Home देश की ख़बरें भारत और अमेरिका के रा और सुरक्षा सलाहकारों के बीच हुई चर्चा

भारत और अमेरिका के रा और सुरक्षा सलाहकारों के बीच हुई चर्चा


Ational सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने बुधवार को अपने अमेरिकी समकक्ष जेक सुलिवन से फोन पर बातचीत की।

दोनों राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों के बीच साझा मूल्य, समान रणनीति और सुरक्षा संबंधी शर्तें आधारित भारत-अमेरिका संबंधों को और बेहतर बनाने के बारे में सहमति बनी हुई है। दोनों देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार भारत-अमेरिका संबंधों को आगे बढ़ाने के अलावा कोरोना बाद में चुनौतियों पर काम करने की जरूरत पर सहमत हुए।

  • News18Hindi
  • आखरी अपडेट:28 जनवरी, 2021, 1:38 पूर्वाह्न IST

नई दिल्ली। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने बुधवार को अपने अमेरिकी समकक्ष जेक सुलिवन से फोन पर बातचीत की। इस दौरान उन्होंने कहा कि भारत और अमेरिका आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई, हिंद-प्रशांत क्षेत्र और उसके बाहर शांति और स्थिरता की स्थापना सहित तमाम क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर साथ मिलकर काम करने की स्थिति में हैं।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि दोनों राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों के बीच साझा मूल्य, समान रणनीति और सुरक्षा संबंधी शर्तें आधारित भारत-अमेरिका संबंधों को और बेहतर बनाने के बारे में सहमति बनी हैं। मंत्रालय ने कहा, ” राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने 27 जनवरी को अपने अमेरिकी समकक्ष जेक सुलिवन से फोन पर बातचीत की। डोभाल ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के पद पर नियुक्ति के लिए सुलिवन को बधाई दी। ”

बयान के अनुसार, ” डोबल ने हाइलाइट किया कि प्रमुख लोकतंत्र और स्वतंत्र और दुनिया में विचार के विश्वास रखने वाले भारत और अमेरिका आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई, समुद्री सुरक्षा, साइबर सुरक्षा, हिंद-प्रशांत क्षेत्र और उसके बाहर शांति और स्थिरता की स्थापना। सहित क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर निकटता से साथ मिलकर काम करने की विशेष स्थिति में हैं। ’’ बयान के अनुसार, सुलिवन ने कहा कि अमेरिका द्विपक्षीय एजेंडा और साझा वैश्विक चुनौतियों के संबंध में साथ मिलकर काम करने को उत्सुक है। दोनों देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार भारत-अमेरिका संबंधों को आगे बढ़ाने के अलावा कोरोना बाद में चुनौतियों पर काम करने की जरूरत पर सहमत हुए।







Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments