब्रिटेन के साथ उसके आवेदन पर विचार करने के लिए भी समय लेगा, उसके भारत प्रत्यर्पण का मामला एक बार फिर अधर में अटक सकता है।

क्या मामला है
जांच एजेंसियों के मुताबिक नीरव मोदी और उसके मामा मेहुल चोकसी ने कुछ बैंक अधिकारियों के साथ मिलकर पंजाब नेशनल बैंक में 14,000 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की। यह फ़र्ज़ी पुख़्ता पत्र के जरिये की गई।







Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments