Home कैरियर बच्चों के लिए लॉन्च किया 'Bhavishya' बचत खाता, मिनिमम अमाउंट की टेंशन...

बच्चों के लिए लॉन्च किया ‘Bhavishya’ बचत खाता, मिनिमम अमाउंट की टेंशन नहीं, मिलेगा सरकारी स्कीम का फायदा– News18 Hindi


नई दिल्ली. फिनो पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (Fino Payments Bank Limited) ने बच्चों के लिए खास बचत खाता लॉन्च किया है. फिनो पेमेंट्स बैंक ने 10 से 18 साल की उम्र नाबालिग के लिए भविष्य बचत खाता (Bhavishya Saving Account) लॉन्च किया. इस खाता को मामूली रकम के साथ खुलवाया जा सकता है. बैंक ने अभी ‘भविष्य सेविंग्स अकाउंट’ को यूपी, बिहार और मध्य प्रदेश में शुरू किया है. इसे बच्चों की खास जरूरतों के लिहाज से बनाया गया है. भविष्य बचत खाते पर कई तरह के फायदे मिलेंगे.

फिनो पेमेंट्स बैंक के सीओओ आशीष आहूजा के मुताबिक, भारत की ताकत उसकी युवा आबादी है. अन्य दूसरे स्किल सीखने के साथ यह भी जरूरी है कि बच्चे शुरुआत से बैंकिंग के बारे में जानकारी रखें. यह अकाउंट आधार के जरिए खुल जाएगा. साथ ही यह पैरेंट्स के लिए बच्चों में बचत की आदत विकसित करने के लिए यह बेहतर होगा.

Bhavishya Saving Account के फायदे

Bhavishya बचत खाते पर कई फायदे मिलेंगे. इसमें मिनिमम अकाउंट बैलेंस रखना जरूरी नहीं होगा. इसके साथ फ्री में डेबिट कार्ड (Debit Card) मिलेगा, जिसका इस्तेमाल आधार अथॉटिकेशन के जरिए केवल एटीएम (ATM) पर कैश निकासी के लिए किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें- सरकार ने मास्क-सैनिटाइजर को जरूरी सामान के दायरे से हटाया, अब बढ़ सकते हैं दाम

सुरक्षा के मद्देनजर नाबालिग का एक मोबाइल नंबर होना जरूरी है जोकि उसके पेरेंट्स के नंबर से अलग हो. इसके अलावा, बच्चे के 18 साल के होते ही भविष्य बचत खाता रेग्युलर सेविंग्स अकांउट में अपग्रेड हो जाएगा. इसके लिए अपडेटेड जानकारी के साथ दोबारा KYC करानी होगी.

सरकारी योजनाओं का मिलेगा फायदा

भविष्य सेविंग्स अकाउंट का इस्तेमाल कई सरकारी योजनाओं का फायदा उठाने के लिए किया जा सकता है. इसमें स्कॉलरशिप (Scholarship) और डीबीटी (Direct Benefit Transfer) सब्सिडी की रकम शामिल है. फिनो पेमेंट्स बैंक का लक्ष्य वित्त वर्ष 2021 के आखिर तक 1 लाख भविष्य सेविंग्स अकाउंट खोलने का है. बच्चे के बालिग होते ही खाताधारक अपने वित्तीय लक्ष्यों की बेहतर योजना बना सकता है.

यह भी पढ़ें- कोरोनाकाल में ये बैंक दे रहे खास एफडी स्कीम का लाभ, घर बैठे मिलेंगे कई फायदे

2011 की जनगणना का हवाला देते हुए बैंक का कहना है कि भारत की आबादी में 10-19 साल की उम्र वालों की जनसंख्या 25 करोड़ है. 2021 में यह और बढ़ सकती है. इनमें से 70 फीसदी ग्रामीण क्षेत्रों में रहते हैं. इस​ लिहाज से ग्रामीण आधारित फिनो पेमेंट्स बैंक के लिए यह एक बड़ा अवसर है.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments