Home मध्य प्रदेश भाजपा में परिवर्तन: राष्ट्रीय सह संगठन महामंत्री शिव प्रकाश को MP-CG सहित...

भाजपा में परिवर्तन: राष्ट्रीय सह संगठन महामंत्री शिव प्रकाश को MP-CG सहित 6 राज्यों का प्रतिद्वंद्वी, उदय कैंप भोपाल रहेगा


  • हिंदी समाचार
  • स्थानीय
  • एमपी
  • राष्ट्रीय सह संगठन महामंत्री शिव प्रकाश 6 राज्यों के प्रभारी होंगे, जिनमें एमपी सीजी, भोपाल सहित बेस कैंप शामिल होंगे

विज्ञापन से परेशान है? बिना विज्ञापन खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

भोपाल7 घंटे पहले

  • कॉपी लिस्ट

बीजेपी के राष्ट्रीय सह संगठन महामंत्री शिव प्रकाश को मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ सहित 6 राज्यों का प्रतिद्वंद्वी सौंप दिया गया है।

  • इससे पहले पूर्व राष्ट्रीय संगठन महामंत्री रामलाल के पास मध्य प्रदेश का प्रतिद्वंद्वी था
  • अमित शाह के करीबी शिव प्रकाश पर आरएसएस-भाजपा के बीच समन्वय की जिम्मेदारी है

भाजपा ने वर्ष 2020 के अंतिम दिन गुरुवार को न्यूक्लिकेटिक नियुक्तियां करते हुए पार्टी के तीन प्रमुखों को महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां सौंपी है। इसके तहत राष्ट्रीय सह-संगठन महामंत्री शिव प्रकाश को मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के अलावा महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और पश्चिम बंगाल का भी समर्थकों को जोड़ा गया है। विशेष है, शिव प्रकाश का उदय कैंप भोपाल रहेगा। इससे पहले यह जिम्मेदारी पूर्व राष्ट्रीय संगठन महामंत्री रामलाल संभाल चुके हैं।

पार्टी सूत्रों के अनुसार शिव प्रकाश की भूमिका आरएसएस और बीजेपी के बीच समन्वय की रहेगी। उन्हें 6 राज्यों की जिम्मेदारी दी गई है, जबकि वे अभी तक केवल कुछ राज्य उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड की सामूहिक जिम्मेदारी निभा रहे थे। अब इन राज्यों से हटा कर बीजेपी शासित मध्य प्रदेश के अलावा छत्तीसगढ़ सहित दक्षिण के राज्यों का साझेदार दिया गया है।

मप्र में बड़े बदलाव के संकेत

शिव प्रकाश को मध्यप्रदेश की जिम्मेदारी देकर राज्य में बड़े बदलाव के संकेत हैं। राष्ट्रीय नेतृत्व पिछले 10 महीने में चार बड़े फैसले मप्र को लेकर कर चुका है। इसी वर्ष फरवरी माह में प्रदेश अध्यक्ष राकेश सिंह की जगह वीडी शर्मा की नियुक्ति की गई थी। इसके बाद प्रदेश के पांच महामंत्री, भगवान दास सबनानी, कविता पाटीदार, शरतेन्दु तिवारी और रणवीर सिंह रावत की नियुक्ति का आदेश भी दिल्ली से ही किया गया था। इसके बाद विनय सहस्त्रबुद्धे के स्थान पर मुरलीधर राव को प्रदेश प्रभारी बनाकर मध्य प्रदेश भेजा गया। अब राष्ट्रीय सह संगठन महामंत्री शिव प्रकाश को एमपी की जिम्मेदारी दी गई है।

बीजेपी ने तीन राष्ट्रीय सह संगठन महासभाओं को नई जिम्मेदारी सौंपी है।

बीजेपी ने तीन राष्ट्रीय सह संगठन महासभाओं को नई जिम्मेदारी सौंपी है।

इसलिए बंगाल का अंगार मिला

सूत्रों का कहना है, शिव प्रकाश पश्चिम बंगाल और पश्चिम उत्तर प्रदेश के साथ उत्तराखंड में आरएसएस-भाजपा का काम देख रहे हैं। वे अमित शाह के साथ साल 2014 के लोकसभा चुनाव में लगभग काम कर चुके हैं। उनके नेतृत्व में पश्चिम बंगाल में भाजपा का वोट प्रतिशत तेजी से बढ़ा है। यही कारण है कि उन्हें पश्चिम बंगाल की जिम्मेदारी दी गई है।

निकाय चुनाव में फायदा मिलेगा

शिव प्रकाश का भोपाल में उदय कैंप होने से बीजेपी को निकाय चुनाव में फायदा मिलेगा। दरअसल, शिव प्रकाश उत्तराखंड में लोकसभा चुनाव के अलावा निकाय चुनाव में सकारात्मक ढांचे का बेहतर तरीके से उपयोग में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई गई है।

सौदान सिंह को राष्ट्रीय उपाध्यक्ष का दायित्व

सौदान सिंह को राष्ट्रीय उपाध्यक्ष का दायित्व सौंपा गया है। सौदान सिंह का केंद्र चंडीगढ़ रहेगा और वह हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश और चंडीगढ़ राज्यों में भाजपा संगठन के साथ समन्वय करेंगे। वहीं वी सतीश दिल्ली के लिए नलक बनाए गए है। उन्हें संसदीय कार्यालय, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति मोर्चे के समन्वय के अलावा विशेष संपर्क की जिम्मेदारी दी गई है।





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments