Home खेल जगत भारत के पास इतिहास रचने का मौका: पहली हार के बाद लगातार...

भारत के पास इतिहास रचने का मौका: पहली हार के बाद लगातार दूसरी सीरीज जीतने का मौका, अब तक कोई भी टीम ऐसा नहीं कर सकेगी


  • हिंदी समाचार
  • राष्ट्रीय
  • विराट कोहली | भारत क्रिकेट टीम के रिकॉर्ड्स और आँकड़े, IND VS ENG 4th टेस्ट; विराट कोहली के नेतृत्व वाली टीम इंडिया के पास इतिहास रचने का बड़ा मौका है

विज्ञापन से परेशान है? बिना विज्ञापन खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अहमदाबाद6 मिनट पहले

  • कॉपी लिस्ट

भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज का आखिरी टेस्ट जीतने या ड्रॉ कराने के साथ ही सीरीज पर कब्जा कर लेगी। इसी के साथ भारतीय टीम पहला मैच हारकर लगातार दूसरे द्विपक्षीय टेस्ट सीरीज जीतने का ऐतिहासिक रिकॉर्ड कायम कर देगी। यह हासिल अब तक विश्व की कोई भी टीम हासिल नहीं कर सकी। यह 3 या उससे अधिक टेस्ट की द्विपक्षीय श्रृंखला का रिकॉर्ड है।

वर्तमान में, इंग्लैंड के खिलाफ 4 टेस्ट की सीरीज में भारतीय टीम 2-1 से आगे है। पहले टेस्ट इंग्लैंड ने 227 रन से जीता था। इसके बाद टीम इंडिया ने दूसरा टेस्ट 317 रन और तीसरा मैच 10 विकेट से जीतकर बढ़त हासिल कर ली।

भारत ने पिछली सीरीज इसी तरह जीती
टीम इंडिया ने पिछली सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में पहले टेस्ट हारने के बावजूद 2-1 से शिकस्त दी थी। एशिया के बाहर भारतीय टीम की इस तरह से यह पहली टेस्ट सीरीज जीत थी। कोरोना के बीच भारतीय टीम ने अपनी पहली इंटरनेशनल सीरीज ऑस्ट्रेलिया दौरे पर खेली ही थी।

पिछले साल 17 दिसंबर को पहले टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 8 विकेट से हरा दिया था। मैच के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली पैटरनिटी लीव पर चले गए थे। उनके बाद अजिंक्य होनेने ने कमान संभाली और आखिरी 3 में से 2 टेस्ट जीतकर सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली थी।

इंग्लैंड ने सबसे ज्यादा 14 बार सीरीज जीती
ऑस्ट्रेलिया को हराने के साथ ही भारतीय टीम ने टेस्ट इतिहास में पहला मैच हारकर 5 वीं बार टेस्ट सीरीज जीती थी। अब वह इंग्लैंड को भी इसी तरह हराने के करीब है। इतिहास में अब तक इस तरह इंग्लैंड की टीम ने सबसे ज्यादा 14 बार सीरीज जीती है। ऑस्ट्रेलिया 7 बार बाजी पलट चुका है। हालाँकि, इस दौरान कोई भी टीम पहला मैच हारकर लगातार दो सीरीज नहीं जीत सकी।

भारतीय टीम ने 49 साल पहले इंग्लैंड को भी इसी तरह हरा दिया था
टीम इंडिया ने पहला मैच हारकर ऑस्ट्रेलिया को सबसे ज्यादा 3 बार सीरीज में शिकस्त दी है। इंग्लैंड और श्रीलंका को भी 1-1 बार श्रृंखला में वर्गीकृत किया गया है। टीम इंडिया ने इंग्लैंड को 49 साल पहले (1972-73) घरेलू सीरीज में 2-1 से लैपटॉप दिया था।

इंग्लैंड ने 3 बार भारत को लैपटॉप दिया
इस मामले में भी इंग्लैंड भारी है, क्योंकि वह 3 बार भारतीय टीम को इस तरह सीरीज में शिकस्त दे चुके है। दो बार 1985, 2013 भारत को उसी के घर में कंप्यूटर, जबकि एक बार 2014 में इंग्लैंड ने अपने घर में टीम इंडिया को लैपटॉप दिया था।

भारत ने ओवरऑल 167 में से 69 टेस्ट सीरीज जीतीं
टेस्ट इतिहास में टीम इंडिया ने ओवरऑल 167 टेस्ट सीरीज खेलीं, जिसमें से 69 जीतीं, 65 हारीं और 33 ड्रॉ रहे। वहीं, इंग्लैंड के खिलाफ भारत ने अब तक 33 द्विपक्षीय टेस्ट सीरीज खेलीं, जिसमें से 10 जीतीं, 19 हारीं और 4 सीरीज ड्रॉ खेलीं।

पहला आईसीसी टेस्ट रैंकिंग खिताब जीतने का मौका
इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज का आखिरी टेस्ट जीतने या ड्रॉ कराने पर टीम इंडिया आईसीसी टेस्ट रैंकिंग के फाइनल में पहुंच जाएगी। ICC पहली बार यह रैंकिंग करा रही है। फाइनल 18 जून को लॉर्ड्स में होगा। चीन पहले ही फाइनल में जगह पक्की कर चुका है। इंग्लैंड भी बाहर हो गया है। यदि अंतिम टेस्ट में भारतीय टीम हारती है और सीरीज 2-2 से ड्रॉ होती है, तो ऑस्ट्रेलिया फाइनल में पहुंच जाएगी।

खबरें और भी हैं …





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments