Home देश की ख़बरें माघ पूर्णिमा 2021: माघ पूर्णिमा पर। यह काम, सौभाग्य की प्राप्ति होगा

माघ पूर्णिमा 2021: माघ पूर्णिमा पर। यह काम, सौभाग्य की प्राप्ति होगा


माघ पूर्णिमा के दिन चन्द्रमा अपनी सम्पूर्ण कलाओं से लिप्त होता है।

माघ पूर्णिमा 2021: माघ मास का बड़ा महत्व है। ऐसी मान्यता है कि इस महीने में स्नान, जप-तप और दान करने से व्यक्ति को पुण्य लाभ मिलता है।

  • News18Hindi
  • आखरी अपडेट:27 फरवरी, 2021, 8:43 AM IST

माघ पूर्णिमा 2021: आज माघ पूर्णिमा है। ये वो दिन है जब गंगा स्नान कर भगवान विष्णु और शिव की पूजा करने से हर दुख दूर होता है और साथ में धन की कभी कमी नहीं होती है। कहा जाता है कि इस दिन गंगा स्नान करने से मोक्ष की प्राप्ति भी होती है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार माघ मास का बड़ा महत्व है। ऐसी मान्यता है कि इस महीने में स्नान, जप-तप और दान करने से व्यक्ति को पुण्य लाभ मिलता है। साथ ही व्यक्ति भौतिक रूप से भी सभी सुखों को भोगता है। यह पूरा मास इस लोक और परलोक दोनों में ही अनंत सुख को देने वाला कहा गया है। इस महीने में तीर्थ स्थान व्रत का महत्व है। खासतौर पर पूर्णिमा तिथि को विशेष कार्य करना चाहिए। आइए जानते हैं कौन कौन से काम करते हैं।

दान करें इन वस्तुओं का:

माघ पूर्णिमा पर गंगा स्नान के बाद शिव-विष्णु की पूजा करें। हवन और जाप करने के अलावा आज अनाज, वस्त्र, फल, बर्तन, घी, गुड़, जल से भरा घड़ा दान करें। मान्यता है कि ऐसा करने से सभी पापों से मुक्ति मिनती है। इस दिन पितरों का श्राद्ध करने पर उन्हें मोक्ष की प्राप्ति होगी।

इस मंत्र का करें जापमाघ पूर्णिमा पर गंगा जल में स्नान के बाद सूर्यदेव को प्रणाम करें। इसके बाद ऊँ घृणि सूर्याय नमः मन्त्र का जाप करें। सूर्य को अर्घ्य दें। इसके बाद माघ पूर्णिमा व्रत का संकल्प लें। (अस्वीकरण: इस लेख में दी गई जानकारी और सूचना सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। हिंदी न्यूज़ 18 इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)







Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments