Home देश की ख़बरें मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ: दूसरे दिन ही पिंक बॉल टेस्ट जीती टीम इंडिया,...

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ: दूसरे दिन ही पिंक बॉल टेस्ट जीती टीम इंडिया, सोशल मीडिया पर सरकार की नकेल और भारत प्रेषित नीरव मोदी

  • हिंदी समाचार
  • राष्ट्रीय
  • दैनिक भास्कर टॉप न्यूज़ की सुर्खियाँ; पिंक बॉल टेस्ट में टीम इंडिया की जीत, सोशल मीडिया पर सरकार की नई नीति और नीरव मोदी को लंदन से भारत भेजा जाना

विज्ञापन से परेशान हैं? बिना विज्ञापन खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

17 घंटे पहले

नमस्कार!
भारत-पाकिस्तान के बीच कैसे हुआ सुधारने की पहल? डगमगाई ममता बनर्जी की स्कूटी कहाँ है? अमेरिका में प्रेसिडेंट बाइडेन ने ट्रम्प का कौन फैसला किया था? आज सुबह हम ऐसी ही ख़बरें आपके लिए लाए हैं। तो चलिए शुरू करते हैं मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ …

सबसे पहले देखते हैं बाजार का हाल ..

  • बीएसई का मार्केट कैप 206.18 लाख करोड़ रुपए रहा। 57% कंपनियों के शेयरों में बढ़ रही है।
  • 3,128 कंपनियों के शेयरों में हुई। 1,782 कंपनियों के शेयर बढ़े और 1,171 के शेयर गिरे।

आज इन घटनाओं पर रहेगी नजर ।।

  • किसान संगठन कृषि कानूनों पर 26 फरवरी को ग्लोबल लाइव वेबिनार करेंगे। इसमें किसानों से किसान और एक्सपर्ट शामिल होंगे।
  • पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों, जीएसटी और ई-वे बिल के खिलाफ मार्कर संगठन कैट ने भारत बंद रखने का ऐलान किया है।
  • विदेश मंत्री एस जयशंकर की यूएई के विदेश मंत्री से आज मुलाकात होगी। जयशंकर एक दिन के यूएई दौरे पर हैं।
  • राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद चार दिनों की यात्रा पर 26 फरवरी को अंडमान और निकोबार जाएंगे। वे 1 मार्च तक रहेंगे।

देश-दुनिया

दो दिन में 10 विकेट से जीती टीम इंडिया
दुनिया के सबसे बड़े नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को 2 दिन में ही 10 विकेट से शिकस्त दे दी। 144 साल के इतिहास में 22 वीं बार कोई टेस्ट 2 दिन में खत्म हुआ है। भारत का यह दूसरा टेस्ट है, जो 2 दिन में खत्म हुआ है। इससे पहले भारत ने 2018 में अफगानिस्तान को बेंगलुरु टेस्ट में 2 दिन में उपकरण था। वहीं, इंग्लैंड के 12 टेस्ट 2 दिन में खत्म हुए हैं। नए बने स्टेडियम में यह पहला इंटरनेशनल मैच था। इसकी तस्वीर को लेकर काफी सस्पेंस था। टीम इंडिया मैच में 3 स्पेशलिस्ट स्पिनर और इंग्लैंड 3 स्पेशलिस्ट पेसर के साथ उतरी थी। इंग्लिश टीम का फैसला गलत साबित हुआ। मैच में कुल 30 विकेट गिरे, जिसमें से स्पिनर्स ने 28 विकेट लिए।

डिजिटल-सोशल मीडिया के लिए नई गाइडलाइन
केंद्र सरकार ने गुरुवार को सोशल मीडिया, ओटीटी प्लेटफॉर्म और डिजिटल न्यूज के लिए गाइडलाइन जारी की। सोशल मीडिया पर किसी की गरिमा (खासतौर महिलाओं से जुड़े मामले) को ठेस पहुंचाने वाले कंटेंट की शिकायत मिलने के 24 घंटे में इसे हटाना होगा। वहीं, देश की सुरक्षा जैसे मामलों से जुड़ी जानकारी साझा करने पर फर्स्ट ओरिजिन भी बताना होगा। नई गाइडलाइन का सबसे बड़ा फायदा उन यूजर्स को मिलने जा रहा है, जिनके सोशल मीडिया या ओटीटी के खिलाफ शिकायतें अब तक नहीं सुनी गईं थीं। सबसे ज्यादा नकली बड़ी सोशल मीडिया कंपनियों पर कसी गई है। उन्हें गाइडलाइन पर अमल के लिए तीन महीने का वक्त मिला है। हालांकि सरकार इस सवाल का जवाब टाल गई कि गंभीर आपत्तिजनक कंटेंट के मामलों में जेल को होगा? उपयोगकर्ता को या सोशल मीडिया को?

लंदन से भारत भेजा जाएगा नीरव मोदी
पीएनबी प्रकाशन में उत्तीर्ण हीरा व्यवसाय नीरव मोदी के भारत प्रत्यर्पण पर ब्रिटेन की अदालत में गुरुवार को अंतिम सुनवाई हुई। इसमें कोर्ट ने नीरव को भारत भेजने की मंजूरी दे दी। लंदन में कक्षा हियरिंग के बाद जज सैमुअल गूजी ने कहा कि नीरव मोदी को भारत में चल रहे मामले का जवाब देना होगा। उन्होंने माना कि नीरव मोदी ने सबूतों को नष्ट करने और गवाहों को डराने की कंप्यूटिंग राची। कोर्ट ने नीरव मोदी की मानसिक स्थिति ठीक न होने की दलील भी खारिज कर दी है। कोर्ट ने मुंबई की ऑर्थर रोड जेल की बैरक नंबर -12 को नीरव के लिए फिट बताया।

भारत-पाक की बातचीत फिर से ट्रैक पर
लंबे समय बाद एक बार फिर भारत-पाकिस्तान के बीच रिश्तों को सुधारने की कवायद शुरू हो गई है। बुधवार को दोनों देशों के महानिदेशक मिलिट्रीवेषन्स (DGMO) की बैठक हुई। इसमें तय हुआ कि 24-45 फरवरी की रात से ही उन सभी पुराने समझौतों को फिर से अमल में लाया जाएगा, जो समय-समय पर दोनों देशों के बीच हुए हैं। हॉटलाइन पर बातचीत के दौरान सीजफायर उल्लंघन, युद्धविराम, कश्मीर मुद्दे सहित कई मुद्दों पर चर्चा की गई। दोनों देशों की सेनाओं के बीच नियमित फ्लैग बैठक पर सहमति बनी हुई है।

अंबरी के खिलाफ कीशंका
रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी के खिलाफ बड़ी साजिश की आशंका जताई जा रही है। दरअसल, मुकेश के घर एंटीलिया से लगभग 200 मीटर दूर एक लाभदायक SUV से गुरुवार शाम को जिलेटिन की 20 छड़ें मिली हैं। एसयूवी के अंदर कुछ नंबर प्लेट भी मिली हैं। इनमें से कुछ नंबर मुकेश अंबानी की सुरक्षा में लगे वाहनों के नंबर प्लेट से मिलते-जुलते हैं। पड़ताल के दौरान SUV का नंबर भी फर्जी पाया गया है। महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने कहा कि क्राइम ब्रांच मामले की जांच कर रही है। इतनी मात्रा में जिलेटिन की छड़ें मिलने के बाद किसी बड़ी साजिश से इनकार नहीं किया जा सकता है।

विरोध के बीच ममता की स्कूटी डगमगाई
पश्चिम बंगाल में टीएमसी बनाम भाजपा की सियासी जंग तेज हो गई है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गुरुवार को बढ़ते महंगाई को लेकर अनोखे अंजज में विरोध किया। गले में महंगाई का पोस्टर टांगकर मुख्यमंत्री ई-स्कूटी से राज्य सचिवालय तक पहुंचीं। उन्होंने पेट्रोल-डीजल और गैस की दुकानों के लिए केंद्र सरकार को जिम्मेदार ठहराया। ममता की इस ई-बाइक रैली में बड़ी संख्या में सचिवालय के कर्मचारी भी मौजूद रहे। एक समय रैली के दौरान ही ममता की स्कूटी डगमगा गई। हालाँकि सुरक्षाकर्मियों ने उन्हें संभाल लिया था। इसके बाद सुरक्षाकर्मी ही ममता की स्कूटी पकड़कर चलते रहे।

बंगाल में सोनारंग मिशन पर भाजपा
भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा बंगाल दौरे पर हैं। नड्डा यहां मिशन सोनारंगो के लिए भाजपा का घोषणा पत्र फाइनल करने के लिए पहुंचे हैं। उन्होंने गुरुवार को कहा कि सोनारंग बनाने के लिए भाजपा बंगाल की जनता के सुझावों को शामिल करेगी। राज्य में 30 हजार से ज्यादा सुझाव पेटियों के जरिए जमा किए जाएंगे। 2 करोड़ से ज्यादा बंगालियों के सुझावों में शामिल हैं। सुझाव पेटियों को अलग-अलग स्थानों पर रखा जाएगा, भाजपा कार्यकर्ता भी उन्हें घर-घर जाएंगे।

मोदी की दक्षिण को सौगातें, चुनाव पर नजर
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को दक्षिण भारत के दो चुनावी राज्यों पुडुचेरी और तमिलनाडु पहुंचे। यहां उन्होंने हजारों करोड़ के प्रोजेक्ट की आधारशिला रखी। पुडुचेरी में लगभग 3 हजार करोड़ और टीएम में 12,400 करोड़ रुपये की लागत से परियोजनाएं शुरू हुई। हालांकि, टीएन में मोदी ने विरोधियों पर सियासी हमले नहीं किए, लेकिन पुडुचेरी में कांग्रेस और उनके नेता उनके निशाने पर रहे। यहां एक रैली में उन्होंने कहा कि कांग्रेस के हाईकमान कल्चर से पुडुचेरी को नुकसान हुआ है।

UNSC में भारत की पाकिस्तान को दो टूक
भारत ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में एक बार फिर पाकिस्तान को आतंकवाद का समर्थक देश बताया है। यहां भारत के डिप्टी परमानेंट रिप्रेजेंटेटिव के नागराज नायडू ने पाकिस्तान का नाम तो नहीं लिया, लेकिन साफ ​​कर दिया कि हमारा एक पड़ोसी देश न सिर्फ भारत, बल्कि दुनिया में आतंकियों को पनाह और मदद मुहैया कर रहा है। भारतीय प्रतिनिधियों ने यह भी कहा कि आतंकवाद को पड़ोसी देश की सरकार का भी समर्थन हासिल है। वहाँ, इन आतंकवादियों को प्रशिक्षण, धन, खुफिया जानकारी और हथियार दिए जाते हैं, ताकि वे हमारे देश में हिंसा फैल सकें।

एक्सप्लेनर
स्टेडियम का नाम नरेंद्र मोदी क्यों?

गुजरात के अहमदाबाद में दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम शुरू हो गया है। 24 फरवरी से पहले तक इसे सरदार पटेल स्टेडियम या मोटेरा स्टेडियम के नाम से जाना जाता था, लेकिन अब इसका नाम बदलकर ‘नरेंद्र मोदी स्टेडियम’ कर दिया गया है। इस स्टेडियम में 1.32 लाख दर्शक बैठ सकते हैं। बुधवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इस स्टेडियम का उद्घाटन किया। सवाल ये है कि खेल के लिए बने स्टेडियम का नाम नरेंद्र मोदी के नाम पर क्यों रखा गया? आइए जानते हैं ..

पूरी खबर पढ़े …

पॉजिटिव न्यूज़
नौकरी छोड़ खेती से लाखों की कमाई

आज की कहानी है मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा जिले के एक छोटे से गांव बीजकवाड़ा में रहने वाले गुरु प्रसाद पंवार की। पोस्ट ग्रेजुएशन के बाद पीटीआई द्वारा 2004 में वे शिक्षाकर्मी वर्ग -2 में नौकरी करने लगे। नौकरी के साथ उन्होंने खेती शुरू की। बैंक से किसान क्रेडिट कार्ड पर डेढ़ लाख रुपए का लोन लिया और खेत में लहसुन लगाया। अच्छा फायदा हुआ, तो 2007 में नौकरी छोड़कर खेती ही शुरू कर दी। आज उनके पास अपनी 50 एकड़ जमीन है, जिससे वे सालाना पचास करोड़ रुपये का व्यापार करते हैं। इससे उन्हें लगभग 55 लाख रुपए की कमाई होती है।

पूरी खबर पढ़े …

ट्रैक्टर परेड में शामिल विधायक पर एक्शन
हरियाणा के निर्दलीय विधायक बलराज कुंडू के घर और ससुराल सहित 40 ठिकानों पर गुरुवार सुबह इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की टीम ने छापे मारे। बलराज 26 जनवरी को दिल्ली में हुए किसानों की चाल परेड में शामिल हुए थे। वे पहले दिन से ही किसान आंदोलन में शामिल हैं। बलराज ने आंदोलन के दौरान मारे गए किसानों के परिवारों को 2-2 लाख रुपए की आर्थिक मदद का ऐलान भी किया था। साथ ही टीकरी बॉर्डर पर किसान रसोई शुरू की।

बाइडेन ने पलटा ट्रम्प का फैसला किया
अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का एक और फैसला पलटते हुए ग्रीन कार्ड पर शुरू रोक हटा दी है। पूर्व राष्ट्रपति ट्रम्प ने कोरोना महामारी के कारण बढ़ती बेरोजगारी से सामना का हवाला देते हुए 2020 के अंत तक ग्रीन कार्ड जारी करने पर रोक लगा दी थी, जिसे 31 दिसंबर को उन्होंने मार्च अंत तक के लिए बढ़ा दिया था। बाइडेन के इस फैसले से अमेरिका में एच -1 बी वीजा पर काम करने वाले लाखों भारतीयों को फायदा होगा।

सुर्खियों में और क्या है ..

  • महाराष्ट्र के वाशिम में एक ब्वॉयज हॉस्टल में एकसाथ 229 स्टूडेंट्स और 3 स्टाफ कोरोना मिले। यहां कुल 327 स्टूडेंट्स रहते हैं। हॉस्टल को क्वारंटाइन सेंटर बना दिया गया है।
  • कनाडा के सबसे बड़े शहर टोरंटो में संक्रमण फिर तेजी से बढ़ रहा है। यह देखता है कि प्रशासन ने तीन महीने में दूसरी बार निकास घटनाओं पर पूरी तरह रोक लगा दी है।

खबरें और भी हैं …





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments