Home अन्तराष्ट्रीय ख़बरें माइनस 50 डिग्री पर फ्रोजन सिटी: रूस के वोरकुता शहर का 2013...

माइनस 50 डिग्री पर फ्रोजन सिटी: रूस के वोरकुता शहर का 2013 से खाली पड़ा ये इलाका जमा, सुनसान पड़ी इमारतों में सिर्फ बर्फ ही बर्फ


विज्ञापन से परेशान है? बिना विज्ञापन खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मॉस्कोएक घंटा पहले

  • कॉपी लिस्ट

2013 से खाली पड़े इस इलाके का हर कोना बर्फ से पटा हुआ है। सड़कों पर खड़े वाहन जमकर जड़ हो गए हैं।

  • सर्दी की इंतेहा ऐसी कि हर बात उलझ गई है
  • कभी यहां 70 हजार से ज्यादा लोग रहते थे

रूस के शहर वोरकुता से 17 किमी दूर बासा एक कस्बा इन दिनों तंग सा गया है। यहाँ सर्दियों में पारा माइनस 50 डिग्री तक गिर जाता है। यही कारण है कि ये इलाका 2013 से खाली पड़ा है, क्योंकि असहनीय ठंड के कारण लोग यहां से जा चुके हैं। इन खाली इमारतों का हर कोना बर्फ से पटा हुआ है। सड़कों पर खड़े वाहन जमकर जड़ हो गए हैं।

बर्फ से जम गया ड्राइंगरूम।

बर्फ से जम गया ड्राइंगरूम।

रूस के वोरकुता से कुछ किमी दूर बसा ये इलाका यूरोप के सबसे ठंडे इलाकों में शामिल है। ठंड की इंतेहा ऐसी कि हर चीज उलझ गई है। कभी यहां 70 हजार से ज्यादा लोग रहते थे। सर्दी के कारण अब ये वीरान हो गया है। एक समय इस इलाके में स्टालिन ने कैदियों को रखने के लिए गुलाग कैदखाना तक बनवा दिया था। शहर की सुनसान पड़ी इमारतों के अंदर के हालात भी डरावने हैं।

किचन में भी हर तरफ बर्फ की परत जमी हुई है।

किचन में भी हर तरफ बर्फ की परत जमी हुई है।

ठंड के चलते ही इन घरों की हालत बेहद खराब हो गई है। फ़ाइलें बर्फ से पूरी तरह जम चुकी हैं। ड्राइंग रूप में फर्नीचर से लेकर झूमर तक में बर्फ ही बर्फ है। कमरों से लेकर किचन की खिड़कियों तक बर्फ जम जाने से हवा का आना ही बंद हो गया है।

सीढ़ियों पर हर तरफ बर्फ ही बर्फ जमी हुई है।

सीढ़ियों पर हर तरफ बर्फ ही बर्फ जमी हुई है।

सीढ़ियों से लेकर रेलिंग तक बर्फ से पटी हुई हैं। तस्वीरें इस बात की गवाह बन गई हैं कि भीषण सर्दी के चलते यहां से इंसानों का पलायन हुआ होगा। खाली आशियाने शायद यही कहते हैं।

खबरें और भी हैं …





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments