Home देश की ख़बरें मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ: कोरोना की स्वदेशी वैक्सीन 81% असरदार, तापसी-अनुराग सहित कई...

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ: कोरोना की स्वदेशी वैक्सीन 81% असरदार, तापसी-अनुराग सहित कई बॉलीवुड स्टार्स के घर लाल और 7 महीने में 11,500 रुपए सस्ता हुआ सोना


  • हिंदी समाचार
  • राष्ट्रीय
  • दैनिक भास्कर टॉप न्यूज़ की सुर्खियाँ; कोरोना वैक्सीन कोवाक्सिन ने बॉलीवुड स्टार्स के घर गोल्ड प्रॉसीकलाइन पर आयकर छापे की 81 Pc प्रभावकारिता बताई है।

विज्ञापन से परेशान है? बिना विज्ञापन खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

2 मिनट पहले

  • कॉपी लिस्ट

नमस्कार!
भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने तस्वीर को लेकर खरी-खोटी सुनी है। म्यांमार में तख्तापलट को लेकर नई दिल्ली में प्रदर्शन क्यों हुआ? पड़ोसी राज्यों की तुलना में मध्यप्रदेश में गैस एक्सप्रेस क्यों है? आज सुबह हम ऐसी ही ख़बरें आपके लिए लाए हैं। तो चलिए शुरू करते हैं मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ …

सबसे पहले देखते हैं बाजार क्या कह रहा है …

  • बीएसई का मार्केट कैप 210.22 लाख करोड़ रुपए रहा। 58% कंपनियों के शेयरों में बढ़ रही है।
  • 3,171 कंपनियों के शेयरों में हुई। 1,844 कंपनियों के शेयर बढ़े और 1,157 के शेयर गिरे।

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर …

  • भाजपा की सेंट्रल इलेक्शन कमिटी की नई दिल्ली में बैठक होगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, बीएल संतोष और कई अन्य वरिष्ठ नेता इसमें शामिल होंगे।
  • भारत और इंग्लैंड के बीच चौथा और आखिरी टेस्ट मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। विश्व टेस्ट रैंकिंग के फाइनल में पहुंचने के लिए भारत को इस मैच को कम से कम ड्रॉ करना होगा।

देश-दुनिया

कोविक्सिन 81% असरदार; नई स्ट्रेन से भी लदेगी
भारत बायोटेक ने स्वदेशी वैक्सीन कोवैक्सिन 81% आरदार पाया है। कंपनी ने बुधवार को वैक्सीन के फेज -3 के क्लीनिकल ट्रायल्स के अंतरिम परिणामजे जारी कर दिए। सरकार ने जनवरी के पहले सप्ताह में वैक्सीन को इमरजेंसी अप्रूवल दिया था। सरकार का यह फैसला विशेषज्ञों के निशाने पर था, क्योंकि वे फेज -3 के परिणामजे बिना बिना इमरजेंसी अप्रूवल के थे। भारत बायोटेक के चेयरमैन और सहायक निदेशक डॉ। कृष्णा एल्ला का कहना है कि यह वैक्सीन तेजी से सामने आ रहा कोरोना के अन्य वैरिएंट्स के खिलाफ भी प्रभावी है।

बॉलीवुड स्टार्स के घर रेड
इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने बुधवार को मुंबई और पुणे में बॉलीवुड की 4 हस्तियों के ठिकानों पर छापे मारे। इनमें एक्ट्रेस तापसी पन्नू, कुडुसर अनुराग कश्यप, विकास बहल और मधु मंटेना शामिल हैं। आईटी रेड के बाद अनुराग कश्यप और तापसी पन्नू को लेकर सोशल मीडिया पर चर्चा गर्म है। इस बीच, कुछ रिपोर्ट्स के हवाले से दोनों कलाकारों की नेटवर्थ को लेकर भी दावे किए जा रहे हैं। सबसे ज्यादा 806 करोड़ की संपत्ति अनुराग कश्यप के पास बताई गई है, वहीं तापसी पन्नू के पास 44 करोड़ की संपत्ति है।

सोने में गिरावट जारी
सोने-चांदी के दामों में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है। इसी का नतीजा है कि सोना 7 महीने में ही लगभग 11,500 रुपए सस्ता हो गया है। अगस्त 2020 में सोना 56,200 रुपए / 10 ग्राम पर पहुंच गया था, जो 2 मार्च को 44,760 रुपए पर आ गया है। 2021 सोने के लिए अब तक अच्छा नहीं रहा है। 1 जनवरी से अब तक सोना 5,540 रुपए से ज्यादा सस्ता हो चुका है। 1 जनवरी को सोना 50,300 रुपए पर था जो अब 44,760 रुपए है। यानी सिर्फ 2 महीने में ही सोने की कीमत 11% कम हुई है।

तस्वीर पर सवाल उठाने वालों को जवाब
भारत और इंग्लैंड के बीच गुरुवार से आखिरी टेस्ट मैच खेला जाएगा। इससे पहले भारतीय कप्तान विराट कोहली ने तस्वीर पर सवाल उठाने वालों को बुधवार को करारा जवाब दिया। उन्होंने कहा कि 2020 में चीन के खिलाफ हम 3 दिन में टेस्ट हार गए थे। तब किसी ने कुछ बोला था। लोग कह रहे थे कि हमारे शिष्यों ने बेकार खेला था और अब तस्वीर पर सवाल उठा रहे हैं। कोहली ने कहा कि मुझे पता नहीं है कि लोग बॉल और पिच पर इतना फोकस क्यों कर रहे हैं।

पहली बार टॉपैंडर्स कॉन्फ्रेंस में युवा भी होंगे
इस सप्ताह के अंत में सेना के युवा सैन्यंदरों की कंबाइंडैंडर्स कॉन्फ्रेंस में शामिल होंगे। यह कॉन्फ्रेंस की शीर्ष प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। कॉन्फ्रेंस में जवानों को पहली बार शामिल किया गया है। अब तक इसमें सेनाओं के प्रमुख औरंडरर-इन-चीफ रैंक के अफसर शामिल थे। कॉन्फ्रेंस में युवा प्रधानमंत्री के साथ सेना के कामकाज के तौर-तरीकों और आतंकवादियों के अलग-अलग पहलुओं पर चर्चा करेंगे। कॉन्फ्रेंस में जवानों को शामिल किए जाने का आइडिया पीएमओ से ही आया था।

आयशा की मौत का उसके पति को कोई गम नहीं
अहमदाबाद के आयशा यूसाइड केस में गुजरात पुलिस ने उसके पति आरिफ को नाराज के बदलाव से सोमवार रात अरेस्ट किया था। पुलिस ने मंगलवार शाम उसे अहमदाबाद पहुंची, जहां लॉकअप में उससे पूछताछ की गई। गिरफ्तारी से लेकर लॉकअप में हस्तक्षेप तक यह दृष्टिकोण आया कि आरिफ को आयशा के यूसाइड का कोई गम नहीं है। अहमदाबाद पुलिस ने बताया कि पूछताछ के दौरान आरिफ का बर्ताव चौंकाने वाला था, क्योंकि उसके चेहरे पर आयशा की मौत को लेकर कोई चेतावनी नहीं थी।

पड़ोसी राज्यों की तुलना में मप्र में पेट्रोल सबसे ज्यादा है
देश में सबसे अधिक पेट्रोल-डीजल मध्यमप्रदेश (एमपी) और रेटेड में बूम रहा है। राज्यों में तेल की एवरेज (औसत) योग्यता की बात करें तो ये सांसद सबसे आगे है। यहां 26 फरवरी को पेट्रोल का एवरेज क्वालिफिकेशन 98.96 रुपए था, जो देश में सबसे ज्यादा है। कुछ पड़ोसी राज्यों में पेट्रोल की औसत कीमत 90 रुपए से भी कम हैं। पेट्रोल पंप एसोसिएशन के अध्यक्ष अजय सिंह के अनुसार उत्तर प्रदेश में पेट्रोल 89.13 रुपए प्रति लीटर की औसत से बेचा गया था। छत्तीसगढ़ में कीमत 89.39 रुपए, गुजरात में 88.88 रुपए और अंडमान में 76.54 रुपए थी।

कर्नाटक में सेक्स फॉर जॉब स्कैंडल
कर्नाटक के जल संसाधन मंत्री रमेश जरकीहोली ने सेक्स स्कैंडल में नाम सामने आने के बाद इस्तीफा दे दिया है। पटेल येदियुरप्पा सरकार में मंत्री जरकीहोली की एक सेक्स सीडी मीडिया में जारी हुई है। जरकीहोली एक महिला के साथ नजर आ रहे हैं। सीडी को राज्य के सामाजिक कार्यकर्ता दिनेश कल्लाहल्ली ने जारी किया है। कल्लाहल्ली का आरोप है कि जरकीहोली ने कर्नाटक पावर ट्रांसमिशन कॉरपोरेशन लिमिटेड (KPTCL) में महिला को नौकरी दिलाने का झांसा दिया और उसका यौन उत्पीड़न किया।

म्यांमार में लोकतंत्र समर्थकों पर फिर फायरिंग
म्यांमार में सुरक्षाबलों ने बुधवार को प्रदर्शनकारियों पर एक बार फिर फायरिंग की। लोकल रिपोर्ट्स के मुताबिक, फायरिंग में कम से कम 6 लोग मारे गए हैं। इधर, राजधानी दिल्ली में चिन रिफ्यूजी कमेटी के सदस्यों ने जंतर-मंतर पर प्रदर्शन कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से हस्तक्षेपल देने की मांग की। इन लोगों ने म्यांमार की सेना का समर्थन करने के लिए चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के खिलाफ नारेबाजी भी की।

सांसद में नेहरू की सिगरेट पर सियासत
मध्यप्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू का नाम लेकर कांग्रेस पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि नेहरू की पसंदीदा सिगरेट ‘555’ लेने के लिए सरकारी विमान भोपाल से इंदौर भेजा गया था। उन्होंने इसके लिए सोशल मीडिया पर राजभवन के एक नोट के हवाला दिया। उन्होंने कहा कि नेहरू परिवार ने देश में सिर्फ ऐशोआराम की ही राजनीति की है।

एक्सप्लेनर
महाराष्ट्र में 20 घंटे में रिकॉर्ड 27 किमी लंबा हाईवे बना

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने महाराष्ट्र में 25 फरवरी को इतिहास रच दिया। 20 घंटे में लगभग 27 किलोमीटर लंबी सीलिंग लेन सड़क बनाकर लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दाव सूची पेश की। दरअसल, पूरे देश में ही हाईवे डेवलपमेंट की बढ़ोतरी बढ़ी है। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने चालू वित्त वर्ष में अप्रैल -2020 से 15 जनवरी, 2021 तक 8,169 किलोमीटर नेशनल हाईवे (NHs) बनाया है। यानी लगभग 28.16 किमी प्रतिदिन। जानिए कैसे बना यह रिकॉर्ड?
पूरी खबर पढ़े

पॉजिटिव न्यूज़
और यूएस के कॉलेज की सीट को छोड़कर ड्रोन बनाया गया
मध्य प्रदेश के भोपाल के रहने वाले चिराग जैन आईआईटीय हैं। दो साल पहले उन्होंने चार लोगों के साथ मिलकर एंड्योरएयर नाम से एक स्टार्टअप शुरू किया। जो ड्रोन डिजाइनिंग से लेकर उसके मैन्युफैक्चरिंग पर काम करता है। यह ड्रोन 5 किलोग्राम तक का भार उठाकर 100 किमी तक की दूरी तय कर सकता है। मुश्किल परिस्थितियों में इस ड्रोन की उपयोगिता जांचने के लिए लद्दाख और पोखरण में भी इसका सफल परीक्षण किया जा चुका है। हाल ही में उत्तराखंड के चमोली में आई आपदा के दौरान भी इस ड्रोन की मदद आरक्षण कार्य में ली गई।
पूरी खबर पढ़े

उत्तर के लिए वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट दिखाना पड़ सकता है
इस साल हज यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं को कुछ सख्त नियमों का पालन करना पड़ेगा। इनमें से एक वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट भी है। सऊदी अरब के कागज ओकाज ने सऊदी स्वास्थ्य मिनिस्टर के हवाले से यह जानकारी दी है। मिनिस्टर के कहते हैं- इस साल हज यात्रा पर आने वाले सभी लोगों के लिए वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट मेंडेटरी किया जा सकता है।) हमारी सरकार इस पर विचार कर रही है। जल्द ही इस बारे में फैसला लिया जा सकता है।

MCD के 5 वार्डों में से 4 ‘आप’ की जीत
दिल्ली नगर निगम (MCD) के 5 वार्डों के उपचुनावों ने नतीजे आ गए हैं। ये वार्ड 62 एन (शालीमार बाग उत्तर), 8-ई (कलपुरी), 2-ई (त्रिलोकपुरी), 32 एन (रोहिणी-सी) और 41-ई (चौहान कैंप) हैं। इनमें से 4 वार्डों में AAP प्रत्याशियों ने जीत दर्ज की है। सिर्फ एक वार्ड (चौहान ब्लाड) कांग्रेस के खाते में गया है, जबकि भाजपा के खाते में भी कोई बढ़त नहीं मिली है।

फारुख अब्दुल्ला के खिलाफ जनहित याचिका खारिज
सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि सरकार की राय से अलग विचारों को राजद्रोह नहीं कहा जा सकता है। जस्टिस किशन कौल और हेमंत गुप्ता की बेंच ने यह कमेंट जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारुख अब्दुल्ला के खिलाफ दायर जनहित याचिका (PIL) को खारिज करते हुए किया। यह पीआईएल जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाने के खिलाफ अब्दुल्ला के बयानों को लेकर दायर की गई थी।

सुर्खियों में और क्या है ..

  • ओरियो बिस्कुट ने पारले बिस्कुट के खिलाफ दिल्ली हाईकोर्ट में मामला दर्ज कराया है। यह मामला बिस्कुट की डिजाइन को लेकर है। ओरियो ने दावा किया है कि पारले के फैबियो बिस्कुट की डिज़ाइन बिलकुल उसकी ओरियो जैसी है। मामले में दिल्ली हाईकोर्ट ने 12 अप्रैल को सुनवाई करने का फैसला किया है।
  • भारत में कोरोनावायरस के खिलाफ टीकाकरण के दूसरे फेज ने भी उछाल पकड़ ली है। दूसरे फेज के पहले दिन कुल 5.52 लाख डोज दिए गए थे, जबकि दूसरे दिन यह संख्या 40% बढ़कर 7.68 लाख हो गई। सोमवार को 1.29 लाख सीनियर सिटीजन ने वैक्सीन डोज लिया था, जबकि मंगलवार को इनकी संख्या 2.60 लाख से अधिक रही।
  • देश में वैक्सीनेशन में तेजी और पाबंदियों में लगातार दी जा रही ढील के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का डिप्लोमैटिक कैलेंडर काफी व्यस्त रहने वाला है। प्रधानमंत्री इसकी शुरुआत 25 मार्च को बांग्लादेश के दौरे से करेंगे। इसके बाद वे पुर्तगाल और ब्रिटेन दौरे पर भी जा सकते हैं।

खबरें और भी हैं …





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments