Home जीवन मंत्र न्यूजमिल को मेकिंग ने इंटेलीजेंट तो सुनाएं कहानी, जानें इसके 5 फायदे

न्यूजमिल को मेकिंग ने इंटेलीजेंट तो सुनाएं कहानी, जानें इसके 5 फायदे


कहानी सुनने वाले संसदों के लिए कई तरह से फायदेमंद है। छवि: एलेक्स-ग्रीन / Pexels

कहानियाँ (कहानियाँ) न सिर्फ कैंसरनिक को नई सीख देती हैं, बल्कि उन्हें चुनौतियों का सामना करने और बेहतर इंसान बनने में भी मदद करती हैं। साथ ही उनमें अनसुता बढ़ती है और वे पढ़ने में रुचि (रुचि) दिखाते हैं।

कहानी कहती है कि एक कला है। कहानी सुनते हुए सुनने वाला कहानी की संवेदनाएं खुद में महसूस करता है। वहीं न्यूजीलैंडो के लिए कहानी सुनना कहीं जियालदा रुचिकार (दिलचस्प) और फायदेमंद हो सकता है। कहानियाँ (कहानियाँ) न सिर्फ कैंसरनिक को नई सीख देती हैं, बल्कि उन्हें चुनौतियों का सामना करने और बेहतर इंसान बनने में भी मदद करती हैं। कहानियों में मकानों को अपनों के और लगभग लाने का एक जरिया होता है। उनके ज़रिये जहां वे होशियार और तेज बनते हैं, वहीं इन कहानियों के माध्‍यम से वे अपने देश, इसकी संस्‍कृति (संस्‍कृति) को भी लगभग से समझते हैं। इसलिए रात को बच्चों को सुलाते समय नैतिक मूल्यों वाली कहानियाँ सुनानी चाहिए। कहानी सुनते हुए संसदों के लिए कई तरह से लाभकारी हो सकता है। आप भी जानिए-

कम्युनिकेशन स्किल बढ़ाता है
कहानियों को पढ़ने और सुनने से बच्चों का समुदायीकरण स्किल अच्छा होता है। कहानी के बीच में अगर आप उसके सवाल करते हैं या बच्चे आपसे सवाल करते हैं, तो उनके अंदर का डर दूर होता है और उनमें बोल्डनेस आती है। जो स्कूली शिक्षा शुरू करते समय उनके लिए लाभकारी होता है।

ये भी पढ़ें – बच्चे को लिया गया मोबाइल गेम की लत? ये तरीके लाएंगे परिवर्तनपढ़ने की आदत बनती है

आप खुद पढ़ते हैं और अपने बच्चों को भी शुरू से ही पढ़ने के लिए प्रेरित करते हैं, तो उनमें पढ़ने की आदत का विकास होगा। आगे चल कर स्कूल में जब आपका बच्चा पहुंचता है तो उसके लिए यह फायदेमंद साबित होता है। वे पढ़ने में रुचि दिखाते हैं।

बढ़ेगी जानने की प्रेरणा
जब कोई बच्चा कहानी सुनता है तो उसमें आगे होगा यह जानने की अनिश्चितता बढ़ रही है। इससे चिलमिलन में जियादा जानने की क्रियाा होती है। वे सवाल करते हैं और बहुत कुछ जान लेना चाहते हैं।

जानिए नया शबद
कहानियों के अगर ज़रूरी चीन्सोन का मनोरंजन ही नहीं होता, बल्कि वे उनकी ज़रिये कई ऐसे शबद भी सुनते हैं, जो उनके लिए नए होते हैं। इससे उनका शबद भंडार उठता है। वे जियालदा जानने का प्रयास करते हैं और रुचि दिखाते हैं।

ये भी पढ़ें – जबशेचे हों कान के दर्द से परेशान, ये तरीके दिलाएंगे आराम

अपनों से होगा जुड़ाव
कहानी सुनाने से एक फायदा यह भी हो सकता है कि कैंसरशे कहानियां सुनने के शौकीन बन जाएंगे तो इंटरनेट से दूर रहें। इससे जियादा उनकी सेहत भली रहेगी इस बहाने वे अपनों से भी जुड़े रहेंगे।







Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments