Home अन्तराष्ट्रीय ख़बरें फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति को जेल: निकोलस सरकोजी को 3 साल की...

फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति को जेल: निकोलस सरकोजी को 3 साल की सजा, जज से इलेक्शन कैंपेन केस में जानकारी मांगी गई और बदले में बड़ी पोस्ट की पेशकश की गई।


विज्ञापन से परेशान है? बिना विज्ञापन खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

2 मिनट पहले

  • कॉपी लिस्ट

सरकोजी 2012 में राष्ट्रपति चुनाव के दौरान ब्लैक मनी के इस्तेमाल के आरोप में 13 अन्य लोगों के साथ इस महीने एक और केस का सामना करेंगे।

फ्रांस के पूर्व राष्पति निकोलस सरकोजी और उनके दो सहयाेगियों को भ्रम कीटाचार के मामले में तीन साल की सजा हुई है। सरकोजी पर जज को आरोप्वत देने का आरोप है। हालाँकि, तीन साल की सजा में से दो साल की सजा सस्पेंड रहेगी। ऐसे में उन्हें एक साल की जेल में गुरेजने होंगे। पिछले साल के अंत में 10 दिनों तक इस मामले की सुनवाई चली थी। उन पर भ्रष्टाचार और पद के दुरूपयोग के आरोप हैं।

सरकोजी के वकील और उनके पुराने दोस्त थिएरी हरजोग और रिटायर्ड मजिस्ट्रेट गिलबर्ट एजिबर्ट ने भी खुद पर लगे आरोपों को खारिज किया है। उन्हें भी तीन साल की सजा सुनाई गई है। सरकोजी 2012 में राष्ट्रपति चुनाव के दौरान ब्लैक मनी के इस्तेमाल के आरोप में 13 अन्य लोगों के साथ इस महीने एक और केस का सामना करेंगे।

2007 से 12 के बीच फ्रांस के राष्ट्रपति थे
निकोलस सरकोजी 2007 से 12 के बीच फ्रांस के राष्ट्रपति थे। 66 साल के सरकोजी पर आरोप लगाया गया था कि उन्होंने 2014 में एक सीनियर मजिस्ट्रेट से जानकारी के बदले आरोप्वत देने की कोशिश की थी। दरअसल, सरकोजी के खिलाफ इलेक्शन कैंपेन में नियम से ज्यादा पैसा खर्च करने का आरोप था। उन्होंने इस मामले की सुनवाई कर रहे जज से कुछ जानकारी मांगी थी और इसके एवज में उन्हें बड़ी पोस्ट का प्रस्ताव दिया था।

दूसरे पूर्व राष्ट्रपति को मिली सजा
सरकोजी फ्रांस के दूसरे राष्ट्रपति हैं जिन्हें भ्रष्टाचार के मामले में सजा मिली है। इससे पहले 2011 में पूर्व राष्ट्रपति जाक चिरक को भ्रष्टाचार के एक मामले में दो साल की सजा हुई थी। हालांकि, चिरक जिस समय परिषद के मेयर थे, तब उन पर भ्रष्टाचार के आरोप लगे थे।

सरकोजी की पर्सनल लाइफ भी विवादित रही
सरकोजी अपनी लाइफ शेटाइल की वजह से हमेशा सुर्खियों में रही। वर्ष 2007 में सरकोजी फ्रांस के राष्मतीपति बने थे। उन्हें उसने दो शादियां की थीं और उनकी पहली शादी 23 सितंबर 1982 को मैरी डॉमिक कूलियोली से हुई थी। 1996 में दोनों अलग-अलग हो गए। इसके बाद सरकोजी की मुलाकात एक पूर्व मॉडल और सार्वजनिक संबंध एग्जिक्टयूटिव बनी सेसलिया सिग्नार में हुई। सेसलिया ने साल 1988 में सरकोजी से शादी करने के लिए अपने पति को छोड़ दिया।

सरकोजी ने तीन शादियां की हैं।  ब्रुनी उनकी तीसरी पत्नी हैं।

सरकोजी ने तीन शादियां की हैं। ब्रुनी उनकी तीसरी पत्नी हैं।

साल 1996 में सरकोजी ने पहली शादी से तलाक के बाद सेसलिया से शादी कर ली। 23 अप्रैल 1997 को सरकोजी और सेसलिया एक बेटे लुईस के माता-पिता बने। नवंबर 2007 को जब सरकोजी और कार्ला ब्रूनी की मुलाकात हुई थी तो उस समय पूर्व रास्वती की उम्र 50 साल थी तब कार्ला ब्रूनी की उम्र 39 साल थी।

ब्रूनी इटैलियन मूल की हैं और मॉडल होने के अलावा फ्रेंच सिंगर और सॉन्ग राइटर भी हो रहे हैं।

ब्रूनी इटैलियन मूल की हैं और मॉडल होने के अलावा फ्रेंच सिंगर और सॉन्ग राइटर भी हो रहे हैं।

11 साल उम्र में बड़े सरकोजी से कार्ला ब्रूनी ने 2 फरवरी 2008 को शादी कर ली थी। ब्रूनी और सरकोजी की शादी आधिकारिक राष्पति निवास एलेसी पैलेस में हुई थी। ब्रूनी इटैलियन मूल की हैं और मॉडल होने के अलावा फ्रेंच सिंगर और सॉन्ग राइटर भी हो रहे हैं।

खबरें और भी हैं …





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments