Home मध्य प्रदेश न्यू ईयर मनाने पर बंदिशें: जबलपुर में होटल, रेस्त्रां, मैरिज गार्डन में...

न्यू ईयर मनाने पर बंदिशें: जबलपुर में होटल, रेस्त्रां, मैरिज गार्डन में 10 बजे तक ही खुलेंगे, सामान्य आवाजाही पर रोक हटी


विज्ञापन से परेशान है? बिना विज्ञापन खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जबलपुरएक घंटा पहले

  • कॉपी लिस्ट

होटलों में न्यू ईयर की इस तरह से तैयारी हो रही है।

  • कलेक्टर ने जारी किया आदेश, अन्य प्रतिबंध 23 नवंबर के लागू रहेंगे

होटल, मॉल, रेस्ट्रां, मैरिज गार्डन में हर साल की तरह न्यू ईयर का धूम-धड़ाका नहीं करेंगे। कोविड गाइडलाइन के मुताबिक कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने नगर निगम की सीमा में रात 10 से सुबह छह बजे तक सामान्य आवाजाही पर लगी रोक को हटा दिया है। अन्य सभी प्रतिबंधित यथावत 23 नवंबर के मुताबिक लागू रहेंगे।

23 नवंबर के आदेश में साफ था कि रात 10 बजे तक ही होटल, रेस्त्रां, मैरिज गार्डन, मॉल खोले जा सकते हैं। सड़क पर धूम-धड़ाका किया या फिर नशे में बहके तो रात लॉकअप में कटेगी। पूरे शहर में 38 चेकिंग प्वाइंट बनाए गए हैं। ब्रेथ एनाइलजर से गुरुवार शाम सात बजे से देर रात तीन बजे तक वाहन चलाने वालों की जांच होगी।

कलेक्टर के आदेश में रात 10 बजे के बाद अनुमति नहीं

डीएम कर्मवीर शर्मा ने राज्य शासन के गृह विभाग द्वारा हाल में जारी आदेश के अनुपालन में जारी किए गए प्रतिबंधात्मक आदेश में आंशिक संशोधन किया है। जबलपुर नगर निगम सीमा क्षेत्र के भीतर रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक सामान्य आवाजाही पर लगाई गई रोक को शिथिल कर दिया गया। आदेश को बुधवार देर रात ही तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया जाता है।

कलेक्टर द्वारा जारी किया गया ओदश पत्र।

कलेक्टर द्वारा जारी किया गया ओदश पत्र।

आदेश में स्पष्ट किया गया है, पूर्व में 23 नवंबर को जारी आदेश की कंडिका -4 में किए गए संशोधन के अलावा शेष सभी प्रतिबंध यथावत जारी रहेंगे। 23 नवंबर को जारी आदेश में संशोधन 07 दिसंबर को हुआ था, जिसमें शहरी क्षेत्र की दुकानों, होटल, रेस्ट्रां, मॉल, बारातघर, मैरिज गार्डन आदि को रात 10 बजे तक संचालित करने का आदेश जोड़ा गया था।

23 नवंबर को ये आदेश हुआ था

  • शादी-बारात के लिए 200 से अधिक लोग शामिल नहीं हो सकते।
  • बारात में अधिकतम 50 लोग ही शामिल हो सकते हैं।
  • जुलुस, समारोह, रैली सभी प्रतिबंधित बेगी
  • अंतिम संस्कार में अधिकतम 50 लोग शामिल हो सकते हैं
  • घर से निकलने वालों के लिए मुख़बिर लगाना अनिवार्य होगा
  • दुकान व रजिस्ट्री में बिना पूछे कोई सामान न देने का आदेश है
  • दुकानों में सैनिटाइजर रखना, सोशल डिस्टेंसिंग जरूरी है
  • उल्लंघन पर व्यक्ति 100 रुपए और दुकानदार पर 500 रुपए

इधर, हातेलों में इंट्री फीस के साथ चल रही तैयारी
कलेक्टर ने आदेश में भले ही न्यू ईयर को लेकर अस्पष्ट आदेश जारी किया हो, लेकिन शहर के अधिकतम होटलों में न्यू ईयर पार्टी को लेकर तैयारी चल रही है। शहर के सी-रॉक, प्रिंस विराज, विजन महल, सेफ रसोई, समदड़ियां, सहित ज्यादातर में इंट्री फीस तक ली जा रही है।]कहीं, कपल के लिए 1500 तो तीन गर्ल व ब्वाय के लिए 1800 रुपए में इंट्री फीस तय की गई है। यहां डीजे से लेकर संगीत के आयोजन रखे गए हैं।

सूत्रों की मानें, तो इसके लिए अलग से आदेश देकर ऐसा किया जा रहा है। संचयकों को बोला गया है कि वे अपनी क्षमता के आधे लोगों को ही प्रवेश करेंगे, लेकिन इसकी निगरानी कैसे होगी, इसके लिए कोई नियम नहीं तय किया गया है। एसपी सिटी अमित कुमार के मुताबिक वे तो आदेश के आदेश में 10.30 बजे बंद कराएंगे। एडीएम या एसडीएम से अलग आदेश लेने वाले को ही इसमें छूट रहेगी।

थाना स्तर पर होटल, रेस्ट्रां, बरत घर संचालकों की बैठक
थाने स्तर पर सभी होटल, रेस्ट्रां, बारात घर, मैरिज गार्डन आदि संचयकों की बैठक कराई गई। इसमें साफ निर्देश दिए गए हैं कि अलग-अलग आदेश से नए ईयर का जश्न मनाने वालों को बहुत रात 12.30 बजे कार्यक्रम बंद करना होगा। क्षमता से आधा ही लोगों को प्रवेश मिलेगा। कोविड गाइडलाइन, दो गज की दूरी का पालन करना होगा। इसकी जवाबदेही संचालक की होगी। पूरे कार्यक्रम की रूपरेखा करानी होगी और इसके एक प्रति थाने में देना होगा।

इन टूरिस्ट प्लेस पर भी पुलिस चौकस रहेगी
नए साल के पहले दिन जिले के भेड़ाघाट, बरगी डेम, भदभदा, खंदारी, बगदरी फॉल, डुमना नेचर पार्क, भंवरताल, ग्वारीघाट, तिलवारा, कचनार सिटी सहित अन्य टूरिस्ट प्लेस पर लोग बड़ी संख्या में जाते हैं। एसपी सिद्धार्थ बहुगुणा ने कहा कि इन स्थलों पर पुलिस तैनात करने का निर्देश दया है। थाना प्रतिद्वंदियों को मिलने के निर्देश दिए हैं। साथ ही, एक टीम अलग से बनाई गई है, जो मौके पर तैनात रहेगी। इसलिए कोई हादसा या अन्य घटनाएं संभव नहीं हैं।

भेड़ाघाट सहित तुरिस्ट प्लेस पर एक जनवरी को भीड़ रहेगी।

भेड़ाघाट सहित तुरिस्ट प्लेस पर एक जनवरी को भीड़ रहेगी।

38 चेकिंग प्वाइंट बनाए गए
पूरे शहर में 38 चेकिंग प्वाइंट बनाए गए हैं। हर प्वाइंट पर ट्रैफिक सहित 10-10 लोगों की ड्यूटी लगाई गई है। गुरुवार शाम सात बजे से रात दो बजे तक स्टॉपर लगाकर चेकिंग होगी। नशे में वाहन चलाने वालों का ब्रेथ एनालाइजर से जांच कर कार्रवाई और जुर्माना किया जाएगा। शहर के 21 थाना मोबाइल के अलावा 21 एफआरवी और 21 अतिरिक्त मोबाइल पार्टी शहर में लगातार गश्त करेंगे। यदि कहीं कोई घटना हुई है, तो एक कॉल पर आसपास के टीम पहुंचेगी। रफ ड्राइव करने वाले और हुड़दंग मचाने वालों को रात भर लॉकअप में रहना पड़ सकता है।





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments