Home जीवन मंत्र पेरेंटिंग: यह तीन बच्चों की तरह क्या है?

पेरेंटिंग: यह तीन बच्चों की तरह क्या है?


डिड्रे एंथनी द्वारा, जैसा कि राहेल रीफ एलिस को बताया गया था

मैं और मेरे पति हमेशा तीन बच्चे पैदा करना चाहते थे। मैं चार बच्चों में सबसे बूढ़ा था और एक बड़े परिवार से प्यार करता था। मेरे पति उनके माता-पिता की इकलौती संतान थे, लेकिन उनके सौतेले भाई-बहन थे जिनकी उम्र 18 और 20 साल थी। उनकी उम्र के अंतर ने उनकी खुद की तीन संतान होने की इच्छा में एक बड़ा हिस्सा निभाया, जो एक दूसरे के रूप में प्लेमेट होंगे।

हम यह भी जानते थे कि हम प्रत्येक बच्चे के साथ आने के बाद अपनी तीन-बच्चे की योजना पर फिर से विचार करना चाहते हैं। मेरी माँ मेरी और मेरे भाइयों की देखभाल करने के लिए घर पर रहीं, लेकिन मैं एक कामकाजी माँ बनने वाली थी, इसलिए मुझे यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत थी कि मैं उस काम-जीवन के संतुलन को संभाल सकूँ।

पाँच के हमारे परिवार का निर्माण

जब हमारी सबसे बड़ी बेटी, मेलोडी का जन्म हुआ, तो हम मुस्कुराए। वह एक आसान था बेबी, जिसने हमें यह सब करने के लिए बहुत जल्दी फिर से आश्वस्त किया। मुझे मिला गर्भवती डैफनी के साथ जब मेलोडी 14 महीने की थी। लेकिन दो बच्चों के लिए संक्रमण मेरी अपेक्षा से अधिक संघर्ष था। डाफ्ने में पेट का दर्द था और मुझे सी-सेक्शन का संक्रमण था। यह ग्लैमरस, प्यारा समय नहीं था जिसकी मैंने कल्पना की थी।

लगभग 6 महीने के बाद, हम आखिरकार एक छोटे से मीठे स्थान पर बस गए। मैंने अपने खांचे को दो की माँ के रूप में पाया, भाग में क्योंकि उदरशूल आराम से, और इसलिए भी कि हर कोई बेहतर नींद ले रहा था।

मूल रूप से, हम चाहते थे कि हमारे सभी बच्चे 2 साल अलग रहें ताकि हम इससे गुजर सकें बेबी एक ही बार में सभी चरण, सभी गियर हैं, रातों की नींद हराम करते हैं, और फिर अगले चरण में चले जाते हैं। लेकिन निश्चित रूप से, आप हमेशा इन चीजों की योजना नहीं बना सकते। सबसे पहले, मैं तबाह हो गया जब उस रिक्ति ने काम नहीं किया। लेकिन अब, मुझे लगता है कि हमारा होना बेबी, जूलियन, डैफने के 4 साल बाद एक आशीर्वाद था। मुझे कभी जरूरत नहीं पड़ी बेबी मॉनिटर, क्योंकि किसी भी समय जूलियन ने एक ही ग्रन्ट बनाया था, डैफेन उड़ जाएगा और कहेगा, “मम्मी, बच्चा जाग रहा है!” बड़ी उम्र की खाई ने उसे एक बड़ी बहन के रूप में अपनी भूमिका के लिए वास्तव में स्वामित्व लेने की अनुमति दी।

और मैंने अंतर्निहित मदद की थी! लड़कियाँ बहुत कम उम्र की थीं, लेकिन वे बड़ी मददगार थीं। उन्होंने जिम्मेदारी सीखी। बेशक, ऐसे समय थे जब हम उनके डर से निपटते थे कि मैं बच्चे को सबसे ज्यादा प्यार करता हूँ, लेकिन इसने मुझे यह कहने का अवसर दिया, “अरे धार, मैं तुमसे प्यार करता हूँ, तुम्हारी बहन, तथा तुम्हारा भाई, तीनों। बच्चे को अभी अलग चीजों की जरूरत है, ठीक वैसे ही जब आप बच्चे थे। “

निरंतर

मल्टी किड लर्निंग कर्व

यह आश्चर्यजनक लग सकता है, लेकिन मेरे लिए सबसे कठिन है parenting संक्रमण एक तिहाई नहीं जोड़ रहा था। यह एक बच्चे से दो तक जा रहा था। अपने पहले के साथ, यह उस एक छोटे से व्यक्ति के बारे में है। सब कुछ बहुत बड़ा मील का पत्थर है। इसलिए जब कोई दूसरा साथ आता है, तो आप विवादित महसूस करते हैं: क्या मैं दो बच्चों के बीच अपना समय और प्यार फैला पाऊंगा? मैं अपने दूसरे बच्चे को पहले वाले के समान अनुभव कैसे दूं? बहुत सारी नई चिंताएँ हैं।

एक बार जब आपका तीसरा आता है, तो आप जानते हैं कि आपके पास पर्याप्त से अधिक है माही माही चारों ओर जाने के लिए। आप भी एक माता-पिता के रूप में अधिक अनुभवी लगते हैं और अपने आप को दूसरा नहीं मानते हैं। आपके पिछले अनुभवों ने आपके पालन-पोषण में लचीलापन पैदा किया है। तुम बच गए उन्माद प्रशिक्षण एक बार, उदाहरण के लिए, आप इसे फिर से जीवित करेंगे।

अब जहां तक ​​नीचे जाना है, वह खिड़की से बाहर है। एक बार माता-पिता के आउट होने पर जीवन निश्चित रूप से एक करतब दिखाने वाला कार्य है, चाहे आप एक एकल माता-पिता हों या एक साथी हों। यही कारण है कि मैंने अपने बेटे के साथ बच्चे को पहनने का अभ्यास किया – मैं हाथों से बाहर चला गया! दाई ढूंढना भी मुश्किल हो जाता है – और अधिक महंगा। दादी को एक बच्चे को देखने के लिए कहना एक बात है; तीन एक पूरी अलग कहानी है। आपको अपने घर और अपनी कार में अधिक कमरे की आवश्यकता है। पांच के परिवार के रूप में छुट्टियां मनाने का लॉजिस्टिक वर्कआउट करना हमेशा आसान नहीं होता है।

अंत में, हालांकि, मेरे लिए, तीन बच्चों के होने के पेशेवरों ने विपक्ष को पछाड़ दिया। मेरा दिल लगातार भर जाता है। मुझे अपने बच्चों को एक-दूसरे के साथ बातचीत करते हुए देखना बहुत पसंद है। उन्हें बढ़ता और बदलते देखना खुशी की बात है। और जब आपके पास तीन होते हैं, तो आप उन मील के पत्थर को बार-बार त्यागते हैं।

तीन के साथ दैनिक जीवन

मेरे पति एक किसान हैं, और मैं एक स्कूल काउंसलर हूँ। एक साल पहले तक, हम खेत पर नहीं रह रहे थे, इसलिए वह हर दिन लंबे समय के लिए चला गया था। आमतौर पर, मैं ज्यादातर खेत के मौसम के माध्यम से एक अकेला माता-पिता बनूंगा, जो कि अप्रैल के अंत में अप्रैल है।

जब से हम खेत में गए हैं, चीजें आसान हैं। मुझे 7 के बाद ही काम करना है, इसलिए मैं हर सुबह 5 से 5:30 के बीच उठता हूं और बच्चों को जगाने से पहले कुछ चीजें करता हूं। मैं हर एक दिन कपड़े धोने का कम से कम एक लोड करने की कोशिश करता हूं। तीन बच्चों और एक किसान पति के साथ, हम बाहर बहुत समय बिताते हैं, इसलिए ऐसा लगता है कि कपड़े धोने हमेशा मेरी आंखों पर निर्भर है!

अब जब लड़कियां 7 और 9 साल की हैं, तो वे काम में मदद कर सकती हैं, इसलिए यह सिर्फ मुझे ही नहीं करना है। एक बात जो मुझे पता चली है वह यह है कि दो कामकाजी माता-पिता के साथ, सप्ताहांत को जल्दबाज़ी में मज़े के बजाय कैच-अप से भरा जा सकता है, और वास्तव में जल्दी से हताशा हो सकती है। इसलिए मैंने घर के कार्यों के लिए कटऑफ समय निर्धारित किया। हमारे पास परिवार के समय भी हैं, जैसे कि शुक्रवार की रात की रातें, जो मेरे बच्चे वास्तव में आगे देखना चाहते हैं।

निरंतर

पेरेंटिंग पार्टनर

मेरे पति और मैं एक अच्छी पेरेंटिंग टीम बनाते हैं। हम दोनों बहुत आसान, शांतचित्त लोग हैं जो प्रवाह के साथ चलते हैं। आमतौर पर, अगर मैं तनाव में हूँ, तो वह शांत है, और इसके विपरीत। हम साथ मिलकर काम करते हैं।

एक ही पृष्ठ पर होने के नाते कि आप किस तरह से चीजों को बहुत आसान बनाते हैं क्योंकि यह वास्तव में तनावपूर्ण हो सकता है। वहाँ हमेशा कुछ चल रहा है। किसी का हमेशा चिल्लाना, या तो किसी अच्छे कारण या बुरे कारण के लिए। और अगर केवल एक साथी भार के थोक ले जा रहा है, यह आसानी से एक रिश्ते के निधन में खेल सकता है।

हमारे माता-पिता के जीवन की शुरुआत में, मेरे पति और मैं एक “अंतरंगता अनुबंध” के साथ आए। हम सप्ताह में दो विशिष्ट रातें अपने साथ समय के रूप में आरक्षित करते हैं। इसके अलावा, वह शनिवार की सुबह उठता है और मुझे खुद को एक स्टोर लिखने या ब्राउज़ करने या जो भी मैं चाहता हूं उसे करने का समय देता हूं। यह वास्तव में मूर्खतापूर्ण लग रहा था कि यह पहली बार एक अनुबंध बना रहा है, लेकिन यह जानकर कि जानबूझकर किया गया समय एक जीवनसाथी है, हमारे लिए दोनों शादी और हमारा मानसिक स्वास्थ्य

हाउ वी आर राइज़िंग अवर किड्स

हम एक बहुराष्ट्रीय, बहुसांस्कृतिक परिवार हैं। मेरे पति दक्षिण में पैदा हुए और अपना पूरा जीवन जिया। मुझे सुमेर, एससी में जमैका के माता-पिता ने पाला था। हमारे बच्चों को उस प्यारे चिकन से प्यार था सुपाच्य आहार मेरी युवावस्था और कुछ अच्छे दक्षिणी मैकरोनी और कॉर्ब्रेड भी।

मैं एक सैन्य अड्डे पर बड़ा हुआ, जहां ज्यादातर माता-पिता यह कहकर अनुशासन के लिए जल्दी थे, “समस्या क्या है?” इसे ठीक करो, ”और वह था। मगर मेरा काउंसिलिंग पृष्ठभूमि ने मुझे एक अलग तरह की सीख दी है। मैं अपने बच्चों को उनके मुद्दों को समझाने और समस्या सुलझाने वाली भाषा सिखाने की कोशिश करता हूँ। मैं उनसे निराश महसूस करने के बजाय, कह सकता हूं, “ठीक है, अपने टूलबॉक्स में खोदो। आपने क्या सीखा है जो इसे ठीक करने में मदद कर सकता है? ”

मैं हमेशा चाहता हूं कि मेरे बच्चे मुझसे बात करने में सहज महसूस करें, भले ही वे गलत हों। मैं चाहता हूं कि वे जानें कि मैं उन्हें सुनता हूं और जानता हूं। उदाहरण के लिए, मेरा सबसे पुराना बहुत प्रेरित है। इसलिए मैं उसे याद दिलाता हूं कि गलतियाँ करना ठीक है, लेकिन जब आप ईमानदार नहीं होते हैं तो वापस उछालना कठिन होता है। मेरी मंझली बेटी आमतौर पर काफी खुली और पारदर्शी है, लेकिन वह दिन लंबा होने के कारण जिद्दी है। इसलिए अगर कुछ ऐसा है जो मैं उसे करना चाहता हूं, तो मैं सबसे पहले उसकी प्रशंसा करता हूं। मैं कहता हूं, “मुझे लगता है कि अगर आप रसोई में मेरी मदद करेंगे तो यह भोजन बहुत बेहतर होगा।” और उसकी आंखों की रोशनी चली जाती है।

यह जानना कि आपके बच्चे कैसे सीखते हैं और यह भी कि वे कैसे प्यार देना और प्राप्त करना चाहते हैं, बहुत महत्वपूर्ण है। न केवल यह आपको माता-पिता की मदद करता है, इससे आपको बेहतर संबंध बनाने में मदद मिलती है, जो दिन के अंत में अंतिम लक्ष्य है।

वेबएमडी फ़ीचर

सूत्रों का कहना है

स्रोत:

डिड्रे एंथोनी, माता-पिता, स्टेट्सबोरो, जीए।


© 2021 वेबएमडी, एलएलसी। सर्वाधिकार सुरक्षित।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments