Home जीवन मंत्र ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए जरूर पिएंकोनट सोडियम, कई और हैं

ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए जरूर पिएंकोनट सोडियम, कई और हैं


नारियल पानी रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के लिए: बल्ड शुगर के मरीजों (मधुमेह रोगियों) को अपना बल्ड शुगर कंट्रोलर (ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल) में रखने के लिए मीठा खाना मनाया जाता है। खास कर मीठी ड्रिंक से तो उन्हेंने खास तौर पर परहेज रखने की हिदायत होती है जिसकी वजह से शुगर के पेशेंट जब भी किसी चीज को खाते हैं तो वह इस संशय में रहते हैं कि इसमें मीठी चीज तो नहीं है। नारियल पानी के साथ भी कई लोगों को यह डर रहता है कि इसके सेवन से कहीं उनका शुगर लेवल बढ़ जाए तो नहीं लेकिन ऐसा नहीं है। दरअसल नारियल पानी के नियमित सेवन से इंस्‍टेंट ब्‍लड शुगर कंट्रोल में रहता है।

जानकारी दे दें कि हमारे देश में डायबिटीज के मरीजों की तादात करीब 8 करोड़ है जो पूरी दुनिया में अधिकतम के करीब है। वह बदलती नहीं है लाइफ शेटाइल की वजह से यहां हर रोज डायबिटीज के मरीजों की संख्‍या में इजाफा हो रहा है। वास्तव में इस बीमारी में बनलड में शुगर लेवल हाई हो जाती है और अग्नानायर से इंसुलिनॉर्म का निकलना बंद हो जाता है, जिसकी वजह से उनहें शुगर नियंत्रक करने की सलाह दी जाती है। अगर वे ऐसा नहीं करते तो उन्हें दिल से जुड़ी कई समसयाएं हो सकती हैं और उनकी जान भी जा सकती है।

यह भी पढ़ें: निरोगी रहने के लिए डाइट में शामिल करें ‘रागी’, तनाव घटाने में भी मददगार है

क्या कहती है रिसर्च

शोध में नारियल पानी पर कई रिसर्च की गई हैं जिनमें यह पाया गया है कि नारियल पानी हमारी सेहत के लिए कई मायनों में फायदेमंद है। कैलोरी की बात करें तो लगभग 250 ग्राम नारियल के पानी में केवल 40 ग्राम कैलोरी होती है। रिसर्चगेट.नेट में छपी एक रिपोर्ट में इस बात की पुष्टि की गई है कि नारियल पानी डायबिटीज के मरीजों के लिए भी फायदेमंद है। इसका सेवन वे रोजाना कर सकते हैं। यह शोध चूहों पर किया गया है और शोधकर्ताओं ने पाया है कि नारियल पानी के सेवन से चूहों के शुगर लेवल में कमी ही आई है।

नारियल पानी के कई अन्य फायदे भी हैं

-नारियल के पानी में भरपूर मात्रा में पोटैशियम, विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। ये आपकी त्वचा और बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं।

-नारियल पानी गमिर्यों में जरूर पीना चाहिए। इसके सेवन से सनबर्न कम होता है।

-डॉक्टर्स द्वारा गर्भवती महिलाओं को भी नारियल पानी पीने की सलाह दी जाती है। इससे कब्ज की शिकायत दूर होती है। आर्थिक़था के दौरान होने वाले हार्ट बर्न में भी आराम मिलता है।

यह भी पढ़ें: शेयरट्रॉन्ग इम्बयूनिटी तो पैक्टड फूड से बनाएं दूरी, नए शोध में हुआ खुलासा, जानें वजह

-शरीर को हाइड्रेटेड रखता है जिससे किडनी स्टोन की बीमारी से आप बच सकते हैं।

-नारियल पानी में भरपूर मात्रा में पोटैशियम होता है जो ब्लड प्रेशर कम करने में भी मदद करता है।

-एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर नारियल पानी इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है।

ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करना है तो नियमित करें ये काम

-ब्लाड शुगर के मरीजों को हार्ट से जुड़ी समसया जैसे हार्ट अटैक, हार्ट फेल का खतरा रहता है इसलिए चुनायाम करना और वॉक आदि करना बहुत जरूरी है।

-पंचित और प्रोसेड स्नैक्स खाने से।

-नहीं पढ़ने के रूप से ब्लड शुगर लेवल की जांच करें। (अस्वीकरण: इस लेख में दी गई जानकारी और सूचना सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं। हिंदी समाचार 18 इनकी पुष्टि नहीं करता है। ये पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।)





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments