Home जीवन मंत्र फुटवेयर के हैं शौक'इन तो इस तरह करें इनकी देखभाल, हमेशा दिखेंगे...

फुटवेयर के हैं शौक’इन तो इस तरह करें इनकी देखभाल, हमेशा दिखेंगे नए जैसे


बरसात में आपके जूतों को खास देखभाल की जरूरत पड़ती है

जूते रखरखाव के सुझाव: सही तरीके से रखरखाव इन जूतों को लंबी आयु देता है। इसके लिए उनके मेंटेनेंस से लेकर शोटोरेज पर भी विशेष ध्‍यान देने की जरूरत होती है।

जूते रखरखाव युक्तियाँ: अगर आप फुटवेयर के शौकीन हैं और तरह तरह के जूते (जूते) खरीदना आपकी पसंद करते हैं तो आप संभाल कर भी रखें। सही तरीके से रखरखाव अपने इन जूते चपपलों को लंबी आयु करेंगे और पुराने जूते भी हर मौके पर आपका साथ देंगे। इसके लिए उनके मेंटेनेंस से लेकर शोटोरेज पर भी विशेष ध्‍यान देने की जरूरत है। कई बार बरसाती मौसम में ये अच्छी तरह से रखने के बावजूद खराब हो जाते हैं। आइए आज जानते हैं कि आप अपने जूतों और चपपलों की देखभाल किस तरह से कर सकते हैं।

शोटोरेज से पहले साफ जरूर करें

जब बाहर से आते हैं और जूते उतारते हैं तो ब्रश की मदद से साफ कर लें। इसके बाद ही जूतों के ढेर में रखें। ब्रश से साफ कर देने से धूल और कचरा हट जाता है, जिससे लेदर के जूते में कपड़े छूट जाते हैं। अधिक देर तक धूल मिट्टी रहने से लेदर का कलर खराब हो जाता है। यही नहीं कई बार इनकी बनावट पर भी इसका असर पड़ जाता है। लेदर की चमक भी जाने लगती है। सफाई के लिए आप पाली सिंथेटिक सिंथेटिक ब्रश का प्रयोग कर सकते हैं। इसके अलावा आप बेबी वाइप से भी स्वच्छ कर रख सकते हैं।

सफाई के लिए गुडे प्रोडक्ट का ही करें प्रयोगजूतों की देखभाल के लिए जब आप ब्रश या मालिश का प्रयोग करते हैं तो यह बहुत ही आवश्यक है कि वे अच्छी कंपनी के हों। खराब प्रोडक्ट होने पर ब्रश अपने जूतों पर निशान छोड़ सकते हैं। इसके अलावा शुमा और शप्रे की बर्वालिटी हमेशा मेंटेन करें। खराब बिवालिटी की क्रीम या शप्रे आपके जूतों को खराब कर सकते हैं।

इसे भी पढे’ए: खूबसूरत एड़ियों के लिए इस तरह घर पर बनाएं फुट माँ, सब की नजर आपके पैरों पर रहेगी

वेदरप्रूफ स्प्रे का प्रयोग करें

बरसात में आपकी जूतों को खास देखभाल की जरूरत पड़ती है। इसके लिए आप जब भी अपने जूतों को पहनकर बाहर जाते हैं तो उन पर वेदरप्रूफ स्प्रे जरूर करें। ये शेप्रे जूतों के लिए सुव्यवस्थित का काम करते हैं। यही नहीं ये पानी के संपर्क से भी जूतों को बचाते हैं। आप इंडी बिंदी कंपनी के शू रीडर से खरीद सकते हैं।

हील कैप को मोड़ रहें

हील कैप आपके हीलस या जूतों की एडियों पर लगा होता है। इसकी मदद से आप आसानी से बैलेंस के साथ चल रहे पाते हैं। अगर इसमें कोई गिरावट आ रही है तो फिर बदलो। इसे आप मोची के पास जाकर भी ठीक कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: हाथों-पैरों का जिद्दी कालापन दूर होगा, ये 4 टिप्स आपको निखारेंगे आपका रंगत

अधिक गर्मी और धूप से बचाव होता है

जूते नाजुक होते हैं। उन पर जहां तक ​​संभव हो, सूरज की सीधी रोशनी से बचा जा सकता है। लेदरुज से लेकर कपड़े के केट्स भी अधिक तापमान में रंग खो सकते हैं। यही नहीं इनकी समग्रता भी हो सकती है और रोएं भी निकल सकते हैं। (अस्वीकरण: इस लेख में दी गई जानकारी और सूचना सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं। हिंदी समाचार 18 इनकी पुष्टि नहीं करता है। ये पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।)







Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments