Home देश की ख़बरें बज पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव का बिगुल, जानें किस राज्य में...

बज पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव का बिगुल, जानें किस राज्य में कब होगा मतदान


राज्य विधानसभा चुनाव 2021 पूर्ण अनुसूची: पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, असम, केरल और पुडुचेरी विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है। चुनाव आयोग ने दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि पश्चिम बंगाल में आठ चरणों में, जबकि असम में चीन चरणों में मतदान होगा। वहाँ केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी में एक ही चरण में दौड़ होगी। सभी राज्यों में 2 मई को मतगणना होगी।

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोरा ने कहा कि चुनाव के दौरान चुनाव, जनरल, खर्च और पुलिस ऑब्जर्वर तैनात रहेंगे। कई बार जरूरी होने पर चुनाव आयोग जिला ऑब्जर्वर पर निगरानी के लिए सेंट्रल आब्जर्वर भी सक्रिय हो गया है। उन्होंने कहा कि विवेक दुबे को पश्चिम बंगाल, दीपक मिश्रा को केरल, धर्मेंद्र कुमार को टीएम में विशेष पुलिस ऑब्जर्वर बनाकर भेजा जा रहा है।

पश्चिम बंगाल में 8 चरणों में मतदान होगा
पश्चिम बंगाल में 8 चरणों में मतदान होगा। बंगाल में 27 मार्च को पहले चरण में मतदान होगा। दूसरे चरण में 1 अप्रैल को मतदान होगा। तीसरे चरण में 6 अप्रैल, चौथे चरण में 10 अप्रैल, पांच चरण में 17 अप्रैल, छठे चरण में 22 अप्रैल, सातवें चरण में 26 अप्रैल और आठवें चरण में 29 अप्रैल को मतदान होगा। जबकि मतगणना 2 मई को की जाएगी।पुडुचेरी में एक चरण में दौड़ होगी

केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में एक चरण में मतदान होगा।
चुनाव की अधिसूचना: 12 मार्च
नामांकन की अंतिम तिथि: 19 मार्च
नामांकन पत्र की जांच: 28 मार्च
नाम वापसी की तिथि: 22 मार्च
दौड़ की तिथि: 6 अप्रैल

मतगणना की तिथि: 2 मई को आयांगे परिणामजे।

असम में 3 चरण होंगे
असम में विधानसभा चुनाव 3 चरणों में होंगे।
चुनाव की अधिसूचना: 2 मार्च
नामांकन की अंतिम तिथि: 9 मार्च
नामांकन पत्र की जांच: 10 मार्च
नाम वापसी की तिथि: 12 मार्च
पहला चरण- 27 मार्च को 47 सीटों पर मतदान होगा
दूसरा चरण- 1 अप्रैल को 39 सीटों पर मतदान होगा।
तीसरा चरण- 6 अप्रैल को 30 सीटों पर मतदान होगा।
मतगणना की तिथि: 2 मई को आयांगे परिणामजे।

केरल में एक चरण में दौड़ होगी
चुनाव आयोग ने शुक्रवार को विज्ञान भवन में एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि केरल में सिर्फ एक चरण में 6 अप्रैल को विधानसभा चुनाव कराए जाएंगे। केरल में विधानसभा की 140 सीटे हैं, जबकि एक अन्य सीट नामित होती है।

टीएन में 6 अप्रैल को मतदान
TN में एक चरण में चुनाव होंगे। सभी सीटों के लिए छह अप्रैल को वोट जाएंगे। यहां 232 सीटों पर चुनाव होंगे। चुनाव आयोग के अधिकारियों ने कहा कि कोरोना गाइडलाइंस के मद्देनजर सभी राज्यों में मतदान केंद्र बढ़ाए गए हैं। इसके अलावा बल्ले का समय भी एक घंटा बढ़ाया गया है।





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments