Home जीवन मंत्र पेट के अनचाहे बालों से मुक्ति मिलेगी, घर पर आजमाएँ ये आसान...

पेट के अनचाहे बालों से मुक्ति मिलेगी, घर पर आजमाएँ ये आसान तरीके


घरेलू उपाय पेट के अनचाहे बालों से राहतएंगे छुटकारा। चित्र: करोलिना-ग्राबोस्का / पेक्सल्स

कई बार शरीर पर नजर आने वाले अनचाहे बाल (अवांछित बाल) की वजह से शर्मिंदगी महसूस होती है। अनचाहे बाल अपरलिप अवस्था पर हों या हाथ पैर और पेट (पेट) पर ये अनिश्चित नहीं लगते हैं।

शरीर की सुंदरता कपड़ों से और बढ़ जाती है, लेकिन कई बार साड़ी या लघु टॉप आदि हम इसलिए नहीं पहनते हैं कि पेट (पेट) पर नजर आने वाले अनचाहे बाल (अवांछित बाल) हमारी सुंदरता में दाग लगाते हैं। कई बार शरीर के बालों को हटाने के कारण नजर आने वाले अनचाहे बालों की वजह से शर्मिंदगी महसूस होती है। अनचाहे बाल अपरलिप अवस्था पर हों या हाथ पैर और पेट पर यह गुडाई नहीं लगती है। उनके होने के कई कारण हो सकते हैं। कई बार इटर्म की वजह से भी हो सकते हैं। हालांकि इनको आप पार्लर में जाकर हटवा सकते हैं। लेकिन कई बार पार्लर जाना संभव नहीं होता है। ऐसे में कुछ घरेलू उपाय (घरेलू उपचार) की मदद से घर पर ही इनसे छुटकारा पाया जा सकता है।

चीनी और नींबू से दूर बाल होंगे
अपने शरीर के अंगों से अनचाहे बालों को हटाने के लिए आप शहद और नींबू से बने पेस्टरों की प्रदर्शनी कर सकते हैं। इसके लिए एक चम्मच चीनी के अलावा इतनी ही मात्रा में शहद और नींबू का रस लें और इन्हेन मिला कर पेस्ट तैयार कर लें। फिर इसे हल्की आंच पर कुछ मिनट चिपचिपी जेल बनने तक गरम कर लें। इसके बाद जब यह ठंडी हो जाए तो आइसक्रीम स्टिक की मदद से इसे पेट पर रख लें। यह ठीक वैक्स की तरह ही लगाना चाहिए। इसे बालों के विकास के विपरीत दिशा में रखा जाना चाहिए। इसी तरह से अन्य बालों को भी हटाया जाता है।

ये भी पढ़ें – टमाटर के ये 3 फेसपैक, डार्क सर्कल और दाग-धब्बी दूर रहेंगेकच्छप पीतापन से मुक्ति मिलेगी

आप पपीता और हल्दी को भी अनचाहे बालों को हटाने के लिए कर सकते हैं। इसके लिए कच्छे पपीते का एक पीस लें। यह पीस लैंग और इसमें हल्दी मिला है। फिर इस पेस्ट को अपने पेट पर उग आते हैं अनचाहे बालों पर पाते हैं और स्क्रब करें। जब यह सूख जाता है तो हलके हाथ से इसे छुड़ा लें और नहा लें। इससे बाल कम होने लगेंगे।

ये भी पढ़ें – ये 7 आसान तरीके बिना मेकअप के भी लाएंगे कुदरती निखार

बेसन और दूध का पेस्ट करेगा कमाल
इसके अलावा पेट के अनचाहे बालों को हटाने के लिए घर में बनाए गए उबटन का खेल भी कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए एक चम्मच बेसन और थोड़ी सी हल्दी में कुछ बूंदें दूध की डालें। इसे मिक्स कर लें और फिर अपने पेट के अनचाहे बालों पर लगा लें। जब यह पेस्ट सूख जाता है तो इसे हल्की हाथों से रगड़ कर छुड़ाते हैं। इस प्रक्रिया से बाल नरम हो जाएंगे और आसानी से निकल जाएंगे। आप सपनाह में दो बार ऐसा कर सकते हैं। (अस्वीकरण: इस लेख में दी गई जानकारी और सूचना सामान्य जानकारी पर आधारित हैं। हिंदी न्यूज़ 18 इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)







Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments