Home देश की ख़बरें मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ: गुजरात में फर्जी EVM पर बवाल, ICC रैंकिंग में...

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ: गुजरात में फर्जी EVM पर बवाल, ICC रैंकिंग में भारतीय प्लेयर्स का दबदबा और आज से आम लोगों को लगेगी कोरोना वैक्सीन

  • हिंदी समाचार
  • राष्ट्रीय
  • दैनिक भास्कर टॉप न्यूज़ की सुर्खियाँ; गुजरात में स्थानीय निकाय चुनाव में फर्जी ईवीएम को लेकर हंगामा, भारतीय खिलाड़ियों का आईसीसी रैंकिंग में दखल

विज्ञापन से परेशान है? बिना विज्ञापन खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

18 घंटे पहले

नमस्कार!
एयरफोर्स ने कहां किया बालकोट जैसा ऑपरेशन? महाराष्ट्र में quotव के मंत्री को क्यों देना पड़ा था? बिहार में नीतीश कुमार के जिले में जंगलराज कैसे दिखा? आज सुबह हम ऐसी ही ख़बरें आपके लिए लाए हैं। तो चलिए शुरू करते हैं मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ …

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर …

  • देशभर में आज से कोरोना वैक्सीनेशन का दूसरा फेज शुरू होगा। इस फेज में 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के साथ 45 से 60 साल की गंभीर बीमारियों से जूझ रहे लोगों को टीका लग जाएगा।
  • देश के चार राज्यों उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और हरियाणा में प्राइमरी स्कूल आज खुलेंगे। इस दौरान को विभाजित नियमों का पालन करने की बात कही गई है।

देश-दुनिया

आज से आम लोगों को लगेगी कोरोना वैक्सीन
देश में कोरोना वैक्सीनेशन का दूसरा फेज आज यानी 1 मार्च से शुरू हो रहा है। इस फेज में 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को वैक्सीन लगेगी। इसके साथ ही 45 से 60 की उम्र के ऐसे लोगों को भी वैक्सीन लगेगी, जो गंभीर बीमारियों से जूझ रहे हैं। जिन लोगों की उम्र 60 साल या उससे अधिक है, उन्हें पंजीकरण और वैक्सीनेशन के जब आईडी कार्ड के साथ रखना होगा। 45 से 60 साल के जिन लोगों को गंभीर बीमारी है, उन्हें मेडिकल सर्टिफिकेट दिखाना होगा। सरकार ने इसके लिए डिक्लेरेशन फॉर्मेट के साथ इस क्राइटेरिया में आने वाली 20 बीमारियों की लिस्ट भी जारी कर दी है। इस फॉर्म को डॉक्टर से सर्टिफाई करवाना होगा। केंद्र सरकार का आकलन है कि लगभग 27 करोड़ लोग इस परियोजना में आते हैं।

विवादों में घिरे उद्धव के मंत्री का इस्तीफा
पुणे की टिकटॉक स्टार पूजा चौहान की खुदकुशी के बाद विवादों में घिरे महाराष्ट्र सरकार के वन मंत्री संजय राठौड़ ने रविवार को इस्तीफा दे दिया। राठौड़ ने रिजफे से पहले मुख्यमंत्री कोटव ठाकरे से उनके घर पर मुलाकात की। 22 साल की टिकटॉक स्टार पूजा चौहान की खुदकुशी के मामले में संजय राठौड़ का नाम आया था। इसके बाद से ही कोटव ठाकरे पर राठौड़ से रिजफा लेने का प्रस्ताव था। बीजेपी ने इसको लेकर 28 फरवरी को प्रदेशभर में प्रदर्शन भी किया था।

नीतीश कुमार के जिले में जंगलराज
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के गृह जिले नालंदा में रविवार को एलआईसी अधिकारी की हत्या कर दी गई। झिंगनगर मोहल्ले में लोजपा नेता छोटेलाल यादव और उनके समर्थकों ने प्रवीण कुमार को लाठी और मेक्सिकन से पीट-पीट मार डाला। छोटेलाल लोजपा का महानगर अध्यक्ष है। मारपीट में मृतक के भाई सुजीत कुमार और सुदर्शन कृष्ण घायल हो गए। सुजीत एयरफोर्स में फ्लाइंग कैप्टन के पद पर भुवनेश्वर में कार्यरत हैं। सुजीत ने बताया कि घटना के दौरान 17 बार पुलिस को कॉल किया गया, लेकिन टीम मौके पर नहीं पहुंची। छोटेलाल और उनके सहयोगियों के खिलाफ प्रवीण के परिजनों ने केस दर्ज करवाया है।

गुजरात में निकाय चुनाव में हिंसा
गुजरात में रविवार को स्थानीय निकायों और पंचायत चुनावों के लिए मतदान हुआ। इस दौरान दाहोद में मतदान केंद्र पर जमकर हंगामा हुआ। कुछ लोगों ने EVM को भी नुकसान पहुंचाया। हालात को संभालने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा। वहीं, विरामगाम में भाजपा कार्यकर्ताओं की निर्दलीय उम्मीदवार के साथ झड़प हो गए। यहां भी पुलिस को बल प्रयोग करना पड़ा। कुछ जगह कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने फर्जी EVM के इस्तेमाल करने का आरोप लगाते हुए हंगामा किया। रविवार को 31 जिले, 231 तालुका पंचायत और 81 नगर पालिकाओं के लिए चुनाव हुए। वोटों की गिनती 2 मार्च को होगी।

ICC रैंकिंग में भारतीय प्लेयर्स का दबदबा
इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने रविवार को ताजा टेस्ट रैंकिंग जारी की। इसमें भारतीय ओपनर बल्लेबाज रोहित शर्मा 6 पायदान की छलांग लगाकर करियर की सर्वश्रेष्ठ 8 वीं रैंकिंग पर पहुंच गए। वहीं, भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को भी 4 स्थानों का फायदा हुआ। वे दुनिया के टॉप -3 गेंदबाजों में शामिल हो गए हैं। अक्षर पट को 30 स्थान का फायदा हुआ और वे भी करियर की बत्तीसवीं रैंकिंग पर पहुंच गए। जबकि चेतेश्वर पुजारा को 2 पायदान, अजिंक्य रहाणे को एक और ऋष पंत को 3 स्थान का हिस्सा हुआ है। ICC रैंकिंग के टॉप 15 बल्लेबाजों में से 5 भारत के हैं।

अब आजाद ने ‘पीएम मोदी की तारीफ’ की
कांग्रेस के सीनियर लीडर गुलाम नबी आजाद ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की है। श्रीनगर में गुज्जर समुदाय के एक कार्यक्रम में पूर्व राज्यसभा सांसद गुलाम नबी आजाद ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी जमीन से जुड़े नेता हैं और लोगों को उनसे सीखना चाहिए कि कामयाबी की बुलंदियों पर पहुंचने के बाद भी कैसे अपनी जिम्मेदारी निभाई जाए। राज्यसभा में विपक्ष के नेता रहे गुलाम नबी आजाद ने कहा, ‘पीएम मोदी कहते हैं कि बर्तन मांजता था, चाय की दुकानें।’ निजी तौर पर हम उनके खिलाफ हैं, लेकिन जो व्यक्ति अपनी मौलिकता नहीं छिपाते, वे हमेशा संघर्ष से जुड़े होते हैं। ‘

राहुल के विदेशी दौरों पर शाह का तंज
गृह मंत्री अमित शाह रविवार को पुडुचेरी और तमिलनाडु के दौरे पर पहुंचे। पहले उन्होंने पुडुचेरी में एक जनसभा को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने राहुल के विदेशी दौरों और मछुआरों पर दिए बयान को लेकर तंज कसा। राहुल ने कुछ दिन पहले कहा था कि मछुआरों के लिए अलग से केंद्रीय मंत्रालय होना चाहिए। शाह ने अपनी सभा में कहा- मोदीजी ने 2 साल पहले ही मछुआरों के लिए अलग से मंत्रालय बनाया है और वह काम कर रहे हैं। राहुल भैया आपको इसलिए पता नहीं, क्योंकि आप छुट्टी पर थे।

एयरफोर्स का बालाकोट जैसा ऑपरेशन
बालाकोट एयर स्ट्राइक के 2 साल पूरे होने पर वायुसेना (IAF) के मिराज और सुखोई फाइटर एक बार फिर गर। इस बार टारगेट में रेज के पोकरण में बने बंकर थे। ये बंकर ठीक उसी तरह थे, जिन्हें बालाकोट में पाकिस्तानी आतंकवादी पनाह लेने के लिए इस्तेमाल करते हैं। रविवार को IAF के अपग्रेडेड मिराज 2000 और सुखोई 30 MKI फाइटर जेट के स्क्वाड्रन ने ग्वालियर के ताजपुर एयरबेस से उड़ान भरी। टारगेट यहाँ से 615 किलोमीटर दूर पोकरण में थे। मिराज ने उन्हें स्पाइस बमों से टारगेट हिट किया, जिनसे बालकोट में आतंकी ठिकाने तबाह किए गए थे। देखिए ऑपरेशन का वीडियो ।।

एंटीलिया केस में सामने आया नया दावा
रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी के घर एंटीलिया के बाहरी हिस्से से भरी गाड़ी पार्क करने की जिम्मेदारी आतंकी संगठन जैश-उल-हिंद ने ली है। संगठन ने इससे संबंधित पोस्ट सोशल मीडिया पर पोस्ट की है। कुछ दिन पहले इसी संगठन ने दिल्ली में इजराइली दूतावास के बाहर ब्लास्ट की जिम्मेदारी ली थी। हालांकि, मुंबई पुलिस ने इस दावे की पुष्टि नहीं की है। मीडिया रिपोर्ट्स में इसे आतंकी संगठन का पब्लिसिटी शोरूम बताया जा रहा है। आतंकी संगठन ने अपनी पोस्ट में जांच एजेंसी को चुनौती दी है और पैसों की डिमांड की है।

एलओसी पर लोगों के रहने के लिए पाकिस्तान पर निर्भर नहीं है
भारत और पाकिस्तान के बीच बॉर्डर पर शांति बनाए रखने के लिए सहमति बनी हुई है। हाल ही में दोनों देशों के डायरेक्टर जनरल ऑफ मिलिट्रीवेषन्स (DGMO) की बैठक हुई थी। जिसमें सीजफायर वॉयलेशन, युद्धविराम और कश्मीर सहित सभी आवश्यक मुद्दों पर चर्चा हुई। LoC क्षेत्र में रहने वाले ज्यादातर लोगों ने इस पहल का स्वागत किया है। इस बातचीत के बाद उन्हें उम्मीद है कि सबकुछ धीरे-धीरे पटरी पर लौटेगा और आम जनजीवन बेहतर होगा, लेकिन फिर भी उन्हें पाकिस्तान पर पूरा भरोसा नहीं है। लोग आशंका जाहिर करते हैं कि पाक कभी भी धोखा दे सकता है, वह पहले भी ऐसा कर चुका है।
पूरी खबर पढ़े ।।

पॉजिटिव न्यूज़
चाय की होम पेशकश से लाखों की कमाई

आज की पॉजिटिव खबर में बात महाराष्ट्र के सोलापुर जिले के रहने वाले रेवन शिंदे की। रेवन 12 वीं तक पढ़े हैं। घर की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं थी। इसलिए उन्हें कम उम्र में ही नौकरी के लिए बाहर जाना पड़ा। एक साल पहले तक वे सिक्युरिटी गार्ड की नौकरी करते थे। 12 हजार रुपए महीना सैलरी थी। आज वे चाय की होम पेशकश का व्यवसाय करते हैं। हर दिन एक हजार से ज्यादा उनके पास नंबर आते हैं। इससे हर महीने 2 लाख रुपए से ज्यादा की कमाई हो रही है।
पूरी खबर पढ़े ।।

अंटार्कटिका में न्यूयॉर्क से बड़ा ग्लेशियर टूटा
अंटार्कटिका में ब्रेंट आइस शी से बर्फ का बड़ा हिस्सा टूटकर अलग हो गया है। यह जगह ब्रिटेन की साइंटिफिक आउटपोस्ट से बहुत दूर नहीं है। ब्रिटिश अंटार्कटिक सर्वे (बीएएस) के मुताबिक, आइसबर्ग का टूटा हुआ हिस्सा 490 वर्ग मील (1270 वर्ग किलोमीटर) का है। यह साइज में न्यूयॉर्क शहर से बहुत बड़ा है। बास के मुताबिक, यहां बर्फ की मोटाई लगभग 150 मीटर है। इसमें बड़ी दरारें पड़ने के कारण वैज्ञानिक काफी समय से एक बड़े आइसबर्ग के टूटने की आशंका जता रहे थे।

रैसलर विनेश फोगाट की गोल्डन रिफ
भारतीय रेसलर विनेश फोगट ने कोरोना के बाद गोल्डन रिफ की। एक साल बाद रिंग में उतरी विनेश ने यूक्रेन की राजधानी कीव में जा रही ‘आउटस्टैंडिंग यूक्रेनियन रेसलर्स और कोचेस मेमोरियल’ के टूर में गोल्ड मेडल जीता। फाइनल में वे पूर्व विश्व चैंपियन वेनेसा कलाजिंसके के खिलाफ 6-8 से पीछे चल रहे थे। पिछले 35 सेकंड में उन्होंने 4 पॉइंट के बारे में खेल को दिया। 53 किग्रा वेट ट्रेनिंग इवेंट के फाइनल में खेल रत्न से सम्मानित विनेश ने 2017 की विश्व श्रृंखलाएं और विश्व नंबर -7 बेलारूस की कलाजिंचित को 10-8 से शिकस्त दी। वे ओलिंपिक के लिए पहले ही क्वालिफाई कर चुके हैं।

छत्तीसगढ़ के मंत्री का वीडियो वायरल
छत्तीसगढ़ के एक मंत्री भागवत कथा में भजन सुनकर ऐसे झूमे कि वहाँ मौजूद लोग कहने लगे- इन पर तो देवी गई हैं। कथा सुनने पहुंचे राज्यमंत्री गुलाब कमरो अचानक तेजी से सिर हिलाने लगे। वे कभी घुटने के बल बैठकर झूमने लगे तो कभी लेट कर अजीब हरकतें करने लगे। उनकी हरकतें देखकर सुरक्षाकर्मी भी परेशान हो गए। लोगों ने उन पर पानी के छींटे भी मारे, लेकिन मंत्री जी लगातार झूमते रहे। पूरी घटना का वीडियो वायरल हो गया है। गुलाब कमरो भरतपुर सोनहत से कांग्रेस के विधायक हैं। साथ ही वे सरगुजा विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष भी हैं। उन्हें राज्य मंत्री का दर्जा मिला है। मंत्रीजी का वीडियो देखने के लिए क्लिक करें ..

राम मंदिर की लागत से डेढ़ गुना चंदा मिला
अयोध्या में बने राम मंदिर के लिए शनिवार शाम तक 2,100 करोड़ रुपए चंदा जुटाया जा चुका है। वर्तमान में 1,500 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है, इसका अनुमान है कि लगभग डेढ़ गुना है। पहले 1,100 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान था, लेकिन नींव का प्लान बदलने की वजह से लागत बढ़ गई। विश्व हिंदू परिषद (VHP) ने 15 जनवरी से निधिप्रिंट अभियान शुरू किया था। 44 दिन में टारगेट पूरा होना था। जिन राज्यों में अभियान देर से शुरू हुआ था, वहां चंदा जुटाया जा रही है। ऐसे में धनराशि और चलती तय है।

सुर्खियों में और क्या है ..

  • एक्टिव कोरोना केस के मामले में महाराष्ट्र टॉप पर बना हुआ है। यहां प्रशासन ने पुणे में नाइट कर्फ्यू 14 तक बढ़ा दिया है। स्कूल भी बंद रहेगा।
  • मेक्सिको में बढ़ते कोरोना संक्रमण के कारण राष्ट्रपति एन्ड्रेससन लोपेज ने अमेरिकन प्रेसिडेंट जो बाइडेन से वैक्सीन शेयरिंग की अपील की है।

खबरें और भी हैं …





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments