Home मध्य प्रदेश भोपाल में इनोवेशन: कैमरा के सामने आते ही 3 सेकंड तक मशीन...

भोपाल में इनोवेशन: कैमरा के सामने आते ही 3 सेकंड तक मशीन सोशल डिस्टेंसिंग, चेहरे के लिए अनाउंसमेंट करती है; IISER के असंतुष्ट प्रोफेसर और छात्र ने 8 हजार रु। में बनाया गया


  • हिंदी समाचार
  • स्थानीय
  • एमपी
  • मध्य प्रदेश कोरोनावायरस; IISER भोपाल ने Covid 19 स्प्रेड को रोकने के लिए कम लागत वाले AI सक्षम उपकरण का विकास किया

विज्ञापन से परेशान है? बिना विज्ञापन खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

भोपाल21 मिनट पहलेलेखक: अनूप दुबे

इस डिवाइस को 15 दिन में तैयार किया गया। इस पर लगभग 8 हजार रुपए का खर्च आया।

  • अक्टूबर में बनाना शुरू किया अब मशीन 95% रिजल्ट देने लगी है
  • 15 दिन में पहली मशीन तैयार हुई, अब उसे अपडेट किया जा रहा है

भोपाल में केन्द्रीय सरकारनमेंट के भारतीय इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एजुकेशन एंड रिसर्च (IISER) के असिस्टेंट प्रोफेसर और छात्र ने मिलकर सोशल डिस्टेंसिंग और वर्क नॉट पहनने पर जोर देने वाली डिवाइस तैयार की है।

कैमरा से वीडियो और स्टिल इमेज अपलोड होती है। इसके बाद अनाउंसमेंट होने का लगता है।

फेस या सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं होने पर डिवाइस 3 सेकंड तक अनाउंसमेंट करती है। इसमें वह लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने और चेहरे पहनने काe कहती है। यह 8 हजार रुपए में तैयार किया गया है। IISER कैंपस में इस तरह से अब तक 6 डिवाइस लगाए जा चुके हैं।

15 दिन में बनाई गई मशीन

इसे बनाने वाले असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ। सुजीत टीबी ने बताया कि उनके साथ इस मशीन को अक्टूबर में डॉ। शांतनु, डॉ। वैंकट, डॉ। मित्रजीत और स्टूडेंट काशी विश्वनाथ ने बनाया है। अक्टूबर में इस पर काम शुरू किया गया था। लगभग 15 दिन में इसे तैयार कर लिया गया, उसके बाद से ही इसे अब अपडेट किया जा रहा है।

इस मशीन को अभी भी अपडेट किया जा रहा है।

इस मशीन को अभी भी अपडेट किया जा रहा है।

इसे बनाने में लगभग 8 हजार रुपए का खर्च आया है। इसके कारण ही अब कैंपस में सोशल डिस्टेंसिंग और फेसिंग लगाने के नियम को आसानी से फोल प्रदान करने में सुविधा हुई है। अब तक टीम इस तरह की 6 मशीनों बना चुकी है। इसकी एकुरेसी यानी काम करने की कुशलता लगभग 95% तक पाई गई है।

इस तरह से तैयार की गई मशीन

डॉ। शांतनु ने बताया कि मशीन में एक कैमरा लगा है, जो वीडियो और स्टिल इमेज लेता है। इसमें एक कंप्यूटर डिवाइस फिट किया गया है। फोटो और वीडियो लेने के बाद इसे कंप्यूटर से विश्लेषकोंिस किया जाता है। अगर कोई फंक्शन नहीं पहना जाता है या सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करते पाया जाता है तो अनाउंसमेंट होने लगता है। अनाउंसमेंट लगभग तीन सेकंड तक चलता है।

खबरें और भी हैं …





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments