Home देश की ख़बरें पोकरण में अभ्यास के दौरान हादसा: तोप से निकलते ही गोला फटा,...

पोकरण में अभ्यास के दौरान हादसा: तोप से निकलते ही गोला फटा, बीएसएफ का 1 जवान शहीद, 3 घायल; फायरिंग रेंज में 4 दिन में दूसरा हादसा


विज्ञापन से परेशान है? बिना विज्ञापन खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जोधपुर17 मिनट पहले

  • कॉपी लिस्ट

पोकरण फायरिंग रेंज में बीते दिनों हुए हादसे में गन की मछली फटने से एक जवान जख्मी हो गई थी।- फाइल फाइल

  • पोकरण में 4 दिन पहले भी 105 एमएम गन की सेना फटने से सेना का एक जवान घायल हो गया था

रेज की पोकरण फायरिंग रेंज में मंगलवार रात सैन्य अभ्यास के दौरान हादसा हो गया। यहां 105 एमएम गन (तोप) से गोलेशनेट समय एक गोला फट गया। इस हादसे में बीएसएफ का एक जवान शहीद हो गया। वहीं 3 अन्य जवान घायल हो गए। बीएसएफ ने जांच के आदेश दिए हैं। पिछले 4 दिन में पोकरण में 105 एमएम गन से यह दूसरा हादसा हुआ है। बीते दिनों हुए हादसे में गन की धूप फटने से एक जवान जख्मी हो गई थी।

सैन्य सूत्रों के मुताबिक, बीएसएफ इन दिनों सेना की पोकरण स्थित फायरिंग रेंज में अभ्यास कर रही है। सीमा के पास किशनगढ़ में बीएसएफ की खुद की फायरिंग रेंज है। लेकिन 105 एमएम गन की रेंज 17 किलोमीटर होने के कारण इससे गोलेशने का अभ्यास बड़ी फायरिंग रेंज पोकरण में किया जा रहा था।)

बाहर निकलना ही फिएट सर्कल
मंगलवार देर रात गन से गोलाबारीते ही यह दूर जाने की बजाय बाहर निकलते ही फट गई। इससे चार जवान घायल हो गए। बाद में उत्तर प्रदेश निवासी युवा सतीश ने दम तोड़ दिया। 3 अन्य घायलों का इलाज चल रहा है। इनकी स्थिति भ्रम से बाहर है।

बीएसएफ के पास 140 एमएम गन है
बीएसएफ
के पास 140 एमएम गन है। 7 आर्टिलरी रेजिमेंट इनका इस्तेमाल करते हैं। सिर्फ इस गन से युद्ध नहीं नौका जा सकती है, लेकिन दुश्मन के किसी हमले को रोकने में यह काफी मददगार साबित होता है। आर्मामेंट रिसर्च एंड डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट की ओर से विकसित यह गन 17 किलोमीटर तक मार करने में सक्षम है।

ये गान को पहाड़ों और रिहानी क्षेत्रों में समान रूप से उपयोग किया जा सकता है। वजन में हल्की होने के कारण उन्हें हेलिकॉप्टर से लिफ्ट कर किसी भी इलाके में आसानी से पहुंचाया जा सकता है। देश में विकसित इस गन की कई मौकों पर उपयोगिता साबित हो गई है। बीएसएफ की ऐसी ज्यादातर गन जम्मू-कश्मीर में तैनात हैं।

खबरें और भी हैं …





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments