Home फ़िल्मी दुनिया मनमोहन देसाई की मौत आज भी रहस्य है, अमिताभ बच्चन को बनाया...

मनमोहन देसाई की मौत आज भी रहस्य है, अमिताभ बच्चन को बनाया गया था सुपरस्टार


मनमोहन देसाई ने अपने 29 साल के फिल्मी करियर में 20 फिल्में बनाईं।

मनमोहन देसाई (मनमोहन देसाई) ने सिर्फ अमिताभ बच्चन के साथ ही नहीं, बल्कि राज कपूर (राज कपूर), शम्मी कपूर, शशि कपूर (शशि कपूर) जैसे एक्टर्स के साथ काम किया। उन्होंने ‘राजकुमार’, ‘बदतमीज’ और ‘ब्लफमास्टर’ जैसी फिल्में दीं।

मुंबई। अमिताभ बच्चन (अमिताभ बच्चन) को बॉलीवुड का महानायक बनाने वाले डायरेक्टर मनमोहन देसाई (मनमोहन देसाई) की 1 मार्च को 27 वीं पुण्यतिथि है। उनका जन्म 26 फरवरी, 1937 को गुजराती फिल्मकार कीकू भाई देसाई के घर बॉम्बे में हुआ था। वह बॉलीवुड में ‘मनजी’ के नाम से मशहूर थे और उन्हें इंटरटेनर नंबर -1 कहा जाता था। उनके पिता ने 1930 में एक फिल्म का निर्देशन भी किया था। वह परमाउंट स्टूडियो के मालिक भी थे। घर में फिल्मी माहौल रहने के कारण उनका रुझान बचपन से ही फिल्मों की ओर हो गया था। वर्ष 1960 में जब मनमोहन देसाई 24 साल के थे तो उन्हें अपने भाई सुभाष देसाई की फिल्म ‘छलिया’ को डायरेक्ट करने का मौका मिला था।

मनमोहन देसाई ने अपने 29 साल के फिल्मी करियर में 20 फिल्में बनाईं, जिसमें से 13 सुपरहिट रहीं। मनमोहन देसाई उन निर्देशक में हैं, जिन्होंने भारतीय सिनेमा को एक नया आयाम दिया। प्रकाश मेहरा ने अमिताभ को अगर ‘एंग्री यंग मैन’ बनाया, तो मनमोहन देसाई ने कहा कि उन्होंने ‘बिग बी’ बनाई। अमिताभ बच्चन के फिल्मी करियर में उनका शानदार योगदान है। ‘अमर अकबर एंथनी’, ‘परवरिश’, ‘सुहाग’, ‘नर्स’, ‘देश लव’, ‘कुली’, ‘मर्द’, ‘गंगा जमुना सरस्वती’ और ‘तूफान’ ऐसी फिल्में हैं, जिनमें अमिताभ बच्चन को कास्ट किया हुआ।

मनमोहन देसाई ने सिर्फ अमिताभ बच्चन के साथ ही नहीं, बल्कि राज कपूर, शम्मी कपूर, शशि कपूर जैसे एक्टर्स के साथ भी काम किया। उन्होंने ‘राजकुमार’, ‘बदतमीज’ और ‘ब्लफमास्टर’ जैसी फिल्में दीं। उन्होंने अपने दौर के सुपरस्टार रहे राजेश खन्ना के साथ भी काम किया। राजेश खन्ना के साथ मिलकर उन्होंने ‘सच्चा झूठ’ और ‘रोटी’ जैसी कामयाब फिल्में बनाईं। मनमोहन देसाई उन निर्देशकों में से हैं, जो आज भी भारतीय सिनेमा के लिए माइल्सस्टोन हैं।

उन्होंने जीवनप्रभा गांधी से शादी की थी, लेकिन साल 1979 में उनकी मौत हो गई। उनके जाने से मनमोहन देसाई अकेले पड़ गए। इसके बाद उन्होंने वर्ष 1992 में 55 की उम्र में नंदा से सगाई की थी। कहा जाता है कि मनमोहन देसाई शादी से पहले ही नंदा से प्यार करते थे। हालाँकि, नंदा के शर्मीले स्वभाव के कारण उन्होंने कभी अपने प्यार का इजहार नहीं किया। मनमोहन देसाई की मौत के बाद नंदा ने शादी नहीं की ।1 मार्च 1994 में मनमोहन देसाई के निधन की खबर ने पूरे बॉलीवुड को हिला दिया था। रिपोर्ट्स के मुताबिक, उनकी मौत उनके घर की बालकनी से गिरने से हुई थी। उस वक्त ऐसी भी खबरें थीं कि वे शूयड कर रहे थे। हालांकि उनकी मौत का राज आज भी रहस्य है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, उनकी कई फिल्में फ्लॉप हो रही थीं। वहीं, वह पीठ के दर्द से भी कई देर से जूझ रहे थे।







Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments