Home देश की ख़बरें नीरव मोदी प्रत्यर्पण: कैसे मिली सीबीआई को दूसरी सफलता, जानिए एजेंसी की...

नीरव मोदी प्रत्यर्पण: कैसे मिली सीबीआई को दूसरी सफलता, जानिए एजेंसी की ‘नई वर्किंग स्टाइल’


यूके की कोर्ट ने कहा है कि नीरव मोदी का प्रत्यर्पण भारत को किया जा सकता है। (फाइल फोटो)

विजय माल्या (विजय माल्या) के बाद अब सीबीआई (CBI) के लिए ये दूसरी सफलता है। लेकिन आखिरकार भारतीय एजेंसियों की कार्यप्रणाली में क्या बदलाव आया है? क्योंकि इससे पहले तक यूके से भगोड़े भारतीयों को वापस लाने में एजेंसियों को सिर्फ झटके ही मिलते थे।

  • News18Hindi
  • आखरी अपडेट:25 फरवरी, 2021, 9:05 PM IST

नई दिल्ली। भगोड़े कारोबारी नीरव मोदी (नीरव मोदी) को भारत लाने का रास्ता अब साफ होता दिख रहा है। लंदन की एक अदालत ने नीरव मोदी की याचिका खारिज कर उसे भारत को प्रत्यर्पित करने की मंजूरी दे दी है। विजय माल्या के बाद अब सीबीआई (CBI) के लिए ये दूसरी सफलता है। लेकिन आखिरकार भारतीय एजेंसियों की कार्यप्रणाली में क्या बदलाव आया है? क्योंकि इससे पहले तक यूके से भगोड़े भारतीयों को वापस लाने में एजेंसियों को सिर्फ झटके ही मिलते थे।

सीबीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि नीरव मोदी के मामले में लगातार नजर रखी गई। सीबीआई के अडिक्शन डायरेक्टर प्रवीण सिन्हा यूके भी गए थे और दो महत्वपूर्ण तारीख पर कोर्ट की सुनवाई में मौजूद थे। वहीं एक अन्य अधिकारी सुधा रानी रेलगी भी लगातार यूके की क्राउन प्रोसिक्यूशन सर्विस के संपर्क में बनी रही।

कोरोना महामारी के दौरान भी यूके पहुंच कर सरकार एजेंसी के अधिकारी बने रहे
सूत्रों के मुताबिक सीबीआई के वरिष्ठ अधिकारियों ने कोरोना महामारी के दौरान भी यूके की यात्रा की। जे एंड डायरेक्टर अनुराग की अगुवाई वाली टीम ने यह सुनिश्चित किया कि नीरव मोदी के खिलाफ सभी सबूत यूके की एजेंसी को मुहैया कराए जाएं।जेल और मानवाधिकार के सवाल पर एजेंसी ने कैसे काम किया

भारतीय जेलों की स्थिति और मानवाधिकार की स्थिति को भी प्रत्यर्पण न करने का ग्राउंड बनाया जा सकता था। इसी कारण से केंद्रीय एजेंसी ने महाराष्ट्र के गृह मंत्रालय से बात कर सार्थक रोड जेल की 12 नंबर बैरक का वीडियो बनवाया। यहां की सुविधाओं को प्रदर्शित किया गया। कहा गया है कि नीरव मोदी को भारत लाने के बाद इसी तरह जेल में रखा जाएगा। विजय माल्या के केस में भी इसी वीडियो को दिखाया गया।

(अरुणिमा की पूरी कहानी यहाँ क्लिक करें पढ़ी जा सकती है)







Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments