Home जीवन मंत्र मेरे दिल की विफलता के जीवन में एक दिन

मेरे दिल की विफलता के जीवन में एक दिन


ऐनी रोड्रिगेज जेपेडा द्वारा, जैसा कि डैनी बोनविसुटो को बताया गया है

मुझे सांस लेने में तकलीफ महसूस करने वाले लोगों की तरह विशिष्ट भावना नहीं थी। इसके बजाय, मैं थक गया था। मैं ग्रेड स्कूल में दो और हाई स्कूल में दो बच्चों के साथ 39 था। मेरे जैसी महिलाओं के लिए रनिंग डाउन काफी सुंदर लग रहा था।

मैं अपने प्राथमिक देखभाल चिकित्सक के पास गया। मुझे लगा कि मैं बस उसे बताने जा रहा हूं मैं थक गया था और पूछ रहा था कि क्या वह एक अच्छा बी 12 विटामिन सुझा सकता है।

इसके बजाय, उसने मेरे दिल की सुनी और कहा, “मुझे जो सुनना पसंद है वह मुझे पसंद नहीं है।” उसने मुझे एक कार्डियोलॉजिस्ट के पास भेजा और कहा कि मुझे अगले दो दिन के भीतर जाने की जरूरत है।

मैंने सोचा, “मैं ठीक हूँ। यह कुछ भी नहीं है। कुछ छोटा है। वे बस मुझे बताने जा रहे हैं कि मैं बूढ़ा हो रहा हूँ और मुझे अपना सामान्य सामान खोने की जरूरत है।”

कुछ दिनों बाद, मुझे एक इकोकार्डियोग्राम हुआ। बाद में, कार्डियोलॉजिस्ट आया, बैठ गया, और सबसे सीधे तरीके से, उन्होंने कहा, “आपको दिल की विफलता है। आपका दिल 20% पर काम कर रहा है। ”

मैं ऐसा था, “रुको। क्या?”

उसने खुद को दोहराया, फिर मुझे ऊतकों का एक बॉक्स सौंप दिया।

मैंने कार्डियोमायोपैथी, दिल की विफलता और सिस्टोलिक दिल की विफलता को कम किया है। इसका मतलब है कि मेरा दिल बड़ा है और यह अच्छी तरह से पंप नहीं करता है।

थोड़ी देर के लिए मैं वहीं बैठा रहा और यकीन नहीं कर रहा था कि क्या कहना है। फिर मैंने कहा, “हम इसे कैसे ठीक करेंगे? हम क्या करें?”

उन्होंने कहा, “दिल की विफलता कुछ आप तय नहीं है – यह कुछ आप का प्रबंधन है। हम अपने कार्य को पूरा करने के लिए इस समय आक्रामक रूप से हमला करने जा रहे हैं, लेकिन यह जीवन भर की प्रतिबद्धता है। “

मेरे निदान से पहले, मैंने वही किया जो मैं करना चाहता था। मैंने वह खाया जो मैं चाहता था, और वास्तव में यह नहीं सोचता था कि मैं क्या खा रहा हूं, भले ही मेरे परिवार में सभी महिलाएं, जिनमें मेरी बुजुर्ग मां भी शामिल हैं, को दिल की विफलता है। मेरे डॉक्टर का मानना ​​है कि मेरा मुद्दा आनुवांशिकी और कीमोथेरेपी के साइड इफेक्ट्स का मिश्रण है जिसे मैंने 7 साल पहले गर्भाशय के कैंसर के लिए प्राप्त किया था।

बड़ी तेजी से बदलाव

ठीक है, मैंने बदल दिया कि मैंने कैसे खाया। मुझे अपनी अडोबो सीज़निंग बहुत पसंद है, लेकिन नमक से दूर रहना पड़ा। मुझे जल्दी से पता चला कि मैंने जो कुछ भी नहीं खा सकता था उसे तरस गया। मैंने अपने जीवन में बिग मैक को इतना अधिक कभी नहीं देखा है, हालांकि मैं मैकडॉनल्ड्स के प्रशंसक के रूप में कभी नहीं था। मुझे खुद से पूछना पड़ा, क्या यह इसके लायक है?

एक और बात मुझे सीखनी थी कि कैसे जल्दी से प्रबंधित करना तनाव था। तनाव हमारा दुश्मन है। यह कुछ ऐसा है जिस पर मैं अभी भी काम कर रहा हूं, ईमानदार होना।

निरंतर

हर रोज चुनौतियां

हर दिन पहले वाले से भिन्न होता है। कुछ दिन मैं उठता हूं और ऐसा महसूस करता हूं कि मैं दुनिया की सैर कर सकता हूं। अन्य दिनों में, इतना नहीं। मैं एक सरकारी ठेकेदार हूं, मैं सार्वजनिक नीति और प्रशासन में अपनी पीएचडी कर रहा हूं, और मुझे अपनी मां की परवाह है, जो मेरे साथ रहती है। मुझे अपने शरीर को सुनना सीखना था। यदि आपका शरीर बताता है कि आप थके हुए हैं, तो आप थक चुके हैं। आराम।

वर्षा एक चुनौती है। शावर से निकलने वाली गर्मी, साथ ही मेरे बालों को धोने में जो ऊर्जा लगती है, वह मुझे थका देती है। मुझे बाद में बैठकर आराम करना है।

मुझे अपना समय घर की सफाई में भी लगाना होगा। कुछ है जो मुझे एक दो घंटे पहले दिन में ले जाता था अब मुझे पूरा दिन लगता है।

दिल की विफलता का पता चलने से पहले मैं अभी भी बहुत कुछ करता हूं; बस मुझे उन्हें करने में अधिक समय लगता है। दिल की विफलता ने मुझे जीवन पर एक अलग दृष्टिकोण दिया: एक दिन में सब कुछ करना हमेशा महत्वपूर्ण नहीं होता है। मेरे निदान से पहले, यह मुझे पागल बना देगा।

अच्छा हिस्सा है? इसने मुझे धीमा कर दिया। बुरा हिस्सा है? इसने मुझे धीमा कर दिया।

उपचार आज

मैं कई अलग-अलग प्रकार की दवाओं पर हूँ: दिल की दवा, मूत्रवर्धक, विटामिन और एसिड रिफ्लक्स दवा। वर्षों पहले, मेरे कीमो उपचार के बाद, मुझे पेट में खराबी होने लगी, या कुछ क्षणों के लिए घूरना शुरू कर दिया। तो अब मैं जब्ती दवा भी लेता हूं।

मेरे डॉक्टर हमेशा मेरे शरीर की ज़रूरतों को समायोजित करने के लिए मेरी दवा को बदल रहे हैं और बदल रहे हैं।

आहार और व्यायाम

सुबह में मेरे पास कुछ अंडे और फल होंगे। दोपहर में, शायद पके हुए आलू के साथ ग्रील्ड चिकन सैंडविच। रात के खाने के लिए, मेरे पास हरी बीन्स के साथ चिकन या समुद्री भोजन हो सकता है, शायद थोड़ा सा चावल और एक साइड सलाद।

व्यायाम के लिए, मैं अपने शयनकक्ष में सीढ़ियां चढ़ता हूं या उसका उपयोग करता हूं। मैं 30 मिनट या तो, तीन बार एक हफ्ते के लिए लक्ष्य। यह गर्मी के कारण गर्मियों में कठिन है, लेकिन मैं सर्दियों में अधिक करने में सक्षम हूं।

मेरे पास बहुत अच्छा सपोर्ट सिस्टम है। मेरे बच्चों के अपने पल हैं, जैसे सभी बच्चे करते हैं, लेकिन वे बहुत देखभाल करते हैं। अगर वे महसूस करते हैं कि मुझे अच्छा नहीं लग रहा है और कुछ चाहिए, तो वे मुझे सीढ़ियों से नीचे जाने में मदद करेंगे, या मेरे बगल में सोफे पर बैठेंगे। वे छोटे काम करते हैं, लेकिन यह मुझे दिखाता है कि वे समझते हैं कि क्या मुझे उस दिन अच्छा नहीं लग रहा है।

निरंतर

खुद के लिए वकील

मैं हमेशा लोगों से कहता हूं कि वे सामान्य संकेतों की तलाश न करें। आपको कभी पता नहीं चलता कि आपका शरीर कैसे प्रतिक्रिया देने वाला है। मेरी किडनी मेरे शरीर के तरल पदार्थ को प्रभावी ढंग से बाहर नहीं निकाल सकती है, और मेरे दिल में हर जगह सही जगहों पर पंप करने का कठिन समय है। मैं अपने पेट, चेहरे और बांहों में तरल पदार्थ को बनाए रखता हूं, और अगर यह मेरे पैरों और पैरों को मिलता है, तो मुझे पता है कि मैं बहुत अधिक बाढ़ आ गया हूं। द्रव आपके दिल पर तनाव डालता है और आपको कार्डिएक अरेस्ट में भेज सकता है।

यदि आपको अच्छा नहीं लगता है, तो इसकी जांच करवाएं। यहां तक ​​कि अगर आपका डॉक्टर कहता है कि यह शायद कुछ भी नहीं है, तो इसे जांचें। समस्या होने पर समस्या को ठीक करने से पहले समस्या को हल करना आसान है।

सूत्रों का कहना है

स्रोत:

ऐमी रोड्रिगेज जेपेडा, सरकारी ठेकेदार, वुडब्रिज, वीए।

हार्वर्ड हेल्थ पब्लिशिंग: “द्रव प्रतिधारण: यह आपके दिल के लिए क्या मतलब हो सकता है।”


© 2021 वेबएमडी, एलएलसी। सर्वाधिकार सुरक्षित।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments