Home देश की ख़बरें मुंबई में अभी से गर्मी का सितम, आने वाले दिनों में पारा...

मुंबई में अभी से गर्मी का सितम, आने वाले दिनों में पारा पहुंच सकता है 40 डिग्री के पार


मुंबई में गर्मी का असर अभी से दिखने लगा है। चित्र: news18

मुंबई के मौसम के अपडेट: मौसम विभाग के मुताबिक गर्म और आकर्षक नार्थ वेस्टरली हवाओं की वजह से मुम्बई में गर्मी बढ़ रही है और आने वाले 2-3 दिनों में मौसम और गर्म होगा, यानी साफ है कि मुंबईकरों को राहत नहीं मिल रही है।

  • News18Hindi
  • आखरी अपडेट:28 फरवरी, 2021, 9:17 PM IST

मुंबई। मुम्बई में फरवरी खत्म होते ही गर्मी का पारा तेजी से तेज पकड़ने लगा है। रविवार को मुंबई में पारा 37 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। इस गर्मी की आहट मुंबईकरों को महसूस होने लगी है। मौसम विभाग ने समीक्षा जारी की है कि आने वाले 2-3 दिनों में मुम्बई सहित पूरे कोंकण रीजन में यह पारा और ऊपर तक हो सकता है।

मुम्बई में इस बढ़ती गर्मी का असर मुंबईकरों की नज़रों में भी आ गया। मुम्बई की जुहू चौपाटी पर सूरज की कहर बरपाती किरणों और बढ़ती गर्मी से बचने के लिए कोई गमछे से अपना मुंह ढक रखा था तो कोई छतरी लगाकर धूप से बचने की कोशिश में जुटा था। महसूस होता है गर्मी को दूर भगाने के लिए बड़ी संख्या में लोग समुद्र में नहाते भी दिखते हैं।

2-3 दिनों में मौसम हो सकता है और गर्म है
मौसम विभाग के मुताबिक गर्म और नरम नथ वेस्टरली हवाओं की वजह से मुम्बई में गर्मी बढ़ रही है और आने वाले 2-3 दिनों में मौसम और गर्म होगा, यानी साफ है कि मुंबईकरों को राहत नहीं मिल रही है। मौसम विभाग की वैज्ञानिक शुभांगी भूते ने बताया कि 15 फरवरी के बाद से मुम्बई में मौसम बदलने का लगता है और आने वाले 2-3 दिनों में पारा के और चढ़ने की संभावना है।40 डिग्री तक पहुंच सकता है तापमान

मौसम विभाग की मानें तो मुम्बई में जनवरी और फरवरी महीने की 15 तारीख तक हल्की ठंड महसूस होती है। लेकिन 15 फरवरी के बाद से मौसम गर्म होने का लगता है कि ईस्टरली हवाएं पश्चिम दिशा से आने वाली हवाओं को रोकती है और इस कारण से मौसम को एडजस्ट होने में वक़्त लगता है। इसी के कारण मुम्बई के तापमान में गर्मी बढ़ रही है। मौसम विभाग के अनुमान से ये तो साफ है कि पारा 40 डिग्री तक पहुंच सकता है। ऐसे में मुंबईकरों को सावधान और सतर्क रहने की जरूरत है।







Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments