Home मध्य प्रदेश बजट सत्र का आज 6 वां दिन: लव जिहाद के खिलाफ कानून...

बजट सत्र का आज 6 वां दिन: लव जिहाद के खिलाफ कानून आज हो सकता है; बहस के लिए कांग्रेस ने डेढ़ घंटे का समय मांगा, सिर्फ 15 मिनट मिले


  • हिंदी समाचार
  • स्थानीय
  • एमपी
  • धर्म विधेयक की स्वतंत्रता पारित की जा सकती है; सदन में बहस के लिए, कांग्रेस ने एक घंटा और एक आधा, केवल 15 मिनट का समय निश्चित किया था।

विज्ञापन से परेशान है? बिना विज्ञापन खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

भोपाल42 मिनट पहले

  • कॉपी लिस्ट

बजट सत्र के छटवें दिन सोमवार 1 मार्च को लव जिहाद के खिलाफ लागू धर्म स्वातंत्र्य विधेयक 2021 पटारित हो सकता है। इस विधेयक पर बहस के लिए 15 मिनिट का समय तय किया गया है।

  • 7 भाषायकों पर चर्चा होगी, मध्य प्रदेश का आर्थिक सर्वेक्षण सदन में सरक्यूलेट होगा
  • पन्ना राष्ट्रीय उद्यान से किसानों को भू-अधिकार पुस्तिका का मुद्दा भी उठेगा

बजट सत्र के छटवें दिन सोमवार 1 मार्च को लव जिहाद के खिलाफ लागू धर्म स्वातंत्र्य विधेयक 2021 पटारित हो सकता है। विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम ने सदन में इस विधेयक पर बहस करने के लिए केवल 15 मिनिट का समय निर्धारित किया है। जबकि विधानसभा की कार्य मंत्रणा समिति की बैठक में कांग्रेस ने इस संवेदनशील कानून पर चर्चा करने के लिए डेढ़ घंटे का समय तय करने का सुझाव दिया।]विधानसभा में गृह मंत्री डॉ। नरोत्तम मिश्रा धार्मिक स्वतंत्रता विधेयक प्रस्तुत करेंगे।
बता दें कि सरकार इस कानून को 6 महीने की अवधि के लिए अध्यादेश के माध्यम से 9 जनवरी 2021 को प्रदेश में लागू कर चुकी है। इसमें प्रलोभन देने, बहलाकर, जबरदस्ती या स्थानांतरण प्रशिक्षण करवाकर विवाह करने या करवाने वाले को एक से लेकर दस साल के कारावास और अधिकतम एक लाख रुपये तक अर्थदंड से दंडित करने का प्रचलन है।
अध्यादेश लागू करने के बाद से 11 फरवरी तक 23 प्रकरण दर्ज किए गए हैं। इनमें से अधिकांश भोपाल संभाग में सात, इंदौर संभाग में पांच, जबलपुर व रीवा संभाग में चार-चार और ग्वालियर संभाग में तीन मामले दर्ज हो चुके हैं।
विधानसभा और इसके अलावा निजी विश्वविद्यालय के संशोधन, डॉ। बीआर अंबेडकर, पंडित एसएन शुक्ला और भोज मुक्त विश्वविद्यालय संशोधन विधेयक प्रस्तुत किया जाएगा। पन्ना नेशनल पार्क के विस्तार के लिए विस्थापित किसानों को भू-अधिकार पुस्तिका न देने और छतरपुर में मेडिकल कॉलेज का निर्माण कार्य प्रारंभ नहीं होने के मुद्दे ध्याणा सत्र के माध्यम से उठाए जाएंगे।
MP का आर्थिक सर्वेक्षण जारी होगा
सरकार अगामी वित्तीय वर्ष 2021-22 का बजट 2 मार्च मंगलवार को विधानसभा में पेश करेगी। इससे एक दिन पहले यानी सोमवार को सरकार मध्य प्रदेश का आर्थिक सर्वेक्षण विधानसभा सदस्यों को सरक्वलेट करेगी। हालांकि इस सर्वेक्षण को सदन पटल पर नहीं रखा गया है।
पन्ना नेशनल पार्क से विक्षेपों का मामलाा उठेगा
पन्ना राष्ट्रीय उद्यान से किसानों को भू-अधिकार पुस्तिका का मुद्दा भी विधानसभा में उठेगा। विधायक विक्रम सिंह ने इसको लेकर ध्यानार्चन लगाया है। जिसमें कहा गया है कि राष्ट्रीय उद्यान से किसानों को भू-अधिकार पुस्तिका नहीं दिए जाने के कारण आक्रोश की स्थिति उत्पन्न हो रही है। इस उत्तर सदन में वन मंत्री विजय शाह करेंगे।

खबरें और भी हैं …





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments