Home देश की ख़बरें मुंबई लोकल में जल्द मिल सकता है वाई-फाई की सुविधा, यात्रियों को...

मुंबई लोकल में जल्द मिल सकता है वाई-फाई की सुविधा, यात्रियों को मिलेंगे और भी विशेष फायदे


महाराष्ट्र में 1 फरवरी से लोकल ट्रेन की सेवाएं शुरू हो चुकी हैं। (फोटो साभार- PTI)

मुंबई लोकल न्यूज़ इन हिंदी: पहले चरण में लगभग 15 लोकल ट्रेनों और कुछ प्रीमियम एक्सप्रेस ट्रेनों को वाई-फाई से लैस किए जाने को जानकारी सामने आ रही है।

मुंबई। मुंबई की लाइफलाइन लोकल ट्रेनों (मुंबई लोकल ट्रेन) और एक्सप्रेस ट्रेनों में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। ये ट्रेनों से यात्रा करने वाले लाखों यात्रियों का सफर और सुहाना होने वाला है, क्योंकि रेलवे ने मुम्बई की लोकल ट्रेनों और कुछ एक्सप्रेस ट्रेनों को वाई-फाई से लैस करने पर विचार कर रहा है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक मार्च महीने के अंत तक ट्रेनों को सीसीटीवी से लैस करने पर फैसला हो सकता है। इन ट्रेनों को कंटेंट ऑन डिमांड के तहत वाई-फाई से लैस करने पर विचार चल रहा है।

सूत्रों के मुताबिक पहले चरण में करीब 15 लोकल ट्रेनों और कुछ प्रीमियम एक्सप्रेस ट्रेनों को वाई-फाई से लैस किए जाने को जानकारी सामने आ रही है। इन ट्रेनों को वाई-फाई से लैस करने के फैसले को भारतीय रेलवे को स्मार्ट रेलवे बनाने के लिए किए जा रहे तमाम प्रयासों में इसे एक बड़ा कदम माना जा रहा है।

यात्रियों के मनोरंजन का भी पूरा प्रबंधन
ये ट्रेनों के वाई-फाई से लैस होने के बाद यात्री बिना किसी बफरिंग के मनोरंजन का लुत्फ उठा सकते हैं। ये ट्रेनो में यात्रा करने के दौरान यात्री कंटेंट ऑन डिमांड के अंतर्गत सर्फिंग, परिवर्तन, फ़िल्म, संगीत और गाने का लाभ उठा सकते हैं। रेलवे अधिकारियों ने कहा कि यह मनोरंजन अलग-अलग भाषाओं में उपलब्ध है।पैसे और मुफ्त दोनों तरीकों से सुविधा मिलेगी

दरअसल रेल मंत्रालय ने कुछ दिन पहले टिकट के अलावा अन्य तरीकों से रेवेन्यू जेनरेट करने के का ऐलान किया था। इसी के तहत ट्रेन और रेलवे स्टेशनों को वाई-फाई से लैस करने पर विचार चल रहा है। इसके तहत तमाम भाषाओं में बदलाव मुफ्त और पैसे दोनों प्रकार से मिलेंगी।
बता दें कि इसके पहले मुम्बई के तमाम सबर्बन और एक्सप्रेस कोड पर वाई-फाई की सुविधा दी जा रही है।







Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments