Home तकनीक और ऑटो फ़ायरफ़ॉक्स 85 एडोब फ्लैश प्लेयर के लिए समर्थन समाप्त करता है, सुपरकूक...

फ़ायरफ़ॉक्स 85 एडोब फ्लैश प्लेयर के लिए समर्थन समाप्त करता है, सुपरकूक पर क्रैक डाउन करता है


मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स 85 जारी किया गया है, जो एडोब फ़्लैश प्लेयर प्लगइन के लिए समर्थन समाप्त करता है और उपयोगकर्ताओं को सुपरकूक से “बचाता” है। फ़ायरफ़ॉक्स 85 एडोब फ्लैश का समर्थन नहीं करता है या इसे फिर से सक्षम करने के लिए एक सेटिंग है – एक पूर्व-तय कदम जो 2017 में पहली बार वापस घोषित किया गया था। इसके अलावा, फ़ायरफ़ॉक्स के नवीनतम संस्करण में सबसे बड़ा बदलाव सुपरकूक पर दरार है, जो हैं ट्रैकर जो ब्राउज़र में छिपे रह सकते हैं और कुकीज़ साफ़ करने के बाद भी आपको ऑनलाइन ट्रैक कर सकते हैं।

फ़ायरफ़ॉक्स 85 नहीं है एडोब फ्लैश समर्थन, जो कंपनी का दावा है कि प्रदर्शन और सुरक्षा में सुधार होगा। एडोब था की घोषणा की 2017 में फ्लैश प्लेयर की सेवानिवृत्ति। mozilla पुष्टि की थी कि फ़ायरफ़ॉक्स संस्करण 84.0 होगा पिछले एडोब फ्लैश का समर्थन करने के लिए जारी।

इसे एक “मौलिक परिवर्तन”, मोज़िला कहते हैं व्याख्या की एक ब्लॉग पोस्ट में कहा गया है कि फ़ायरफ़ॉक्स 85 वेबसाइट द्वारा किए जा रहे नेटवर्क कनेक्शन और कैश का विभाजन करेगा। फ़ायरफ़ॉक्स 85 स्थिर रिलीज़ का उद्देश्य उपयोगकर्ताओं को एक साइट से अगली साइट पर वेब ब्राउज़िंग को ट्रैक करने से रोकने के लिए सुपरकूक को अलग करना है।

उपयोगकर्ता पहचानकर्ताओं को संग्रहीत करने के लिए साधारण कुकीज़ के स्थान पर सुपरकूक का उपयोग किया जा सकता है, लेकिन हटाना और ब्लॉक करना कठिन होता है, जिससे उपयोगकर्ताओं को ब्राउज़ करते समय अपनी गोपनीयता की रक्षा करना मुश्किल हो जाता है। मोज़िला का दावा है कि फ़ायरफ़ॉक्स 85 में किए गए बदलाव कैश-आधारित सपर्कुसी की प्रभावशीलता को बहुत कम कर देंगे और वेबसाइट पर उनका उपयोग करने की एक ट्रैकर की क्षमता को समाप्त कर देंगे।

मोज़िला के अनुसार फ़ायरफ़ॉक्स 85 प्रत्येक वेबसाइट के लिए एक अलग छवि कैश का उपयोग करता है। इसका मतलब है कि जब कैश्ड छवियां अभी भी लोड होंगी जब उपयोगकर्ता उसी साइट को फिर से भेजेगा, तो उन कैश को साइटों पर ब्राउज़र द्वारा साझा नहीं किया जाएगा।

मोज़िला का दावा है कि फ़ायरफ़ॉक्स 85 विभाजन के सभी शीर्ष स्तर की साइट के द्वारा निम्न कैश: Alt-Svc कैश, DNS कैश, फ़ेविकॉन कैश, फ़ॉन्ट कैश, HSTS कैश, HTTP प्रमाणीकरण कैश, HTTP कैश, छवि कैश, OCSP कैश, शैली पत्रक कैश, और TLS प्रमाणपत्र कैश।

का नवीनतम संस्करण फ़ायर्फ़ॉक्स कनेक्शन आधारित ट्रैकिंग से उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा के लिए विभाजन ने कनेक्शन, प्रीफ़ैच कनेक्शन, प्री-कनेक्ट कनेक्शन, सट्टा कनेक्शन और टीएलएस सत्र पहचानकर्ता। विभाजन एक वेबसाइट पर एम्बेडेड सभी तृतीय-पक्ष संसाधनों पर लागू होता है।

मोज़िला का रिलीज नोट्स यह भी कहा कि फ़ायरफ़ॉक्स 85 को बुकमार्क को सहेजना और एक्सेस करना आसान होगा। ब्राउज़र सहेजे गए बुकमार्क के लिए आपका पसंदीदा स्थान याद रखता है, नए टैब पर डिफ़ॉल्ट रूप से बुकमार्क टूलबार प्रदर्शित करता है, और टूलबार फ़ोल्डर के माध्यम से बुकमार्क तक आसानी से पहुंच प्रदान करता है। फ़ायरफ़ॉक्स 85 में पासवर्ड मैनेजर भी उपयोगकर्ताओं को एक क्लिक के साथ सभी सहेजे गए लॉगिन को हटाने की अनुमति देता है।


क्या व्हाट्सएप की नई गोपनीयता नीति आपकी गोपनीयता को समाप्त करती है? हमने इस पर चर्चा की कक्षा का, हमारे साप्ताहिक प्रौद्योगिकी पॉडकास्ट, जिसे आप के माध्यम से सदस्यता ले सकते हैं Apple पॉडकास्ट, Google पॉडकास्ट, या आरएसएस, एपिसोड डाउनलोड करें, या बस नीचे दिए गए प्ले बटन को हिट करें।





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments