Home मध्य प्रदेश भोपाल और नर्मदापुरम संभाग: भोपाल में पीसीपी मोड पर कैंसर मेडिकल कॉलेज,...

भोपाल और नर्मदापुरम संभाग: भोपाल में पीसीपी मोड पर कैंसर मेडिकल कॉलेज, गैस पीड़ितों की पेंशन फिर से शुरू होगी


विज्ञापन से परेशान हैं? बिना विज्ञापन खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

भोपाल2 घंटे पहले

  • कॉपी लिस्ट

भोपाल, नर्मदापुरम संभाग में नई सड़क और आरओबी को मंजूरी, मेट्रो और स्मार्ट सिटी के लिए भी मिली राशि।

शिवराज सरकार के चौथे कार्यकाल के पहले बजट में भोपाल और नर्मदापुरम संभाग को बजट में राहत भरी सौगात मिली है। प्रदेश में खुलने वाले तीन कैंसर मेडिकल कॉलेज में एक भोपाल में बनेगा। यह PCP मॉडल पर आधारित होगा। इसके अलावा राजधानी में पुलिस का 50 बिस्तर का अस्पताल भी शुरू होगा। केंद्र सरकार ने भोपाल गैस पीड़ितों की पेंशन बंद कर दी थी, लेकिन राज्य सरकार ने बजट में पीड़ितों को पेंशन देने के लिए प्रावधान किया है।

केंद्र सरकार की तरफ से बंद की गई गैस राहत मरीजों की पेंशन को राज्य सरकार ने फिर से शुरू किया मंगलवार को वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने विधानसभा में वर्ष 2021-22 का बजट पेश किया है। नर्मदापुरम संभाग में आने वाले होशंगा और हरदा जिले से जाने वाले नर्मदा एक्सप्रेस वे के आसपास औद्योगिक क्षेत्र विकसित करने को भी हरी झंडी दी गई है।

स्कूल के लिए परिवहन की सुविधा

बैतूल जिले के आठनेर में 9 वीं से 12 वीं के सरकारी स्कूल के बच्चों के परिवहन की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए पायलट प्रोजेक्ट शुरू होगा। वहीं, बैतुल से कई शहरों को जोड़ने वाली सड़कों के साथ बायपास बनाने को भी मंजूरी दी गई।

राजगढ़ में मेडिकल कॉलेज

प्रदेश में 9 मेडिकल कॉलेज खोलने का प्रस्ताव दिया गया है। एक मेडिकल कॉलेज राजगढ़ में खोला जाएगा।

सेंटर ऑफ एक्सीलेंस का रेटेड

खेलो इंडिया के तहत भोपाल में शूटिंग व रोइंग को सेंटर ऑफ एक्सीलेंस का दर्जा की स्वीकृति दी गई है।

मेट्रो और स्मार्ट सिटी

बजट में मेट्रो के लिए भोपाल और इंदौर के लिए 262 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है। वहीं, स्मार्ट सिटी शहरों के लिए 600 करोड़ का अवधरण किया गया है।

नर्मदा एक्सप्रेस-वे

यह पथ होशंगा और हरदा जिले से होकर गुजरता है। इसके पथ के दोनों ओर औद्योगिक और व्यावसायिक हब विकसित किए जाएंगे। इससे स्थानीय लोगों के रोजगार के अवसर में वृद्धि होगी।

25 नई सड़कें बेगी

भोपाल में 25, सीहोर में 33, विदिशा में 4, रायसेन में 8, होशंगाबाद में 9, हरदा में 9, राजगढ़ में 7 नई सड़कें बनेगी। इसके अलावा रेलवे ओवर ब्रिज भोपाल में 4, सीहोर में चार बनेंगे।

खबरें और भी हैं …





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments