Home ब्लॉग मुंबई: आज सुबह 9 बजे से शहर में 5 नागरिक, 3 प्राइवेट...

मुंबई: आज सुबह 9 बजे से शहर में 5 नागरिक, 3 प्राइवेट हॉस्प्स में वैक्स के लिए साइन अप करें – ईटी हेल्थवर्ल्ड


नई दिल्ली / मुंबई: भारत दूसरे चरण में प्रवेश करने के लिए तैयार है कोविड -19 सोमवार को टीकाकरण, जब पंजीकरण सुबह 9 बजे खुलेंगे वरिष्ठ नागरिक (60 वर्ष और उससे अधिक) और 45-60 वर्ष की आयु के लोग comorbidities। का विस्तार वैक्सीन ड्राइव एक महत्वपूर्ण मोड़ पर कुल 30 करोड़ “प्राथमिकता” की आबादी को कवर करने का लक्ष्य है, जब कई राज्यों में मामलों में तेजी देखी जा रही है।

शॉट लेने के लिए पात्र लोगों को पंजीकरण कराना होगा सीओ विन 2.0 पोर्टल (cowin.gov.in) या अन्य आईटी अनुप्रयोगों के माध्यम से।

मुंबई में, आठ टीकाकरण केंद्र — पांच मुफ्त नगरपालिका सुविधाएं और तीन निजी अस्पताल हैं, जहां लोगों को सोमवार को 250 रुपये का भुगतान करना होगा। अधिकारियों ने कहा कि लोगों को ऑन-स्पॉट पंजीकरण दिया जाएगा। राज्य-स्तर पर, टीकाकरण 200 से अधिक केंद्रों में शुरू किए जाने की संभावना है, हालांकि रविवार के अंत तक सत्र बनाए जा रहे थे।

बीएमसी ने कहा कि सोमवार को यह देखते हुए कि यह सह-विन के नए संस्करण के साथ दूसरे चरण में tbe के पहले दिन का है, टीकाकरण दोपहर से शुरू होगा और शाम 5 बजे तक जारी रहेगा।

नागरिकों को टीका लगाने वाले पांच नागरिक अस्पताल बीकेसी जंबो अस्पताल, बांद्रा; मुलुंड जंबो अस्पताल; नेस्को जंबो अस्पताल, गोरेगांव; मारोल में सेवनहिल्स अस्पताल; और दहिसर जंबो अस्पताल। तीन निजी केंद्र जहां लोग 250 रुपये देकर शॉट प्राप्त कर सकते हैं, घाटकोपर में एचजे दोशी हिंदू सभा अस्पताल, सायन में केजे सोमैया मेडिकल कॉलेज और महालक्ष्मी में एसआरसीसी चिल्ड्रन हॉस्पिटल हैं। 60 वर्ष से अधिक उम्र के प्राप्तकर्ता को आयु प्रमाण प्रदान करना होगा जबकि 45 से 59 वर्ष के बीच के लोगों को यह दिखाने के लिए प्रमाण पत्र का उत्पादन करना होगा कि वे केंद्र द्वारा सूचीबद्ध 20 comorbidities में से एक से पीड़ित हैं। अतिरिक्त नगरपालिका आयुक्त सुरेश काकानी ने कहा कि स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंटलाइन श्रमिकों का टीकाकरण एक साथ जारी रहेगा।

अधिकारियों ने कहा कि कम से कम 19 और नागरिक अस्पतालों को धीरे-धीरे केंद्रों के रूप में जोड़ा जाएगा। इसके अलावा, BMC को 53 निजी अस्पतालों की सूची सौंपी गई है, जिन्हें CHGS और प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत सूचीबद्ध किया गया है। बीएमसी के कार्यकारी स्वास्थ्य अधिकारी डॉ। मंगला गोमारे ने कहा कि 53 में से तीन सोमवार को सक्रिय हो जाएंगे और हर दिन अधिक केंद्र जोड़े जाएंगे। “हम नहीं जानते कि उनमें से कितने के पास भाग लेने के लिए संसाधन हैं। हम इन सभी सुविधाओं की जाँच करेंगे और धीरे-धीरे इन्हें जोड़ेंगे। ”

सोमवार से, लोग www.cowin.gov.in पर लॉग इन कर पंजीकरण कर सकते हैं। उस दिन दोपहर 3 बजे के बाद किसी भी तारीख के लिए अपॉइंटमेंट बुक नहीं किए जा सकते हैं। उदाहरण के लिए, 1 मार्च के लिए, स्लॉट सुबह 9 से दोपहर 3 बजे तक खुले रहेंगे, हालांकि भविष्य की किसी भी तारीख के लिए नियुक्तियां बुक की जा सकती हैं। दूसरी खुराक के लिए एक स्लॉट भी उसी में बुक किया जाएगा कोविद टीकाकरण पहली खुराक की नियुक्ति की तारीख के 29 वें दिन केंद्र। यदि कोई लाभार्थी पहली खुराक की नियुक्ति रद्द करता है, तो दोनों खुराक की नियुक्ति रद्द कर दी जाएगी। एक व्यक्ति एक मोबाइल नंबर के साथ चार लाभार्थियों को पंजीकृत कर सकता है।

संयोग से, सीजीएचएस या पीएमजेएवाई अस्पतालों में से कई ने डायलिसिस केंद्रों या छोटे स्तर के अस्पतालों के रूप में कार्य किया है जो वैक्सीन ड्राइव में शामिल किए जाने से अनजान थे। अंधेरी (डब्ल्यू) के लायन करतार सिंह अस्पताल के एक कर्मचारी ने कहा कि वे छह नर्सों और तीन डॉक्टरों के साथ 20-बेड वाला अस्पताल थे। कर्मचारी ने कहा, “हम शायद एक छोटा टीकाकरण केंद्र बना सकते हैं, लेकिन हमारा ट्रस्टी सोमवार को आकर इस पर गौर करेगा।” “हमें केवल दो दिन पहले बताया गया था। उन्होंने कहा कि अब हमारी भूमिका पर ज्यादा स्पष्टता नहीं है।
एक अन्य चूनाभट्टी अस्पताल ने कहा कि वे मुख्य रूप से डायलिसिस सेंटर के रूप में कार्य करने पर भी आश्चर्यचकित थे। “क्या बीएमसी हमें डॉक्टरों और नर्सों को टीका लगाने के लिए उपलब्ध कराएगी?” अस्पताल के कर्मचारी ने पूछा। घाटकोपर के पारख अस्पताल ने कहा कि उन्हें तैयार होने के लिए कम से कम 3-5 दिनों की आवश्यकता होगी।





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments