Home देश की ख़बरें महाराष्ट्र की अंकलखोप पंचायत की अनोखी पहल: पंचायत का 63 लाख रुपए...

महाराष्ट्र की अंकलखोप पंचायत की अनोखी पहल: पंचायत का 63 लाख रुपए टैक्स बकाया था, इनाम का ऐलान किया गया तो लोगों ने 24 घंटे में 27 लाख जमा किए।


विज्ञापन से परेशान हैं? बिना विज्ञापन खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सहृदय12 घंटे पहलेलेखक: गणेश जोशी

  • कॉपी लिस्ट

बकाया कर जमा करने वालों को 24 कैरेट सोने की अंगूठी के अलावा इलेक्ट्रॉनिक्स मशीन, पक्के-कपड़े, आदि कई वस्तुओं के इनाम के तौर पर दिए जाने की घोषणा की गई थी। (प्रतीकात्मक फोटो)

महाराष्ट्र में पांच हजार की आबादी वाले अंकलखोप पंचायत में लोग टैक्स जमा नहीं करवा रहे थे। तीन साल में लगभग 63 लाख रुपए का बकाया हो गया था। कई अल्पदी और चेतावनी के बाद भी जब लोगों ने टैक्स नहीं भरा, तो पंचायत ने अद्वितीय इनामी योजना जारी की। इसके तहत 24 कैरेट सोने की अंगूठी के अलावा सोनी मशीन, पक्के-कपड़े, आदि कई वस्तुओं के इनाम के तौर पर दिए जाने की कोशिश की गई। इस घोषणा के साथ ही पंचायत को 24 घंटे में 27 लाख रुपये टैक्स के रूप में मिल गए।

सरपंच अनिल विभूते और उप सरपंच विनय पाटील के मुताबिक, ‘राहत की बात यह है कि घर और पानी का टैक्स 13 लाख रुपये हमें मिल गया। हमने 20 फरवरी को लकी ड्रॉ की घोषणा की थी। इसके बाद बीते 72 घंटे में बड़े पैमाने पर टैक्स वसूली की है। टैक्स नहीं मिलना से विकास के काम अटके पड़े थे। हालत यह हो गया था कि पंचायत के पास रोजमर्रा के खर्च के लिए भी राशि नहीं थी। इसलिए हमने यह तरीका आजमाया, जो प्रभावी रहा। ‘

लोग समय पर टैक्स भरें, इसका लाभ उठाएं

सरपंच अनिल विभूते कहते हैं, ‘योजना के जरिए हम लोगों को यह समझाने में कामयाब रहे कि उस समय पर टैक्स भरना कितना जरूरी था।’ गांव में सभी राष्ट्रीय बैंकों के साथ छह सहकारी बैंक भी हैं। इनमें से 150 करोड़ रुपयों का फिक्स डिपॉजिट है। गांव में ज्यादातर लोग व्हानी का काम करते हैं और वे गन्ना, हल्दी, केले की खेती करते हैं। ‘

खबरें और भी हैं …





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments