Home देश की ख़बरें बिहार में 1 मार्च से शुरू होगा पहला से पांचवीं तक की...

बिहार में 1 मार्च से शुरू होगा पहला से पांचवीं तक की कक्षाएं, स्कूल जाने से पहले इन बातों का रखें ध्यान


बिहार में 1 मार्च से पहले से पांचवीं तक की कक्षाओं की शुरुआत होगी। (सांकेतिक चित्र)

1 मार्च से प्राथमिक विद्यालय खुला: बिहार में पहला से लेकर पाँचवीं तक की कक्षाएं 1 मार्च से शुरू की जा रही हैं। इसके पहले राज्य सरकार ने कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए गाइडलाइंस जारी कर दी है।

पट पट। बिहार सरकार ने एक मार्च से प्राइमरी की कक्षाएं शुरू करने का ऐलान कर दिया है। इससे पहले सरकार ने पाँचवीं तक की कक्षाओं को खोलने का निर्णय पहले ही ले लिया था। इसके तहत 1 मार्च से पहले से पांचवीं तक के भी क्लास शुरू हो रहे हैं। हालांकि माध्यमिक कक्षाओं के शुरू होने के बाद भी कुछ विशेष प्रॉब्लम प्रोब्लम सॉल्विंग अनलाइन क्लास बारी रहेंगे। अभिभावकों की सहमति के बाद ही बच्चों को स्कूल बुलाया जाएगा। स्कूलों के अनुसार पहले कुछ दिन बच्चों को कोविड प्रोटोकॉल से अभ्यस्त बनाना के लिए एक्ट मैनेजमेंट बेस्ड कार्य कराये जायेंगे।

सरकार ने स्कूलों के लिए जो एसओपी जारी की है, उसके अनुसार बच्चों को बुलाये जाने का निर्देश है। बच्चों का लंच ब्रेक होगा, लेकिन बच्चे अपनी सीट पर ही लंच करेंगे। इस पर शिक्षकों का विशेष ध्यान रहेगा कि बच्चे दोपहर का भोजन एक दूसरे से शेयर न करें। वहीं एक साधारण वर्ग में सिलेक्ट पर एक-एक बच्चे छह फुट की दूरी पर बैठेंगे और अधिकतम 20 से ज्यादा बच्चे नहीं होंगे। अधिकांश स्कूल विशेष रूप से कक्षा एक से पांचवीं के बच्चों पर कुछ दिनों तक पढ़ने का दबाव नहीं डालेंगे।

सरकार ने जारी की ये गाइडलाइन्स
-स्कुल जाने वाले बच्चों को हमेशा पहने रहना, स्कूल के अंदर भी वर्क न उतारें।-हर बच्चा सैनेटाइजर रखे, जब भी कुछ टच करें तो हाथ सैनेटाइज करें।

-स्कूल में सभी बच्चों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाए, जिनके फीवर नहीं हैं, वे ही एंट्री हैं।
-हर क्लासरूम में सैनेटाइजर स्टैंड लगा हो, ताकि बच्चे उसका इस्तेमाल कर सकें।
-स्कुल में बच्चे अपनी सीट पर ही रहें, एक दूसरे की सीट पर नहीं जाएं।
-क्लास में डेस्क इस प्रकार लगाया जाएगा जिससे एक दूसरे बच्चे में छह फुट की दूरी पर बैठें।
-लंच ब्रेक में अपनी सीट पर ही बच्चे लंच करें, क्लास के अलावा स्कूल के एमबीए व लाइब्रेरी में भी सोशल डिस्टेंसिंग / फॉलो करें।
-घर आते ही बच्चों को अपने सारे कपड़े उतार कर उसे धोने के लिए अलग कर देते हैं।



सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं / प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स / करियर से जुड़ी जॉब अलर्ट, हर खबर के लिए परीक्षाएं- https://hindi.news18.com/news/career/





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments