Home तकनीक और ऑटो बांस और कार्बन फाइबर से बनी ये ई-साइकिल है, इसके बारे में...

बांस और कार्बन फाइबर से बनी ये ई-साइकिल है, इसके बारे में जानकर आप भी दंग होंगे- News18 हिंदी


ीनई दिल्ली। लाइट्स्पड मोबिलिटी प्राइवेट लिमिटेड अहमदाबाद की होनेमानी ई-साइकिल निर्माता कंपनी है। में उसने भारत में मेड-इन-इंडिया के तहत ईको फ्रेंडली ई-साइकिल बनाई है। जिसका पूरा ढांचा बांस और कार्बन फाइबर से तैयार किया गया है। यह ई-साइकिल को आप मोपेड और साइकिल की दोनों की तरह चला सकता है। कंपनी का कहना है कि ये इलेक्ट्रिक साइकिल प्रकृति के बचाव के साथ-साथ उसका महत्व भी बड़ी आसानी से समझाती है। क्योंकि इसके फ्रेम में बांस और कार्बन फाइबर का इस्तेमाल किया गया है। आइए जानते हैं इस इलेक्ट्रिक साइकिल के बारे में सबकुछ …

ई-साइकिल का वजन केवल 15 किलोग्राम- लाइट्स्पड मोबिलिटी प्राइवेट लिमिटेड कंपनी अपने उत्पाद बांसची के नाम से बनाती है। इस कंपनी की सबसे बड़ी ख़ासियत है इसकी साइकिल के फ्रेम जो कि बांस और कार्बन फाइबर से तैयार किए जाते हैं। आपको बता दें कि स्टील की तुलना में बांस ज्यादा मजबूत और हल्का होता है। ऐसे में बांसची की सभी साइकिल का कारण नार्मल साइकिलों की अपेक्षा काफी हल्का होता है।

यह भी पढ़ें: ये हैं टॉप 5 बीएस 6 डीजल कार, खरीदने से पहले जान लें इनके बारे में …

बाँसची ई-साइकिल की रेंज 70 किलोमीटर- इस ई-साइकिल में कंपनी ने एक पोर्टेबल बैटरी बैटरी दी है। जो की सिंघल चार्जिंग ई-साइकिल को 70 किलोमीटर तक चलने की पावर प्रदान करती है। कंपनी के अनुसार इस ई-साइकिल की कीमत 1 लाख 50 हजार रुपये रखी गई है। जो कि मुख्य रूप से विदेशों में बिक्री के लिए बनाया गया है। आपको बाद में यूरोपियन कंट्री में ईको फ्रेंडली ई-साइकिल की ज्यादा डिमांड रहती है।

यह भी पढ़ें: Tata Gravitas से 26 जनवरी को हटेगा पीछे, इन कारों से होगी टक्कर

बांसची की ये साइकिल भी बाजार में उपलब्ध है- लाइट्स्पड वर्तमान 5 तरह की इलेक्ट्रिक साइकिल का निर्माण करता है जो कि इस प्रकार में GLYD, WHIZ, DRYFT, RUSH, और FURY कंपनी के अनुसार इन सभी इलेक्ट्रिक साइकिल में बांस और कार्बन फाइबर का इस्तेमाल किया गया है। इसके साथ ही इन साइकिल की कीमत 13,000 रुपये से लेकर 25,000 रुपये तक हैं। वहीं ये साइकिल को सिंघल चार्ज में 35 किमी से 100 किमी की रेंज में जा सकता है।





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments