Home बजट 2021-22: आत्मनिर्भर योजना के आधार पर नियत रूप रेखा, मैन्युफैक्चरिंग, एग्री,...
Array

बजट 2021-22: आत्मनिर्भर योजना के आधार पर नियत रूप रेखा, मैन्युफैक्चरिंग, एग्री, फार्मा और हेल्थकेयर पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।


विज्ञापन से परेशान है? बिना विज्ञापन खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्ली4 घंटे पहले

  • कॉपी लिस्ट

कोरोना महामारी के बीच केंद्रीय बजट में अब सिर्फ एक महीने का समय रह गया है। इस बजट में मैन्युफैक्चरिंग, इंफ्रास्ट्रक्चर, एग्रीकल्चर, हाउसिंग और हेल्थकेयर जैसे सेक्टर को फोकस में रखा गया है। सूत्रों के अनुसार बजट ‘आत्मनिर्भर भारत स्कीम’ को ध्यान में रखते हुए तैयार किया जाएगा। बजट में प्रवासी मजदूरों के लिए भी कुछ घोषणाएं हो सकती हैं, जो महामारी के कारण बुरी तरह प्रभावित हैं।

पीएलआई स्कीम से नई और बाहर निकलने वाली

2020 में सरकार में तेजस लिंक्ड इंसेंटिव (पीएलआई) योजना के तहत 10 प्रमुख सेक्टर्स को शामिल किया गया है। इनमें फार्मा, टेलीकॉम, अटैचमेंट, औटो कंपोनेंट, टेक्सटाइल और फूड प्रोडक्ट्स भी शामिल हैं। सरकार का मानना ​​है कि इस स्कीम से इन सेक्टर्स में नई जानकारी तो बाहरगी ही, मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर की भी स्थिति सुधरेगी और यह वैश्विक स्तर का बनेगा। सामान ने इसी वर्ष अक्टूबर में 10 सेक्टर्स में PLI लागू करने की मंजूरी दी थी। इस स्कीम के तहत अगले 5 वर्षों में उद्योग को लगभग 2 लाख करोड़ रुपए की मदद दी जाएगी।

ग्लोबल सेपाली चेन बनेगा भारत

सरकार को उम्मीद है कि विदेशी और घरेलू निवेशक PLI योजना में शामिल सेक्टर्स में इन्वेस्टमेंट करने को उत्सुक होंगे। ऐसे में जब प्रोडक्ट्स की मैन्युफैक्चरिंग बढ़ेगी, तो एक्सपोर्ट भी बढ़ेगा। इससे भारत प्रमुख ग्लोबल सप्लाई चेन के रूप में विकसित हो सकता है। विशेष बात यह है कि सरकार PLI योजना को लेकर तब सक्रिय हुई जब चीन से विदेशी निवेशक पैसा निकाल रहे हैं। ऐसे में अनुमान है कि योजना से बेहतर परिणाम होगा।

फार्मा में निर्माण की जरूरत है

एसोचैम के जनरल सेक्रेटरी दीपक सूद ने कहा कि इंफ्रास्ट्रक्चर एंड हाउसिंग सेक्टर में सुधार से नौकरियों की किल्लत खत्म होगी। इसके साथ-साथ देश के अन्य सेक्टर्स में भी सुधार होगा। उन्होंने कहा कि हमें फार्म सेक्टर में अटकीकरण करने और ग्रामीण क्षेत्रों में सेवाओं की पहुंच बढ़ाने पर ध्यान देने की जरूरत है।





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments