Home मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना: इंदौर में 15 हजार किसानों के खाते में...

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना: इंदौर में 15 हजार किसानों के खाते में 3 करोड़ रुपये आए, मंत्री सिलावट बोले – किसानों का सम्मान


  • हिंदी समाचार
  • स्थानीय
  • एमपी
  • इंदौर
  • 3 करोड़ रुपए इंदौर में 15 हजार किसानों के खाते में पहुंचे, मंत्री सिलावट ने कहा कि किसानों का सम्मान करना हमारा कर्तव्य है, युवाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं।

विज्ञापन से परेशान हैं? बिना विज्ञापन खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

इंदौर4 मिनट पहले

  • कॉपी लिस्ट

मंत्री तुलसी सिलावट ने इंदौर में कार्यक्रम को संबोधित किया।

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत शनिवार को प्रदेश के 20 लाख किसानों के खाते में 400 करोड़ रुपये पहुंच गए। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने समूह रूप से सिंधल क्लिक के जरिए यह राशि आवंटित की। इंदौर में जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट कार्यक्रम के दौरान मौजूद रहे। यहां पर जिले के 14 हजार 957 किसानों के खाते में लगभग 3 करोड़ रुपये की राशि बांटी गई।

सिलावट ने कहा कि किसान हमारे अन्नदाता हैं। यह विकास की सबसे बड़ी धुरी है। किसानों का सम्मान हमारा फर्ज है। प्रधानमंत्री ने किसानों के सम्मान के लिए हर साल 6 हजार रुपए की सम्मान निधि देने की योजना शुरू की है। मुख्यमंत्री ने इसका विस्तार करते हुए 4 हजार रुपए और राज्य शासन की तरफ से देने का निर्णय लिया है। अब किसानों को हर साल 10 हजार रुपये की सम्मान निधि मिलेगी। किसानों को राज्य शासन द्वारा जीरो प्रतिशत पर कृषि ऋण दिया जा रहा है। किसानों के कल्याण के लिए हम कृत संकल्पित हैं।

उन्होंने कहा कि जरूरतमंदों की सहायता और कल्याण के लिए संबल योजना फिर से शुरू की गई है। इसके अच्छे और सकारात्मक परिणाम मिल रहे हैं। किसानों का समग्र कल्याण और क्षेत्र का विकास हमारा संकल्प है। युवाओं को रोजगार देने के लिए भी प्रभावी प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि किसानों से समर्थन मूल्य पर गेहूं का एक-एक दाना जोड़ा जाएगा। शासन ने 1975 रुपए प्रति क्विंटल की दर से गेहूं समर्थन मूल्य पर खरीदने का निर्णय लिया है। जिले में अभी तक 50 हजार किसानों का पंजीयन हो चुका है। किसानों को समय पर उनकी मांग के अनुसार, बीज सहित अन्य कृषि हस्तांतरित गुणवत्ता वाले प्रदान किए जाएंगे।

खबरें और भी हैं …





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments