Home ब्लॉग मेरा टैक्स रिफंड कहां है? कैसे करें अपना रिफंड स्टेटस

मेरा टैक्स रिफंड कहां है? कैसे करें अपना रिफंड स्टेटस


औसत प्रत्यक्ष जमा कर वापसी $ 3,000 पिछले कर सीजन के करीब थी, और कर के मौसम के साथ अच्छी तरह से चल रहा है, यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि सबसे आम कर मौसम से संबंधित प्रश्न जो अब हम सुन रहे हैं: “मेरा धनवापसी कहाँ है?”

हम जानते हैं कि आप अपने पैसे के लिए कड़ी मेहनत करते हैं और आपका टैक्स रिफंड आपको पूरे साल में मिलने वाला सबसे बड़ा चेक हो सकता है, इसलिए हम यहाँ बताने जा रहे हैं आप आईआरएस प्रसंस्करण समय को जानते हैं और अपने कर वापसी की स्थिति की जांच कैसे करें।

आईआरएस सभी कर रिफंड जारी करता है – टर्बोटेक्स वास्तविक धनवापसी जारी नहीं करता है। यदि आपके पास आईआरएस पावती है, तो वे आपके कर रिटर्न को संसाधित कर रहे हैं। यहां आईआरएस प्रसंस्करण समय का टूटना है और आईआरएस के साथ तीन चरणों में आपका कर रिटर्न कैसे प्रगति करेगा; (“रिटर्न रिसीव्ड”, “एक बार ई-फाइल करने के बाद“ वापसी स्वीकृत, ”और“ रिफंड भेजा ” प्रत्यक्ष जमा के साथ), और जहां आप अपनी धनवापसी स्थिति की जांच करने जा सकते हैं।

रिफंड प्रसंस्करण समय

  • प्रत्यक्ष जमा के साथ ई-दायर कर रिटर्न: डायरेक्ट डिपॉज़िट वाली ई-फाइल आपके फेडरल टैक्स रिफंड पाने का सबसे तेज़ तरीका है। आईआरएस कहता है कि वे जारी करेंगे 10 में से नौ यदि आप प्रत्यक्ष जमा के साथ ई-फाइल करते हैं तो स्वीकृति के बाद 21 दिनों के भीतर कर रिफंड।
  • कागजी रिटर्न: आमतौर पर आईआरएस आपके धनवापसी की स्थिति की जांच करने से 4 सप्ताह पहले अनुमति देने के लिए कहता है और उस वापसी की प्रक्रिया में आईआरएस को आपकी रिटर्न प्राप्त होने की तारीख से 6 से 8 सप्ताह लग सकते हैं यदि आप अपनी रिटर्न फाइल करते हैं, हालांकि आईआरएस कोरोनावायरस मेल प्रोसेसिंग देरी का सामना कर रहा है। यou को आपकी जमा राशि स्वीकार करने के लिए प्रत्यक्ष जमा के साथ ई-फाइल करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है और आपके धनवापसी को यथासंभव कुशलता से संसाधित किया जाता है। यदि आपको अपना रिटर्न फाइल करना था लेकिन यह अभी तक संसाधित नहीं हुआ है, तो आईआरएस कहता है कि दूसरा टैक्स रिटर्न दाखिल न करें या अपने रिटर्न की स्थिति के बारे में पूछताछ करें क्योंकि वे प्राप्त किए गए क्रम में पेपर रिटर्न को संसाधित कर रहे हैं।
  • EITC या अतिरिक्त बाल कर क्रेडिट के साथ धनवापसी: दिसंबर 2015 में कानून में हस्ताक्षरित टैक्स हिक्स (पीएटीएच) अधिनियम से सुरक्षित अमेरिकियों के तहत, आईआरएस रिफंड जारी नहीं कर सकता है जिसमें फरवरी के मध्य से पहले अर्जित आयकर क्रेडिट (ईआईटीसी) और अतिरिक्त बाल कर क्रेडिट (एसीटीसी) शामिल हैं। PATH अधिनियम, जो सभी कर तैयारी विधियों पर लागू होता है, का उद्देश्य कर धोखाधड़ी का पता लगाने और उसे रोकने में मदद करना है। विस्तारित धनवापसी रिलीज भी आईआरएस को यह सुनिश्चित करने के लिए अधिक समय देती है कि करदाता क्रेडिट का ठीक से दावा कर रहे हैं, इसलिए उन्हें वह धनवापसी मिल जाती है जो उन पर बकाया है। आईआरएस ने घोषणा की कि वे 12 फरवरी, 2021 को सीजन के लिए खुलने पर कर रिटर्न को स्वीकार करना और संसाधित करना शुरू कर देंगे, और कई ईआईटीसी और एसीटीसी करदाताओं के लिए मार्च रिफंड के पहले सप्ताह का अनुमान लगा सकते हैं यदि वे सीधे जमा के साथ ई-फाइल करते हैं और कोई समस्या नहीं है उनके टैक्स रिटर्न के साथ।

रिफंड प्रक्रिया

  • ई-फाइल के 24 – 48 घंटे बाद स्थिति की जाँच शुरू करें: एक बार जब आप अपना टैक्स रिटर्न ई-फाइल कर लेते हैं, तो आप आईआरएस का उपयोग करके अपनी स्थिति की जांच कर सकते हैं मेरा रिफंड कहां है? उपकरण। कृपया ध्यान दें कि आपकी धनवापसी स्थिति की जाँच करते समय आपको निम्नलिखित जानकारी की आवश्यकता होगी: सामाजिक सुरक्षा संख्या या आईटीआईएन, आपकी दाखिल स्थिति और आपकी सटीक धनवापसी राशि।
  • ई-फाइल के बाद 24 – 48 घंटे के भीतर रिटर्न प्राप्त नोटिस: आईआरएस मेरा रिफंड कहां है? एक बार जब वे आपके कर रिटर्न को संसाधित करना शुरू करेंगे तो टूल “रिटर्न प्राप्त” स्थिति दिखाएगा। धनवापसी स्थिति की जाँच करते समय आपको निम्नलिखित जानकारी की आवश्यकता होगी: सामाजिक सुरक्षा संख्या या आईटीआईएन, आपकी दाखिल स्थिति और कर रिटर्न पर दिखाई गई आपकी सटीक संघीय कर वापसी राशि। जब तक आईआरएस आपके टैक्स रिटर्न को संसाधित नहीं करता है और आपके टैक्स रिफंड को मंजूरी देता है, तब तक आप कर वापसी की तारीख नहीं देखेंगे।
  • स्थिति “वापसी प्राप्त” से “वापसी स्वीकृत” में परिवर्तन: एक बार जब आईआरएस आपके टैक्स रिटर्न को संसाधित करता है और पुष्टि करता है कि आपका टैक्स रिफंड स्वीकृत है, तो आपकी स्थिति “वापसी प्राप्त” से बदलकर “रिफंड स्वीकृत” हो जाएगी। स्टेटस में बदलाव में कुछ दिन लग सकते हैं, और व्हेयर माई रिफंड में टैक्स रिफंड की तारीख नहीं दी जाएगी। जब तक आपका टैक्स रिटर्न संसाधित नहीं हो जाता है और आपका टैक्स रिफंड स्वीकृत हो जाता है।
  • मेरा रिफंड कहां है? उपकरण वापसी तिथि दिखाता है: आपकी स्थिति “रिफंड स्वीकृत” की ओर बढ़ने पर IRS एक व्यक्तिगत धनवापसी दिनांक प्रदान करेगा। आईआरएस 10 जमाओं में से नौ को स्वीकृति के 21 दिनों के भीतर जारी करता है यदि आप प्रत्यक्ष जमा के साथ ई-फाइल करते हैं।
  • मेरा रिफंड कहां है? “रिफंड भेजा गया” दिखाता है: अगर मेरे रिफंड में स्थिति कहां है? शो “रिफंड भेजा गया”, आईआरएस ने प्रत्यक्ष जमा के लिए आपके वित्तीय संस्थान को आपका कर वापसी भेजा है। आपके वित्तीय संस्थान को आपके खाते में धन जमा करने में 1 से 5 दिन लग सकते हैं। यदि आपने मेल के माध्यम से अपना टैक्स रिफंड प्राप्त करने का विकल्प चुना है, तो आपके चेक के आने में कई सप्ताह लग सकते हैं।

यहां कुछ सामान्य टैक्स रिफंड प्रश्नों के उत्तर दिए गए हैं:

क्या मुझे “व्हेयर माय रिफंड” में स्थिति की जांच करने के तुरंत बाद एक तारीख दिखाई देगी?

जहां मेरा धनवापसी टूल आपको तब तक तारीख नहीं देगा जब तक कि आपका टैक्स रिटर्न प्राप्त नहीं हो जाता है, संसाधित किया जाता है, और आपका टैक्स रिफंड आईआरएस द्वारा अनुमोदित किया जाता है।

आईआरएस को मेरा टैक्स रिटर्न प्राप्त हुए 21 दिन से अधिक का समय हो गया है और मुझे अपना टैक्स रिफंड नहीं मिला है। क्या हो रहा है?

आपकी कर स्थिति के आधार पर प्रक्रिया करने के लिए कुछ कर रिटर्न दूसरों की तुलना में अधिक समय लेते हैं। जिन कारणों से इसमें अधिक समय लग सकता है, उनमें अधूरी जानकारी, त्रुटि या IRS को आगे की समीक्षा करने की आवश्यकता हो सकती है।

मैंने अनुरोध किया कि मेरे पैसे अपने आप मेरे बैंक खाते में जमा हो जाएं, लेकिन मुझे चेक भेज दिया गया। क्या हुआ?

IRS प्रति वर्ष तीन कर रिफंड के लिए एकल बैंक खाते या प्रीपेड डेबिट कार्ड में जाने वाले प्रत्यक्ष जमा की संख्या को सीमित कर रहा है। आपकी सीमा पार हो गई होगी।

अभी तक अपना कर दर्ज नहीं किया है? अपने टैक्स रिफंड के बहुत करीब पहुंचें, और आज ही फाइल करें। तुम भी मुक्त करने के लिए अपने संघीय और राज्य कर रिटर्न ई-फाइल करने में सक्षम हो सकता है टर्बोटैक्स फ्री एडिशन और 21 दिनों के भीतर आपकी संघीय कर वापसी आपकी जेब में होगी।

TurboTax भी एक की पेशकश कर रहा है रिफंड एडवांस। रिफंड एडवांस के साथ, टर्बोटैक्स ऑनलाइन ग्राहक जो 15 फरवरी, 2021 से पहले फाइल करते हैं, और $ 500 की न्यूनतम अपेक्षित संघीय धनवापसी हो सकती है, आईआरएस ई-फाइल स्वीकृति (स्था। मध्य-फरवरी) के एक दिन से भी कम समय में रिफंड एडवांस प्राप्त करने में सक्षम हो सकता है। । यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपको उस धन की आवश्यकता हो सकती है जब आपको इसकी सबसे अधिक आवश्यकता होती है, TurboTax भी है इस वर्ष $ 2,000 से $ 4,000 तक उपलब्ध अधिकतम रिफंड अग्रिम राशि में वृद्धि की गई।

कर कानूनों को जानने की चिंता न करें। टर्बोटैक्स आपके बारे में सरल प्रश्न पूछेगा और आपको आपके जवाबों के आधार पर कर कटौती और क्रेडिट देगा। यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो आप लाइव को वन-वे वीडियो के माध्यम से कनेक्ट कर सकते हैं टर्बोटैक्स लाइव सीपीए या अपने कर सवालों के जवाब पाने के लिए 12 साल के अनुभव के साथ कर विशेषज्ञ। टर्बोटैक्स लाइव सीपीए और एनरोलड एजेंट अंग्रेजी और स्पेनिश में उपलब्ध हैं और अपने कर रिटर्न की समीक्षा, हस्ताक्षर, और फाइल भी कर सकते हैं या आप अपने करों को पूरी तरह से अपने घर के आराम से उन्हें सौंप सकते हैं।

15 दिसंबर, 2021 से 2 दिसंबर, 2020 तक, यदि आपके पास एक सरल कर रिटर्न है और कोई शेड्यूल नहीं है, तो आप ए टर्बोटैक्स लाइव बेसिक सीपीए या कर विशेषज्ञ आपके सरल कर रिटर्न की समीक्षा करते हैं और आपको मुफ्त में असीमित सलाह देते हैं।

TurboTaxLisa (183 पद)

लिसा लुईस एक सीपीए और टर्बोटैक्स ब्लॉग एडिटर हैं। लीजा को कर तैयार करने का 15 साल का अनुभव है। उसकी सफलता को कर कानूनों की व्याख्या करने और ग्राहकों को बेहतर तरीके से समझने में मदद करने के लिए जिम्मेदार ठहराया जाता है। लिसा भी कई वर्षों के लिए टर्बोटैक्स उत्पाद उपयोगकर्ता रही है और यह समझती है कि सॉफ्टवेयर प्रोग्राम कैसे काम करता है। व्यापक कर अनुभव के अलावा, लिसा में एक बहुत अच्छी तरह से गोल पेशेवर पृष्ठभूमि भी है। उसने एक सार्वजनिक लेखा परीक्षक, नियंत्रक और संचालन प्रबंधक के रूप में पदों पर कार्य किया है। TurboTax Blog Editor बनने से पहले, वह TurboTax Consumer Group के लिए एक टेक्निकल राइटर थीं और ग्राहकों को कर कानूनों को बेहतर ढंग से समझने में मदद करने के लिए नए FAQ लिखने के लिए एक प्रोजेक्ट पर काम करती थीं। वह लाइफलाइन के दौरान टैक्स सवालों के साथ टर्बोटैक्स ग्राहकों की मदद करते हुए भी देखा जा सकता है। लिसा के लिए, ग्राहकों की मदद के लिए समय पर और सटीक जानकारी प्राप्त करना सर्वोपरि है।





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments