Home कानून विधि फ्रांस में एक पेटेंट दाखिल करने की प्रक्रिया - iPleaders

फ्रांस में एक पेटेंट दाखिल करने की प्रक्रिया – iPleaders


छवि स्रोत – https://bit.ly/3bPVuPw

यह लेख अभिलाष बालासाहेब बागुल ने लिखा है बौद्धिक संपदा कानून और अभियोजन में सर्टिफिकेट कोर्स से कानूनसिखो

फ्रांस पेटेंट सहयोग संधि (पीसीटी) का एक भागीदार है और बौद्धिक संपदा अनुसंधान और विकास के मामले में अग्रणी देशों में से एक है। कृत्रिम बुद्धिमत्ता और मशीन लर्निंग के क्षेत्र में पेटेंट के मामले में फ्रांस दुनिया के अग्रणी देशों में से एक है। यह उन यूरोपीय देशों में से एक है, जो पेटेंट फाइलिंग में काफी तेजी से शामिल है और उन्हें देश के भीतर और WIPO दोनों में लाइसेंस प्रदान करता है।

फ्रांस में बौद्धिक संपदा विशेष रूप से पेटेंट नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इंडस्ट्रियल प्रॉपर्टी (INPI) द्वारा प्रशासित किया जाता है, जो कॉपीराइट को छोड़कर ट्रेडमार्क, डिजाइन, भौगोलिक संकेत और बौद्धिक संपदा के अन्य रूपों को भी प्रशासित करता है। फ्रांस में कॉपीराइट साहित्य और कलात्मक संपत्ति के कार्यालय द्वारा प्रशासित किया जाता है जो कानूनी मामलों के निदेशालय के अंतर्गत आता है। सामान्य प्रशासन, संस्कृति मंत्रालय और फ्रांसोफोन मामलों के निदेशक भी फ्रांस में कॉपीराइट प्रशासन को संभालते हैं।

पेटेंट फाइलिंग प्रक्रिया को INPI द्वारा परिभाषित किया गया है और विभिन्न चरणों का उल्लेख किया गया है जो एक पेटेंट के लिए फाइल करने से पहले इनोवेटर को सत्यापित करने की आवश्यकता होती है। इसमें पेटेंट कार्यालय के कामकाज के बारे में भी बताया गया है और यह भी है कि पेटेंट के लिए आवेदन किन चरणों से होकर गुजरता है।

पेटेंट फाइलिंग प्रक्रिया मुख्य रूप से तीन चरणों से गुजरती है:

  1. पूर्व फाइलिंग चरण
  2. फाइलिंग स्टेज
  3. पोस्ट फाइलिंग चरण
  1. पूर्व फाइलिंग चरण: पेटेंट के लिए फाइल करने से पहले, आविष्कारक या पेटेंट आवेदक को किसी भी जटिलता के बिना पेटेंट के लिए आसानी से फाइल करने के लिए विभिन्न चरणों को सत्यापित करना होगा। पेटेंट आवेदक को यह सत्यापित करने की आवश्यकता है कि क्या वह जिस पेटेंट के लिए आवेदन करना चाहता है वह नया है, आविष्कारशील है और उसके पास औद्योगिक आवेदन है। नवाचार को उपरोक्त उल्लिखित पेटेंट मानदंड को पूरा करने की आवश्यकता है जो फ्रांस पेटेंट कार्यालय यानी INPI द्वारा निर्धारित किया गया है।
  2. फाइलिंग स्टेज: पेटेंट देने के लिए आविष्कारक या पेटेंट के आवेदक को शुरू में पेटेंट विनिर्देश तैयार करने की आवश्यकता होती है, जिसमें उस कार्य का लिखित विवरण शामिल होता है जो आविष्कार के कार्य को समझाता है। लिखित विवरण का समर्थन करने के लिए आविष्कारक को आविष्कार के चित्र संलग्न करने की आवश्यकता होती है जो आविष्कार को दिखाता है। ड्राइंग के बाद आविष्कार के बारे में दावा पेटेंट के आविष्कारक / आवेदक द्वारा किया जाता है। इन दावों में विभिन्न कानूनी बयान शामिल हैं जो एकल वाक्यों में आविष्कार की तकनीकी विशेषताओं को परिभाषित करते हैं। एक सार भी शामिल है जो आविष्कार के महत्वपूर्ण तकनीकी पहलुओं को संक्षेप में प्रस्तुत करता है।

सभी पेटेंट आवेदनों की फाइलिंग INPI मुख्यालय में की जानी चाहिए जो कि कोर्टेबोई में स्थित है। हम फॉर्म एन के साथ फाइल करते हैं11354*06 जो हमारे पेटेंट विनिर्देश की प्रति के साथ एक पेटेंट के लिए अनुरोध है। एक बार पेटेंट कार्यालय में एक आवेदन दायर किया गया है, वे एक दाखिल रसीद जारी करके जवाब देते हैं जिसमें आवेदन संख्या और आवेदन की तारीख शामिल होती है यदि पेटेंट कार्यालय को विश्वास है कि सभी आवश्यक विवरण आवेदन में ठीक से दर्ज किए गए हैं। यदि आवेदन का रणनीतिक आयाम है, तो INPI द्वारा जांच से पहले आवेदन का निरीक्षण राष्ट्रीय रक्षा द्वारा किया जा सकता है। आवेदन की प्रशासनिक और प्रारंभिक परीक्षा यह सुनिश्चित करने के लिए आयोजित की जाती है कि आवेदन सभी औपचारिक आवश्यकताओं को पूरा करता है। यदि यह देखा जाता है कि सूचना क्षेत्र संतोषजनक नहीं है और कुछ गुम जानकारी है तो पेटेंट कार्यालय आपसे उस जानकारी के लिए पूछ सकता है।

3. पोस्ट फाइलिंग स्टेज: पूरी जानकारी प्रदान करने के बाद और पेटेंट कार्यालय आवेदन के किसी भी पहलू पर आपत्ति नहीं करता है, फिर इसे यूरोपीय पेटेंट कार्यालय को भेज दिया जाता है। यह 6-10 महीनों के भीतर एक खोज रिपोर्ट प्रदान करता है। यह प्रारंभिक खोज रिपोर्ट पेटेंट और अन्य सभी दस्तावेजों की सूची देती है जो हमारी जमा की तारीख को “कला की स्थिति” का उल्लेख करते हैं। एक बार प्रदान किए जाने के बाद हम आरंभिक विवरण की सीमा के भीतर अपने दावों में संशोधन कर सकते हैं और जरूरत पड़ने पर उद्धृत दस्तावेजों पर अपनी टिप्पणियों को प्रस्तुत कर सकते हैं। यदि एप्लिकेशन उपयोगिता प्रमाणपत्र के लिए अनुरोध करता है तो हमें खोज के लिए पूछने की आवश्यकता नहीं है। उस मामले में आविष्कार की नवीनता का मूल्यांकन नहीं किया गया है।

3 महीने में जो प्रारंभिक खोज रिपोर्ट के प्रकाशन का अनुसरण करते हैं, कोई भी आविष्कार के पेटेंट पर आपत्ति उठा सकता है और पेटेंट कार्यालय हमें सूचित करता है ताकि हम उनका जवाब दे सकें। एक बार जब मुद्दों और आपत्तियों का समाधान हो जाता है तो INPI अपनी अंतिम रिपोर्ट तैयार करता है जो कि दिए गए पेटेंट के साथ जुड़ जाती है। इसके बावजूद कला की स्थिति के बावजूद पेटेंट आवेदन तब बुलेटिन ऑफिसियल डे ला प्रोफ्रीएट इंडस्ट्रेटेल (बीओपीआई) में प्रकाशित किया जाता है, आवेदन की तारीख के 18 महीने बाद, अगर यह उपलब्ध है तो प्रारंभिक खोज रिपोर्ट के बाद। INPI के दावों और पत्राचार में बदलाव किए जाने के बाद, एक अंतिम खोज रिपोर्ट तैयार की जाती है और परीक्षा पूरी हो जाती है। पेटेंट विनिर्देश देने और प्रिंट करने के लिए भुगतान के अनुरोध के 2 महीने के भीतर भुगतान किया जाना चाहिए। एक बार जब निर्धारित शुल्क का भुगतान किया जाता है तो INPI BOPI को पेटेंट के अनुदान का उल्लेख प्रकाशित करता है और हमें हमारे पेटेंट की एक प्रति भेजता है जो विशेष रूप से हमारे दाखिल होने की राष्ट्रीय संख्या का संकेत देता है। 27 महीने INPI द्वारा पेटेंट देने में औसत देरी है।

पेटेंट अनुदान पर पेटेंट का मालिक पेटेंट से संबंधित सभी विशेष अधिकारों का आनंद लेता है और इसके दावे पेटेंट में उल्लिखित हैं। वह अपने पंजीकृत का शोषण करने का अधिकार रखता है क्योंकि वह फिट हो सकता है। उसे किसी भी व्यक्ति के खिलाफ उल्लंघन के मामलों को आगे बढ़ाने का अधिकार है जो उसके पेटेंट का उल्लंघन करता है और बिना पूर्व सहमति के इसका उपयोग करता है। पेटेंट का मालिक लाइसेंस दे सकता है, अगर वह ऐसा करना चाहता है तो किसी को भी अपना पेटेंट सौंप सकता है।

पेटेंट के संबंध में विभिन्न प्रकार के जालसाजी होते हैं जैसे:

  • शाब्दिक जालसाजी- यह एक प्रकार का उल्लंघन है जिसमें दावे की सभी विशेषताओं को पुन: प्रस्तुत किया जाता है। यह वस्तु के विचार के संबंध में पेटेंट दावे के नवीनता पहलू के लिए विश्लेषण जैसा दिखता है। अपवाद यह है कि पेटेंट के उद्देश्य के खिलाफ जाने वाले अतिरिक्त को नकली नहीं माना जा सकता है।
  • समतुल्यता द्वारा जालसाजी- इस प्रकार में एक संरचनात्मक विशेषता आवश्यक दावा मौजूद नहीं है और इसे नए साधनों द्वारा प्रतिस्थापित किया जाता है। दावे की प्रस्तावना में एक आवश्यक विशेषता पाई जा सकती है।
  • द्वितीयक अंतर या “निष्पादन के रूपांतर” द्वारा जालसाजी – इस प्रकार की कुछ विशेषताओं में गैर-आवश्यक को अलग तरीके से पुन: प्रस्तुत या पुन: प्रस्तुत नहीं किया जाता है। नकली गैर-जरूरी साधनों की हड़ताल करके और गैर-जरूरी साधनों की जगह ले सकता है।
  • आंशिक जालसाजी- यह नकली है जो दावे के केवल एक हिस्से का उल्लंघन होगा, भले ही कुछ आवश्यक अक्षर गायब हों।
  • पूर्णता द्वारा जालसाजी- इसका मतलब है कि इसमें शाब्दिक जालसाजी शामिल है क्योंकि मौजूदा दावों के अलावा इसे पूर्णता या नकली द्वारा समकक्ष बनाने के लिए किया जाता है जहां दावे थोड़े संशोधित होते हैं।

फ्रांस में पेटेंट फाइलिंग साक्षरता भारत की तुलना में बहुत बेहतर है और इस वजह से फ्रांस दुनिया में प्रमुख महाशक्तियों में से एक बनने की ओर अग्रसर है। फ्रांस यूरोपीय देशों में सबसे नवीन देशों में से एक होने के नाते इसे नए आविष्कारों और अवसरों के विकास और अनुसंधान के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक बनाता है, जिसके परिणामस्वरूप पेटेंट और बौद्धिक संपदा के तकनीकी मालिकों और विभिन्न औद्योगिक विकास को बढ़ावा देकर देश को सशक्त बनाता है। कृत्रिम बुद्धिमत्ता, मशीन लर्निंग, डेटा विज्ञान आदि जैसे क्षेत्र।

फ्रांस में पेटेंट फाइलिंग के लिए एक अच्छी तरह से परिभाषित प्रक्रिया है जो किसी भी व्यक्ति के लिए देश में एक पेटेंट के लिए फाइल करना आसान बनाता है और इसके कारण देश में अपने व्यापार का संचालन करने के लिए फ्रांसीसी जनता और दुनिया भर के लोगों के लिए उद्यमशीलता का केंद्र बनता है। सुचारू रूप से और कुशलता से। पीसीटी समझौते में फ्रांस एक देश होने के नाते अन्य देशों के लिए विचारों और पंजीकरणों का आदान-प्रदान करना आसान बनाता है जो उन देशों के बीच व्यापार और वाणिज्य को पनपते हैं जो फ्रांस को बौद्धिक संपदा अधिकार स्वामित्व और बिजलीघर में अग्रणी शक्तियों में से एक बनाते हैं।


के छात्र Lawsikho पाठ्यक्रम नियमित रूप से लेखन कार्य का उत्पादन करते हैं और अपने शोध के भाग के रूप में व्यावहारिक अभ्यास पर काम करते हैं और वास्तविक जीवन व्यावहारिक कौशल में खुद को विकसित करते हैं।

LawSikho ने कानूनी ज्ञान, रेफरल और विभिन्न अवसरों के आदान-प्रदान के लिए एक टेलीग्राम समूह बनाया है। आप इस लिंक पर क्लिक करें और ज्वाइन करें:

पर हमें का पालन करें instagram और हमारी सदस्यता लें यूट्यूब अधिक अद्भुत कानूनी सामग्री के लिए चैनल।







Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments