Home ब्लॉग फेसबुक प्राइवेसी विवाद: बिना इजाजत यूजर्स का फेशियल डेटा इकट्ठा करना भारी...

फेसबुक प्राइवेसी विवाद: बिना इजाजत यूजर्स का फेशियल डेटा इकट्ठा करना भारी पड़ा, फेसबुक अब यूजर्स को 4.7 करोड़ करोड़ रु। का मांग


  • हिंदी समाचार
  • टेक ऑटो
  • फेसबुक नीति Dsipute; फेसबुक यूएस गोपनीयता विवाद पर $ 650 मिलियन निपटान का भुगतान करने के लिए

विज्ञापन से परेशान हैं? बिना विज्ञापन खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्ली29 मिनट पहले

  • कॉपी लिस्ट

एक अमेरिकी फेडरल जज ने इलिनोइस (इलिनोइस) राज्य में फेसबुक और 16 लाख यूजर्स के बीच प्राइवेसी विवाद को निपटाने के लिए फेसबुक के 650 मिलियन डॉलर (4.7 हजार करोड़ रुपए) के भुगतान को अंतिम मंजूरी दे दी है।

फेसबुक के प्रवक्ता ने कहा, “हम एक समझौते पर पहुंचकर खुश हैं, इसलिए हम इस मामले को आगे बढ़ा सकते हैं, जो हमारी हिंसा और भागीदारी के हित में है।” रविवार को एएफपी द्वारा देखा गया डॉक्युमेंट्स के अनुसार, शुक्रवार को निर्णय जारी किया गया था।

क्या मामला था

  • शिकागो के अटॉर्नी जे एडेलसन ने 2015 में फेसबुक पर मुकदमा दायर किया। कंपनी पर 2008 इलिनोइस प्राइवेसी लॉ का उल्लंघन करते हुए अवैध रूप से चेहरे की पहचान करने के लिए बायोमेट्रिक डेटा इकट्ठा करने के आरोप लगाए गए।
  • वर्ष 2018 में क्लास एक्शन सूट के तौर पर मुकदमा दायर किया गया। जनवरी 2020 के अंत में, मुकदमा दर्ज करने में विफल रहने के बाद फेसबुक ने 550 मिलियन डॉलर (लगभग 4 हजार करोड़ रुपये) का भुगतान करने पर सहमति व्यक्त की। लेकिन जुलाई 2020 में, मामले में न्यायाधीश, जेम्स डोनाटो ने फैसला सुनाया कि यह राशि पर्याप्त है।
  • मुकदमे के दौरान, यह सामने आया कि फेसबुक इलिनोइस कानून का उल्लंघन कर रहा था। कंपनी फेस टैगिंग फीचर के मदद से बगैर यूजर की सहमति के बायोमेट्रिक डेटा (लोगों के चेहरों के डिजिटल स्कैन) स्टोर कर रही थी। 2019 में, फेसबुक ने प्रस्ताव दिया कि फेशियल रिकॉग्निशन फीचर ऑप्शनल हो।
  • डोनाटो के अनुसार, यह एक ऐतिहासिक निर्णय है और डिजिटल गोपनीयता के क्षेत्र में यूजर्स की जीत का प्रतिनिधित्व करता है। यह देखता है कि मुकदमा दायर करने वाले हर उपयोगकर्ता को मुआवजे के रूप में $ 345 (25 हजार रुपए) मिलेंगे, उन्होंने कहा कि यह गोपनीयता का उल्लंघन करने के बारे में अब तक का सबसे बड़ा भुगतान है।

खबरें और भी हैं …





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments