Home जीवन मंत्र बेसन के कई फायदे हैं, चाहिए

बेसन के कई फायदे हैं, चाहिए


बाजार में तरह तरह के बट्टूटी प्रोडक्ट्स (ब्यूटी प्रोडक्ट्स) जो इंस्टेंट गेलो (इंस्टेंट ग्लो) का दावा हैं। लेकिन कैमिकल और बलीच वाले इन प्रोडक्ट्स के एड (विज्ञापन) पर मत जाइए। उनके यूज करने के जितने फायदे हैं कहीं उससे जियादा यह आपके स्किन (त्वचा) को नुकसान पहुंचाते हैं। ऐसे में हमारे घर में पड़ा बेसन (ग्राम आटा) को हम कई तरह से स्किन के लिए यूज कर सकते हैं। यह स्किन को नरिश भी करता है, साथ ही मॉइश्चराइज और एएक्सफॉलिट (छूटना) भी। ऐसे में बेसन एक ऐसा घरेलू प्रोडक्ट है जिससे आप अपने तवेचा की हर समसया को दूर करने के लिए यूज कर सकते हैं। ऐसा नहीं है, अगर आप इसका अलग अलग तरीके से प्रयोग सीख लें, तो यह आपकी स्किन को सलाइन करने से लेकर रियलक्रबिंग और नरिशिंग के लिए भी आपकी पहली पसंद बन सकता है।

स्किन के लिए बेसन के फायदे (बेसन के फायदे)

-स्कैन आपकी त्वचा की टैनिंग को कम करता है। धूप में निकलने से चेहरे की रौनक चली जाती है, ऐसे में दूध, हल्दी के साथ इसके प्रयोग से आपकी स्किन को दुबारा ग्लोइंग लुक मिल सकता है।

-अगर आपकी स्किन ऑयली है तो इसके प्रयोग से स्किन पर तेल की मात्रा कम होती है। ऐसे मे ऑयली स्किन के लिए भी बेसन बहुत फायदेमंद है।

यह भी पढ़ें: बालों पर मेहंदी लगाने से पहले जरूर जान लें ये बात, नहीं तो परेशानी होगी

– अय्य एबजॉर्ब करने का गुण होने की वजह से यह चेहरा से पिंपल्स को कम करने के काम भी आता है। इसके रेसर प्रयोग से पिंपल्स का आना कम होता है।

-इसकी मदद से नैचुरल तरीके से आप अपने स्किन को शोक्रब कर सकते हैं। स्किन को एक्सफोलिएट भी कर सकते हैं, जिससे डेड स्किन हट जाता है और स्किन ग्नोइंग लगता है।

-अगर आप चेहरे पर बाल से परेशान हैं और वैक्सिंग नहीं करना चाहते हैं तो बेसन आपकी मदद करेगा। यह आपके अनचाहे बाल को हटा सकता है।

– इसे पाठक्रब के रूप में प्रयोग से ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स की समस्या भी दूर हो जाती है।

-बेसन में एंट-एजिंग चैनलज भी होती हैं, जिनके प्रयोग से उम्र के साथ बढ़ते स्किन प्रॉब्लम्स और झुर्रियों को नियंत्रित किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: सर्दियों में चेहरे की ड्राई स्किन पर लगाएं होममेड बटर, मिनटों में चमकें

कैसे इस्तेमाल किया

एक कटोरी में 2 टेबलस्पून बेसन, 1 टीस्पून दूध और 1 टीस्पून पिसे हुए ओट्स डालें। तीनों को अच्छी तरह से पेस्ट बनाएँ सहित। इस पेस्ट से अपने चेहरे की मसाज करें। 5 मिनट तक मसाज करते रहें, आप करेंगे कि यह चेहरे के डेड स्किन को बाहर निकाल रहा है। यह आप पूरे शरीर पर भी अपनाई कर सकते हैं। (अस्वीकरण: इस लेख में दी गई जानकारी और सूचना सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं। हिंदी समाचार 18 इनकी पुष्टि नहीं करता है। ये पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।)





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments