Home मध्य प्रदेश महंगाई की मार: सब्जी सस्ती लेकिन धुली दाल और रसोई गैस ने...

महंगाई की मार: सब्जी सस्ती लेकिन धुली दाल और रसोई गैस ने बिगाड़ा गोका, एक थाली पर बढ़ा औसतन 15 रुपए का खर्च


विज्ञापन से परेशान हैं? बिना विज्ञापन खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सागर8 घंटे पहले

  • कॉपी लिस्ट

4 सदस्यों के एक परिवार पर दो देर के भोजन पर लगभग 160 रुपए का अतिरिक्त बोझ बढ़ गया है।

  • अप्रैल महीने तक रसोई गैस के दाम कम होने के आसार नहीं

सब्जी के दाम कम होने के बाद भी गंध वाली दाल और रसोई गैस में खाने का जायका बिगाड़ दिया है। जनवरी महीने की अपेक्षा इस महीने खाने की थाली पर औसत 15 रुपए का खर्च बढ़ गया है। हालांकि अगले १५ दिनों में सब्जी के दामों में और कमी आने की बात कह रही हैं। लेकिन अप्रैल तक दाल और रसोई गैस के दामों में कमी आने की संभावना बेहद कम है।

लिहाजा अभी महंगाई लोगों का पीछा नहीं छोडेगी। बीते 12 दिन में सब्जी के दामों में कमी आई है। लेकिन आलू, टमाटर और मटर को छोड़कर बाकी सब्जियों के दामों में विशेष अंतर नहीं आया है। प्याज के दाम पिछले महीने की अपेक्षा 10 रुपए प्रति किलो बढ़ गए हैं। जबकि गोभी, मूली, नींबू और गाजर के दाम लगभग स्थिर बने हुए हैं।

हालांकि दाल के दाम बढ़ने से सब्जी के दामों में आई कमी का ज्यादा मामला भोजन की प्लेट पर नहीं पड़ा है। उस पर लूट गैस के दाम बढ़ने के कारण भोजन की थाली का खर्च पिछले महीने की अपेक्षा लगभग 15 रुपए बढ़ गया है। पिछले महीने तक जिस प्लेट पर 40 रुपए का खर्च आता था। उस पर अब 55 रुपए का खर्च आ रहा है।

4 सदस्यों के परिवार पर 160 रुपये रोज़ का अतिरिक्त खर्च होता है

4 सदस्यों के एक परिवार को रोजाना एक समय के भोजन में ढाई सौ ग्राम सब्जी, इतना ही आटा, डेढ़ सौ ग्राम चावल और 50 ग्राम दाल की जरूरत होती है। इस लिहाज से दो वक्त के भोजन में लगभग आधा किलो सब्जी, 300 ग्राम चावल, 100 ग्राम दाल और आधा किलो आटा की जरूरत होगी। इसके अलावा लूट गैस के खर्च को जोड़कर भोजन की एक थाली पर लगभग 55 रुपये। का खर्च होगा। लिहाजा 4 सदस्यों के एक परिवार पर दो वक्त के भोजन पर लगभग 160 रुपए का अतिरिक्त बोझ बढ़ गया है।
15 दिन और गिरिश कीमत

^ मंडी में स्थानीय किसानों की फसलों की आवक शुरू हो गई है। आने वाले दिनों में आवक और अधिक बढ़ेगी। इसके अलावा बाहरी शहरों से भी पर्याप्त मात्रा में सब्जी की आवक हो रही है। इससे आने वाले 15 दिनों में सब्जी के भाव में और गिरावट आगी।
– हैदर राइन, थोक सब्जी विक्रेता

अभी तक केवल गैस ही रहेगी

^ ठंड के मौसम में रसोई गैस की खपत बढ़ जाती है जो अप्रैल तक रहती है। अप्रैल महीने तक रसोई गैस के दामों में कमी आने की संभावनाएं नहीं हैं। खपत कम होने के बाद जरूर कीमत गिर सकती हैं।
– अखिलेश राय, गैस डेवलपर

खबरें और भी हैं …





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments