Home जीवन मंत्र फेस शील्ड बाल सैलून में फैले COVID में कटौती कर सकते हैं

फेस शील्ड बाल सैलून में फैले COVID में कटौती कर सकते हैं


FRIDAY, 26 फरवरी, 2021 (हेल्थडे न्यूज) – सिर्फ हेयर सैलून में चैट करने से यह फैल सकता है कोरोनावाइरस COVID-19 का कारण बनता है, एक नया अध्ययन करता है।

वही कई स्वास्थ्य देखभाल सेटिंग्स में सच है, वही शोध से पता चला है।

एक्सहेल्ड हवा और वायरस के प्रसार पर अधिकांश शोध पर ध्यान केंद्रित किया गया है खाँसना या छींक आना, जो लंबी दूरी पर छोटे श्वसन बूंदों को फैला सकता है।

इस अध्ययन के लिए जर्नल में 23 फरवरी को ऑनलाइन प्रकाशित किया गया तरल पदार्थ का भौतिकी, जापानी शोधकर्ताओं ने बात करते हुए हेयर सैलून कार्यकर्ताओं से हवा के निकास की गति का आकलन किया। उन्होंने कई विशिष्ट परिदृश्यों का अनुकरण किया, जैसे कि श्रमिकों को खड़े रहना और ग्राहकों पर झुकाव करना, या एक पुनरावर्ती ग्राहक को शैम्पू करना।

टोक्यो के आइओमा गाकुइन विश्वविद्यालय में मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग के एक लेखक कीको इशी ने कहा, “आमने-सामने संपर्क की एक महत्वपूर्ण मात्रा न केवल कॉस्मेटोलॉजी में, बल्कि दीर्घकालिक और चिकित्सा देखभाल में भी होगी।”

इशी ने एक जर्नल न्यूज रिलीज में बताया, “जब हमने किसी व्यक्ति के खड़े होने, बैठने, सामना करने, या लेटने की स्थिति में बिना मास्क के सांस छोड़ने की विशेषताओं का विश्लेषण किया।

शोधकर्ताओं ने पाया कि एक बिना बाल वाले हेयर सैलून कर्मी से हवा निकल रही है, जो गुरुत्वाकर्षण के कारण नीचे की ओर बढ़ने के लिए बोल रहा है, जिसका अर्थ है कि बात करने वाले कर्मचारी के नीचे का ग्राहक संक्रमण के जोखिम में हो सकता है।

जब एक बात करते हुए कार्यकर्ता खड़े या बैठे हुए एक मुखौटा पहनता है, तो एयरोसोल बादल स्पीकर के शरीर से जुड़ जाता है, जो आसपास की हवा की तुलना में गर्म होता है, और शरीर के साथ ऊपर की ओर बहता है।

लेकिन अगर एक कार्यकर्ता झुक रहा है, तो एरोसोल बादल उस व्यक्ति के शरीर से अलग होने की संभावना है और अध्ययन के अनुसार, नीचे के ग्राहक पर गिर सकता है।

फेस शील्ड्स के साथ प्रयोग में पाया गया कि वे एरोसोल को रोक सकते हैं जो बात कर रहे कार्यकर्ता के मुखौटे के आसपास से लीक होकर ग्राहक के नीचे तैरने लगते हैं।

इशी ने कहा, “फेस शील्ड ने सांस की बदबू को बढ़ावा दिया।” “इसलिए, ग्राहकों को सेवाएं प्रदान करते समय मास्क और फेस शील्ड दोनों पहनना अधिक प्रभावी है।”

अधिक जानकारी

रोग नियंत्रण और रोकथाम के लिए अमेरिकी केंद्रों पर अधिक है COVID-19 की रोकथाम

स्रोत: तरल पदार्थ का भौतिकी, न्यूज रिलीज, 23 फरवरी, 2021



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments